बुधवार, 30 जुलाई 2008

बीस हजार करोड रूपये से बनेगा पॉवर इक्युपमैंट मेन्यूफैक्चरिंग हब, बारह करारनामे हुए 32 हजार करोड़ रूपये पूँजी निवेश के

बीस हजार करोड रूपये से बनेगा पॉवर इक्युपमैंट मेन्यूफैक्चरिंग हब, बारह करारनामे हुए 32 हजार करोड़ रूपये पूँजी निवेश के

ग्वालियर 29 जुलाई 08। ग्वालियर में आज शुरू हुई दो दिवसीय इन्वेस्टर्स मीट के शुभारंभ सत्र में सबसे बड़ा करारनामा दिल्ली की मेसर्स आई.एल.एंड एफ. एस इन्फास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड के साथ हआ । यह कंपनी प्रदेश के मालवा क्षेत्र में 20 हजार करोड़ रूपये के निवेश से पावर इक्यूपमेंट मेन्युफेक्चरिंग हब का निर्माण करेगी । उल्लेखनीय है कि आज जो 12 करारनामें हुये हैं उनमें से 32 हजार करोड़ रूपये के 11 करारनामे हैं जबकि एक करारनामा जापान एक्सर्नल ट्रेड आर्गनाइजेशन (जेट्रो) से किया गया है जो दिल्ली मुम्बई इंडस्ट्रियल कारीडोर में अधोसंरचना निर्माण संबंधी कार्य करेगी ।

       इन्वेस्टर्स मीट के पहले दिन किये गये 12 करारनामों में से 3 करारनामें सीमेंट इकाई के लिये हैं । प्रदेश में 2376 करोड़ रूपये की लागत से इन इकाईयों की स्थापना की जायेगी । दिल्ली की मेसर्स इस्पात प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा पन्ना में 700 करोड़ रूपये की लागत से दो मिलियन टन क्षमता के सीमेंट प्लांट का पहला चरण निर्मित किया जायेगा । मेसर्स सूर्या रोशनी लिमिटेड द्वारा सतना में दो मिलियन टन का एक सीमेंट प्लांट लगाया जायेगा इसकी लागत 1076 करोड़ रूपये हैं। सीमेंट की तीसरी इकाई मुरैना जिले के कैलारस में लगाई जायेगी । मेसर्स सांघी इन्फ्रास्ट्रक्चर एमपी लिमिटेड द्वारा डेढ़ मिलियन टन प्रतिवर्ष क्षमता की सीमेंट इकाई और 30 मेगावाट केप्टिव पावर प्लांट लगाने के लिये 600 करोड़ रूपये का पूंजी निवेश किया जायेगा । मेसर्स हीरो एसोसियेट्स लिमिटेड द्वारा रायसेन जिले के ग्राम तामोट में एयरक्राफ्ट मैन्यूफेक्चर्स इकाई के लिये 500 करोड़ रूपये के एक करारनामे पर हस्ताक्षर किये गये हैं । इसी प्रकार रायसेन जिले के ही एक ग्राम सिमरिया में पॉलीफिल्म की इकाई के लिये मेसर्स नाहर पॉली फिल्म्स लिमिटेड भोपाल द्वारा 300 करोड़ रूपये का एक करारनामा किया गया है ।

       प्रदेश में मेसर्स भीलवाड़ा एनर्जी लिमिटेड द्वारा 7200 करोड़ रूपये के निवेश से 1500 मेगावाट का एक पावर प्लांट लगाया जायेगा । मेसर्स सुनील मंत्री रियलिटी लिमिटेड में काउन्टर मैग्नेट सिटी नैशनल कैपिटल रीजन में 1000 करोड् रूपये के इंटीग्रेटेड टाउनशिप के लिए एमओयू साइन किया है। ग्वालियर मे 105 करोड रूपये की लागत से 400 टन प्रतिदिन स्पंज आयरन और 32000 टन प्रतिदिन   बिलेटस क्षमता की एक इकाई मेसर्स मॉ साकाम्बरी स्टील लिमिटेड द्वारा लगाई जाएगी। ग्वालियर में ही जेटोफा प्लांटेशन एवं एनर्जी के लिए 450 करोड रूपये के एक करारनामे पर मेसर्स अन्नपूर्णा आई. टी एन. बायो एनर्जी लिमिटेड नई दिल्ली द्वारा दस्तखत किये गये है। प्रदेश में आई टी से संबंधित इन्फास्टक्चर करने के लिए 100 करोड रूपये का एक करारनामा मेसर्स क्यूलिप टेलीकॉम के साथ किया गया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: