मंगलवार, 29 जुलाई 2008

जनभागीदारी से शहर का चप्पा-चप्पा विकसित हो सकता है- महापौर

जनभागीदारी से शहर का चप्पा-चप्पा विकसित हो सकता है- महापौर

 

ग्वालियर दिनांक 27 जुलाई 2008% नागरिक अपने कॉलोनियों गली-मौहल्लों का विकास अगर जनभागीदारी से करें तो नगर निगम शहर की प्रत्येक कॉलोनी में गली-गली में डाम्बरीकरण करा सकती है । उक्त उद्गार महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने आज न्यू सारिका नगर विकास समिति द्वारा आयोजित जनभागीदारी से खनित नलकूप के लोकार्पण समारोह में व्यक्त किये । उन्होंने स्वीकार किया कि नगर निगमों जैसी संस्था द्वारा कराये जा रहे कार्य उच्च क्वालिटी के नहीं हो सकते, नगर निगमों में सी.एस. दर से कम पर कार्य कराये जाने का प्रचलन है परिणामस्वरूप कार्य की गुणवत्ता बहुत अच्छी नहीं रहती है। इंदौर नगर निगम में अधिकांश छोटी-बड़ी कॉलोनियों में नागरिकों द्वारा जनभागीदारी से करोड़ों रूपयें की सड़कों का निर्माण कराया । इन निर्माणों में नागरिकों को अपनी ओर से सीमेंट देना होना थी शेष समस्त खर्चा नगर निगम वहन करता है। उन्हाेंने एक उदाहरण देते हुये कहा कि एक मकान के सामने की 30 फुट लम्बी सड़क बनाने में जनभागीदारी से 2800-3000 रू. प्रति परिवार व्यय आता है। इस प्रकार यदि मकान मालिक अपने घर के सामने की सड़क जनभागीदारी से बनवाये तो बनने वाली सड़क की गुणवत्ता पर मकान मालिक का पूर्ण नियंत्रण रहेगा और ऐसी सड़कें दशकों तक खराब नहीं होगी।

       उन्होंने नागरिकों को आश्वासन दिया कि यमुनानगर से न्यू सारिका बिहार तक पहुंच मार्ग का विकास नगर निगम ग्वालियर द्वारा कराया जावेगा। शेष गलियों की सड़कें नागरिक जनभागीदारी से पूर्ण करायें। पेयजल समस्या के निवारण के लिये जनभागीदारी से की गई नलकूप खनन के उद्धाटन अवसर पर बोलते हुये उन्होंने बताया कि नया फिल्टे्रशन प्लांट बन रहा है उसके निर्माण के बाद वर्तमान मोतीझील प्लांट से ग्वालियर तथा मुरार क्षेत्र को ही पानी सप्लाई किया जावेगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि शहर में 15 बड़ी भू-स्तरीय उच्च स्तरीय टंकियों का निर्माण किया जा रहा है जिनमें से एक टंकी 21 नम्बर वार्ड में भी बनाई जाना प्रस्तावित है। इस टंकी के निर्माण के एक वर्ष बाद इस क्षेत्र में पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी। उन्होंने नागरिकों को सम्बोधित करते हुये बताया कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा जनता से सीधा सम्पन्न बनाये रखने के लिये प्रशासन का विकेन्द्रीकरण्ा कर दिया है, विकेन्द्रीकरण के तहत मुरार में भी नगर निगम आयुक्त का कार्यालय स्थापित किया गया है, जहां नगर निगम संबंधी समस्त समस्याओं का निराकरण टैक्स भुगतान इत्यादि की कार्यवाही सम्पन्न की जा सकेगी। क्षेत्र की सफाई के विषय में बोलते हुये उन्होंने कहा कि शीघ्र ही क्षेत्र में घर-घर से कचरा संग्रहण का कार्य प्रांरभ किया जायेगा तथा स्ट्रीट लाईट संधारण का कार्य इन्वेस्टर मीट के तत्काल बाद प्रांरभ कर दिया जावेगा।

       लोकार्पण समारोह में ग्वालियर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष धीर सिंह तोमर द्वारा भी नागरिकों को संबोधित किया गया। कार्यक्रम में न्यू सारिका बिहार कॉलोनी के अतिरिक्त बैंकर्स कॉलोनी, न्यू दर्पण कॉलोनी, जमुना नगर, मेहरा क्षेत्र के निवासियों ने भी अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु महापौर विवेक नारायण शेजवलकर को ज्ञापन प्रस्तुत किये । कार्यक्रम में उपायुक्त मुरार डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव, अधीक्षणयंत्री चतुर सिंह यादव, कार्यपालनयंत्री दिनेश अग्रवाल, सहायकयंत्री पी.एच.ई. ए.पी.एस. भदौरिया, सहायकयंत्री जनकार्य प्रेम पचौरी, उपयंत्री जनकार्य प्रमोद चौहान, क्षेत्राधिकारी भूषण पाठक, उपयंत्री पी.एच.ई. पाण्डे उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: