बुधवार, 23 जुलाई 2008

प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत संपन्न स्वास्थ्य शिविर में 650 हितग्राही लाभान्वित

प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत संपन्न स्वास्थ्य शिविर में 650 हितग्राही लाभान्वित

ग्वालियर 21 जुलाई 08 । जिले में प्रोजेक्ट मुस्कान के तहत नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविरों का सिलसिला जारी है । इस कड़ी में बीते रोज बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक 3 के अन्तर्गत जनकगंज स्थित हजारा भवन के सामने एक वृहद स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया । जिसमें 650 हितग्राहियों ने नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवायें प्राप्त की ।

       उलेखनीय है कि प्रोजेक्ट मुसकान के तहत आयोजित किये जा रहे स्वास्थ्य शिविरों में खासतौर पर जन्म से 6 वर्ष तक के उन कुपोषित बच्चों को विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवायें प्रदान की जा रही है, जिन्हें बाल संजीवनी के 12वे चरण में चिन्हित किया गया है । इन शिविरों में गर्भवती व धात्री महिलाओं तथा किशोरी बालिकओं को भी नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवायें प्रदान की जा रही है ।

       बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री मनोज खरे ने बताया कि जनकगंज में संपन्न स्वास्थ्य शिविर में जन्म से 6 वर्ष तक के 375 बच्चों, 250 गर्भवती एवं धात्री महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवायें मुहैया कराई गई। साथ ही 25 महिलाओं के हीमोग्लोबिन की जांच की गई । शिविर में शिशु, स्त्रीरोग, दंत, नाक, कान व गला तथा नेत्र रोग सहित अन्य बीमारियों के चिकित्सकों ने नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच कर दवायें प्रदान कराई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: