शनिवार, 26 जुलाई 2008

त्रुटि रहित नामावली व पहचान पत्र तैयार करायें---- डॉ सिंह

त्रुटि रहित नामावली व पहचान पत्र तैयार करायें---- डॉ सिंह

कमिश्नर ने संभाग के सभी जिलो के निर्वाचन संबंधी कार्यों की समीक्षा

 

ग्वालियर, 25 जुलाई 08/ फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों व मतदाता पहचान पत्र समेत अन्य निर्वाचन कार्य समय-सीमा में पूर्ण किये जायें । साथ ही इस बात का ध्यान रहे नामावली व पहचान पत्र पूरी तरह त्रुटि रहित हों । यह निर्देश संभाग आयुक्त डॉ.कोमल सिंह ने संभाग के सभी जिला कलेक्टर एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए हैं । परिसीमन 2008 के तहत संभाग के सभी जिलों में गठित हुये विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में निर्वाचन आयोग द्वारा अपेक्षित कार्यो की प्रगति की संभाग आयुक्त समीक्षा कर रहे थे । संभाग स्तरीय बैठक आज यहाँ राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में सम्पन्न हुई । बैठक में अपर आयुक्त श्री ए0के0शिवहरे व ग्वालियर के जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी सहित संभाग के अन्य जिलों के कलेक्टर्स, उप जिला निर्वाचन अधिकारी तथा निर्वाचन कार्य से जुड़े अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे ।

       संभाग आयुक्त डॉ. कोमल सिंह ने कहा निर्वाचन संबंधी कार्यों को अंजाम देते समय भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा समय-समय पर दिये गये दिशा निर्देशों का पूरा ध्यान रखें । उन्होंने कहा निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने व हटाने के कारणों का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाये । डाँ.सिंह ने मतदान केन्द्रवार समीक्षा पर जोर देते हुये कहा मतदाता सूची में महिला एवं पुरूष अनुपात का भी खयाल रखें और यदि कहीं महिला मतदाताओं की संख्या अपेक्षाकृत कम हो तो वहाँ बारीकी से जाँच करें और शेष रह गई महिलाओं के नाम शामिल कराये जायें । इसी प्रकार किसी मतदान केन्द्र पर अत्यधिक नाम शामिल करने अथवा काटने के लिए दावे / आपत्तियाँ प्राप्त हों तो वहाँ भी बारीकी से जाँच कर निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत आगे की कार्रवाई करें ।

       संभाग आयुक्त ने यह भी निर्देश दिये कि निर्वाचन नामावली एवं पहचान पत्र की बारीकी से जाँच कर यह भी देखें कि मतदाता के नाम आदि सही हों। मतदाताओं के नाम के समक्ष अच्छी व सही फोटो चस्पा हो । उन्होंने सभी सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के यहाँ विधिवत रूप से शिकायत पंजी संधारित करने के लिए कहा । संभाग आयुक्त ने सभी जिला कलेक्टर्स सहित निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारियों को निर्वाचन कार्य का सतत रूप से भौतिक सत्यापन करने के निर्देश भी दिये ।

       ग्वालियर के जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि जिले में फोटोग्राफी का शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए बी.एल.ओ.द्वारा पर्चियाँ बाँटते समय भी मतदाताओं से फोटोग्राफ प्राप्त किये जा रहे हैं । साथ ही अतिरिक्त फोटोग्राफर का भी इंतजाम किया गया है। बैठक में बताया गया कि संभाग में 90 प्रतिशतसे अधिक फोटोग्राफी का कार्य हो चुका है।

संभागायुक्त 28 जुलाई से करेंगे आकस्मिक निरीक्षण

संभाग आयुक्त डॉ. कोमल सिंह 28 जुलाई से संभाग के विभिन्न जिलों में निर्वाचन कार्य की प्रगति की सत्यता जानने के लिए जायेंगे । इस दौरान वे विभिन्न मतदान केन्द्रों पर पहुँचकर प्राप्त दावे/आपित्तयों का जायजा लेने के साथ -साथ निर्वाचन से संबंधित अन्य काम भी देखेंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: