गुरुवार, 24 जुलाई 2008

घर छोड़कर चले गये मतदाताओं के नाम सूची से हटाये जायेंगे कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर चल रहे फोटोग्राफी कार्य को देखा

घर छोड़कर चले गये मतदाताओं के नाम सूची से हटाये जायेंगे कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर चल रहे फोटोग्राफी कार्य को देखा

ग्वालियर 23 जुलाई 08 कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने मतदान केन्द्र स्तरीय अधिकारियों की शिकायत पर उन्हें निर्देश दिये कि ऐसे मतदाता जो मतदान सूची में अंकित पते पर निवास नहीं कर रहे अथवा वे लम्बे समय से घर छोड़कर वहां से चले गये हैं का मौके पर पंचनामा बनाकर निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1960 की धारा 21(क) के तहत स्वप्रेरणा से निसन कर नोटिस मकान पर चस्पा करें जिसकी सूचना रजिट्रीकरण अधिकारी को दें ताकि ऐसे मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाये जा सकें ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी आज मतदान केन्द्रों पर चल रहे फोटोग्राफी के कार्य का आकस्मिक निरीक्षण करने के लिये बहोड़ापुर क्षेत्र में पहुंचे थे । कलक्टर के साथ उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शरद श्रोतिय भी उपस्थित थे ।

       मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्र स्तरीय अधिकारियों ने कलेक्टर के समक्ष फोटोग्राफी के लिये शेष रहे मतदाताओं के निवास पर नहीं रहने, घरों पर लम्बे समय से ताला लगा रहने से फोटोग्राफी का काम पूरा नहीं हो पा रहा है ।  समस्या को कलेक्टर के समक्ष रखा । जिस पर कलेक्टर ने उक्त निर्देश दिये।

       कलेक्टर श्री तिपाठी ने आज डीआरपी लाइन में स्थित पुलिस पब्लिक स्कूल में स्थापित फोटोग्राफी केन्द्र का निरीक्षण किया । इस केन्द्र पर मतदान केन्द्र क्रमांक 33,34,35 और 36 के शेष रहे मतदाताओं की फोटोग्राफी करने एवं मतदाता सूची की त्रुटियों में सुधार का कार्य चल रहा है । निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्र क्रमांक 33 के मतदान केन्द्र स्तरीय अधिकारी ने बताया कि उनके केन्द्र के 266 लोगों की फोटोग्राफी होना है इनमें से 70 लोगों को फोटो खिचवाने के लिये बुलावा पर्ची भेजी है । इसी तरह मतदान केन्द्र क्रमांक 34 केफोटोग्राफी से शेष रहे 85 मतदाताओं में से 60 मतदाताओं को बुलावा पर्ची भेजी है । मतदान केन्द्र 35 के अधिकारी ने बताया कि फोटोग्राफी से शेष रहे 163 मतदाताओं में से 96 मतदाताओं को बुलावा पर्ची भेजीगई है । मतदान केन्द्र क्रमांक 36 के अधिकारियों ने बताया कि फोटोग्राफी से शेष 90 मतदाताओं में से 50 मतदाताओं को बुलावा पर्ची भेजी है । लेकिन मतदाता फोटोग्राफी केन्द्र पर नही आ रहे हैं । कलेक्टर ने बहोड़ापुर , विद्यानगर के मॉडल फाउंडेशन स्कूल में स्थित फोटोग्राफी केन्द्र का भी निरीक्षण किया । इस केन्द्र पर फोटोग्राफी के लिये मतदाता नहीं आ रहे हैं । इस केन्द्र पर मतदान केन्द्र क्रमांक 37से 40 तक के शेष रहे मतदाताओं की फोटोग्राफी होना है । किन्तु इस केन्द्र पर भी मतदाता फोटो खिचवाने नहीं आये हैं ।

       कलेक्टर ने सभी फोटोग्राफी केन्द्रस्तरीय अधिकारियों से कहा कि वे पर्ची के साथ ही फोटोग्राफर को लेकर जायें जिनके नाम पर्ची है उनकी फोटो खींचने का काम वहीं करें । अगर मतदाता नहीं मिलते हैं उनके परिजनों से उपलब्ध फोटो भी प्राप्त करें। कलेक्टर ने मौके पर सुधारी जा रही मतदाता सूचियों का भी निरीक्षण किया ।

त्रुटियुक्त मतदाता सूचियों में 31  जुलाई तक सुधार करें

       टाउन हॉल में चह रहे मतदाता सूचियों में सुधार के कार्य का निरीक्षण करते हुये कलेक्टर ने सभी रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियो, सुपरवाइजरों से कहा कि मतदाता सूचियों में चिन्हित त्रुटियों में सुधार का कार्य 31 जुलाई तक हर हाल में पूर्ण कर लें । उन्होंने कहा कि सुधार के लिये पर्याप्त समय है । सूचियों में एक भी त्रुटी नहीं होना चाहिये । उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाता जो लम्बे समय से घर छोड़कर चले गये हैं उनको लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 21(क) के तहत नोटिस जारी कर उनके नाम सूची से पृथक किये जावे । इसी तरह जहां-जहां पर्चियां वितरित की जा रही है वह अधिकारी फोटोग्राफर साथ लेकर जाकर वहीं फोटोग्राफी करें अथवा मतदाता का उनके परिजनों से फोटो प्राप्त करें ।  कलेक्टर ने कहा कि जिले में मतदाता फोटोग्राफी का कार्य 94 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है । शेष कार्य भी शीघ्र पूर्ण  किया जावे ।

गार्डन विकसित करने के निर्देश

 कलेक्टर  श्री आकाश त्रिपाठी ने बहोड़ापुर डीआरपी लाइन का दौरा कर डीआरपी लाइन के उजड़े गार्डन को विकसित करने के निर्देश पुलिस आर आई श्री आनंद रावत को दिये । कलेक्टर ने कहा कि गार्डन को पूरी तरह से विकसित कर लाइन में सघन वृक्षारोपण भी किया जावे ।

       इसी तारतम्य में आज वन संरक्षक श्री आर वी सिन्हा, जे पी नारारायण, ववन मंडलाधिकारी  श्री पुरूषोत्तम धीमान और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने सैकिंड बटालियर में 51 हजार लगाये जाने वाले पौधों का स्थल निरीक्षण किया । कपंनी कमांडर श्री अजीत शाक्य ने बताया कि 51 हजार वृक्ष रोपण करने के लये 15 हजार से अधिक गङ्ढे खोदे गये हैं । गङ्ढे खोदने का कार्यतेजी से चल रहा है ।  24 जुलाई को कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी यहां आकर मौका मुआयना करेंगें । संभावत: 30 जुलाई को मुख्यमत्री का यहां वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रस्तावित किया जा सकता है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: