बुधवार, 23 जुलाई 2008

उचित मूल्य दुकानों का कलेक्टर ने किया आकस्मिक निरीक्षण

उचित मूल्य दुकानों का कलेक्टर ने किया आकस्मिक निरीक्षण

वितरण तिथि से पूर्व सम्पूर्ण आवंटन के भंडारण पर जोर

 

ग्वालियर 21 जुलाई 08 । सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और सुदृढ़ता प्रदान करने के मकसद से जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज जिले के विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर शासकीय उचित मूल्य की दुकानों की वितरण व्यवस्था परखी । उनके अलावा जिला प्रशासन के अन्य आला अधिकारी भी दूरस्थ ग्रामीण अचंल में संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के निरीक्षण के लिये पहुंचे ।

       उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली की नवीन व्यवस्था के तहत गत माह की भांति आज जिले की सम्पूर्ण उचित मूल्य की दुकानों पर जिला स्तर से नियुक्त नोडल अधिकारियों ने अपनी मौजूदगी में कार्डधारियों को राशन व मिट्टी तेल वितरित कराया। उचित मूल्य की दुकानों से यह सामग्री 22 एवं 23 जुलाई और अधिक कार्ड वाली दुकानों पर 24 जुलाई को भी वितरित होगी । ज्ञात हो कि जिले में शासकीय उचित मूल्य की दुकान से सामग्री वितरण हेतु हर माह के लिये 21, 22 एवं 23 तारीख निर्धारित की गई है ।

       जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी आज बिना बताये जनपद पंचायत घाटीगांव के विभिन्न ग्रामों में शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के निरीक्षण के लिये पहुंच गये । उन्होंने खासतौर पर रायपुर खुर्द, पनिहार, बरई व घाटीगांव की उचित मूल्य की दुकानों से की जा रही वितरण कार्रवाई का जायजा लिया । कलेक्टर ने न केवल स्टॉक पंजी व नोडल अधिकारियों द्वारा किये गये स्टॉक सत्यापन का जायजा लिया बल्कि विभिन्न कार्डधारियों से पृथक-पृथक रूबरू होकर वास्तविकता पता लागई । पिछले माह से जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को चुस्त दुरूस्त करने के लिये जिला प्रशासन द्वारा उठाये गये कदमों के सकारात्मक परिणाम जिला कलेक्टर के निरीक्षण के समय सामने आये । नवीन व्यवस्था से खासतौर पर अनुसूचित जनजाति (सहरिया) वर्ग के लोगों में खासी प्रसन्नता है । उन्होंने अपनी खुशी का इजहार कलेक्टर के समक्ष खुलकर किया । मसलन बरई की उचित मूल्य की दुकान पर राशन लेने आये श्री हरपाल आदिवासी व श्री रामदयाल , घाटीगांव में श्री गिरधारी व पनिहार की दुकान पर राशन प्राप्त कर रहे श्री रमजो आदिवासी का कहना था हमें अब सामग्री मिलने की तारीख पहले से पता है, इसलिये हमारा वक्त जाया नहीं होता । इन सभी का कहना था कि हमारे पास पीला कार्ड है और हमें सात पसेरी गेहूं (35 किलोग्राम ) दो रूपये प्रतिकिलो के हिसाब से मिल जाता है । मिट्टी का तेल मिलने में भी हमें कोई कठिनाई नहीं होती ।

       जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने उचित मूल्य की दुकानों के निरीक्षण के दौरान एक बार पुन: दोहराया कि उचित मूल्य की दुकानों पर सम्पूर्ण स्टॉक निधारित तिथि को आवश्यक रूप से पहुंच जाये । उन्होंने साथ में गई खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती ज्योति शाह नरवरिया को हिदायत दी कि जिन डीलरों द्वारा जानबूझकर मिट्टी के तेल भंडारण में लेटलतीफी बरती जा रही है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें । कलेक्टर ने बरई की उचित मूल्य दुकान के निरीक्षण के दौरान यहां की सब दुकान को समाप्त कर मुख्य दुकान से ही संबंधित कार्डधारियों को सामग्री वितरित करने के निर्देश दिये । उन्होंने यह कार्रवाई उक्त दुकान पर कम संख्या में कार्डधारियों के पहुंचने और औचित्यविहीन होने की वजह से की है ।

स्कूल व छात्रावासों का भी किया निरीक्षण

       सार्वजनिक वितरण प्रणाली का जायजा लेने निकले जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने शिक्षण संस्थाओं व आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित आश्रम व छात्रावासों का भी निरीक्षण किया । उन्होंने खासतौर पर ग्राम पनिहार में संचालित शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय एवं इसी गांव के प्रीमेट्रिक बालक व कन्या छात्रावासों का निरीक्षण किया । कलेक्टर ने माध्यमिक विद्यालय में समय से पूर्व विद्यालय से चली गई एक संविदा शिक्षक सविता ओझा को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये । उन्होंने छात्रवासों के बच्चों से रूबरू होकर उन्हें मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की । साथ ही यहां की व्यवस्था को और सुदृढ़ करने की हिदायत भी संबंधित कर्मचारियों को दी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: