बुधवार, 30 जुलाई 2008

मध्यप्रदेश को समृध्द एवं विकसित राज्य बनाने के लिये प्रदेश में औद्योगिकीकरण जरूरी

मध्यप्रदेश को समृध्द एवं विकसित राज्य बनाने के लिये प्रदेश में औद्योगिकीकरण जरूरी

मुख्यमंत्री द्वारा मालनपुर में 40 करोड़ रूपये की लागत की सीएफएल यूनिट का शुभारंभ

ग्वालियर 29 जुलाई 08 । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश को समृध्द एवं विकसित राज्य बनाने के लिये प्रदेश में औद्योगिकीकरण जरूरी है। प्रदेश में बड़े उद्योग लगें इस दिशा में ग्वालियर में इन्वेस्टर्स मीट की शुरूआत हुई है । इसमें आज ही 32 हजार करोड़ रूपये से अधिक के करारनामे हुये हैं । मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेशों सहित इन्दौर, खजुराहो, जबलपुर और सागर में हुये निवेशकों के सम्मेलनों में पौने तीन सौ करोड़ रूपये के हुये करारनामो में से 99 हजार करोड़ के करारों पर कार्यवाही शुरू हो गई है । मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 95 प्रतिशत एमओयूकर्ता निवेशक परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिये तैयार हो रहे हैं ।

       मुख्यमंत्री आज मालनपुर में सुपरिचित मैसर्स सूर्या रोशनी लिमिटेड में कोई 40 करोड़ रूपये की लागत से स्थापित सीएफएल यूनिट के उद्धाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे । इस अवसर पर वाणिज्य उद्योग और रोजगार आवास एवं पर्यावरण मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयंत मलैया, जलसंसाधन एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा, क्षेत्रीय विधायक श्री रामलखन सिंह, विधायक श्री लालसिंह आर्य, सूर्या कंपनी के चेयरमेन श्री जयप्रकाश अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में कंपनी के पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

       मुख्यमंत्री ने कार्यकम को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश समृध्दशाली खुशहाल बने इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी । उन्होंने कहा कि हम प्रदेश को नम्बर वन विकसित प्रदेश बनाना चाहते हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़क, बिजली, सिंचाई के क्षेत्र में काफी काम हुये हैं । उद्योग के क्षेत्र में बड़ी-बड़ी इंडस्ट्रीज आ रही हे । मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा संकल्प है कि मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र को उजड़ने नहीं देंगें । मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग हमारे जीवनयापन की धुरी बनते जा रहा हैं ।  कल-कारखानों की स्थापना से  राजस्व वृध्दि के अलावा लोगों को रोजगार भी उपलब्ध हो रहा है ।

       मुख्यमंत्री ने सूर्या कंपनी के चेयरमेन श्री जयप्रकाश की प्रशंसा करते हुये कहा कि वास्तव में वे देश की उन्नति के लिये काम कर रहे है । मुख्यमंत्री ने कहा कि कंपनी का अवलोकन करने से जो अनुशासन देखा है वह इस कंपनी के विकास एवं निर्माण के लिये कीर्तिमान स्थापित करेगा । कंपनी द्वारा ऊर्जा की बचत के लिये बनाये जा रहे सीएफएल की चर्चा करते हुये मुख्यमंत्री ने लोगों से आह्वान किया है कि वे सीएफल टयूब का ही उपयोग करें । इससे लगभग 80 प्रतिशत ऊर्जा की बचत तो होगी ही साथ ही बिजली के बिल कम आयेंगें और प्रदेश स्तर पर बिजली की बचत हो सकेगी ।

 

मुख्यमंत्री ने बिजली उत्पादन पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में 2 हजार 990 मेगा वॉट बिजली उत्पादन की क्षमता बढ़ी है। उन्हौंने कहा कि इस वर्ष भिण्ड, मुरैना, ग्वालियर में तो पर्याप्त बर्षा हुई है। लेकिन जबलपुर मंडला सहित  नर्मदा कैचमेट एरिया में वर्षा नहीं होने से, सरदार सरोवर, गांधी सागर और ओमकारेश्वर डैम खाली है इससे पन बिजली के उत्पादन में परेशानी आ रही है। फिर भी हमारा प्रयास रहेगा कि हम प्रदेश की जनता को पर्याप्त बिजली दें।

       इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने महिलाओं के  कल्याण के लिए संचालित कई योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि इन योजनाओ से सुदूर अंचलों में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जावे महिलायें एवं कन्यायें संचालित योजनाओं से लाभान्वित हो सकें ।

       इससे पूर्व सूर्या कंपनी के चेयर मैन श्री जयप्रकाश अग्रवाल ने मुख्यमंत्री की प्रशंशा करते हुए कहा कि प्रदेश के समुचित विकाश के लिए मुख्यमंत्री की सोच तारीफ योग्य है। मुख्यमंत्री ने उघोगों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश में बहुत बड़ा कदम उठाया है। इसी जयप्रकाश ने कहा कि हमारा भी प्रयास है कि हम क्षेत्र में अधिक से अधिक उद्योग लगाकर यहां के लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराके प्रदेश की समृध्दि में सहयोग करें ।

       इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने फीता काटकर सी. एफ एल. यूनिट का शुभारंभ किया कंपनी के चेयर मैन श्री जयप्रकाश ने सी. एफ. एल. बल्ब और टयूब यूनिटों का अलवलोकन कराया तथा उनकी गुणवत्ता के संबंध में जानकारी दी।

कनैरा परियोजना  स्वीकृत

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने कहा कि भिण्ड जिले की लम्बित कनैरा सिंचाई परियोजना को स्वीकृति मिल गई है। योजना के शुभारंभ के लिए टेण्डर लगाने की कार्यवाही की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 13 अगस्त 08 को मैं स्वंय यहां आकर कनैरा परियोजना का शिलान्यास करूंगा । मुख्यमंत्री ने मौके पर सिंचाई परियोजनाओ में हो रही उल्लेखनीय वृध्दि के लिए जल संसाधन मंत्री अनूप मिश्रा की भूरि-भूरि प्रशंशा की ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: