शुक्रवार, 18 जुलाई 2008

महापौर ने 01 अगस्त से प्रतिदिन जल सप्लाई के निर्देश दिये



महापौर ने 01 अगस्त से प्रतिदिन जल सप्लाई के निर्देश दिये

 

ग्वालियर दिनांक 17 जुलाई 2008:    01 अगस्त से शहर में प्रतिदिन नागरिकों को पेयजल उपलब्ध कराया जाये, उक्तानुसार निर्देश महापौर विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा पी.एच.ई. विभाग से संबंधित अधिकारियों की बैठक में प्रतिदिन पेयजल सप्लाई करने के लिये बुलाई गई में दिये।

निगमायुक्त डॉ. पवन शर्मा द्वारा महापौर को अवगत कराया गया कि वर्तमान में नागरिकों को दो दिन में पांच लाख गैलन पानी सप्लाई किया जाता है। प्रतिदिन सप्लाई करने पर नागरिकों को सात लाख गैलन पानी दो दिन में प्राप्त होगा। नई व्यवस्था से पानी की सप्लाई डेढ़ गुना बढ़ जावेगी। उन्होनें बताया कि आज की स्थिति में तिघरा में 19 माह 10 दिवस के लिये पर्याप्त पानी उपलब्ध है। 01 अगस्त से प्रतिदिन पानी देने पर 447 दिन पानी दिया जा सकेगा।

महापौर विवेक नारायण शेजवलकर एवं निगमायुक्त द्वारा पी.एच.ई. अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी 15 दिवस के अंदर प्रतिदिन सप्लाई से पूर्व निगम की विभिन्न टंकियों तथा सप्लाई लाईनों में आवश्यक स्लूज बाल्ब इत्यादि की पर्याप्त मरम्मत कर ली जावे तथा स्लूज बाल्ब आदि बदलने आवश्यक हों उनके बदलने की कार्यवाही सम्पादित की जाये।

पी.एच.ई. अधिकारियों द्वारा महापौर एवं निगमायुक्त को अवगत कराया गया कि अवैध नल कनेक्शन तथा टिल्लू पम्पों के उपयोग के कारण प्रतिदिन सप्लाई में बाधा उत्पन्न हो सकती है। निगमायुक्त द्वारा निर्देश दिये गये कि प्रत्येक नागरिक को प्रतिदिन पानी उपलब्ध कराये जाने के लिये आवश्यक है कि एक से ज्यादा जिन नागरिकों ने कनेक्शन ले रखे हैं तथा प्रमुख वितरण नलिकाओं में जिन नागरिकों द्वारा अवैध कनेक्शन लिये गये हैं उन अवैध कनेक्शनों को हटाने के लिये पी.एच.ई. विभाग के उपयंत्री मदाखलत के साथ मिलकर अभियान चलावें । उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रतिदिन सप्लाई को उपयोगी बनाने के लिये अंतिम छोर तक नागरिकों को पानी पहुंचाने के लिये अवैध नल कनेक्शनों तथा सप्लाई टंकियों के नजदीक सप्लाई लाईन पर नागरिकों द्वारा लगाये जा रहे टिल्लू पम्पों को जप्त किया जावे।

निगमायुक्त द्वारा यह भी निर्देश दिये गये अवैध नल कनेक्शनों को वैध करने के लिये पी.एच.ई. अधिकारी मदाखलत के साथ मिलकर अभियान चलावें ताकि वैध कनेक्शनधारी नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके।

महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने नागरिकों से अपील की है कि बिना टोटियों के नलों में टोटियां लगाकर निगम द्वारा सप्लाई किये जा रहे पानी की बचत करें तथा पानी की चोरी करने वाले नागरिकों के विरूद्व पी.एच.ई. विभाग को सूचना दें।

निगमायुक्त द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि प्रमुख बड़ी वितरण लाईनों में जिन नागरिकों द्वारा पिछले जल संकट के समय वैध अथवा अवैध कनेक्शन करायें हैं उन अवैध कनेक्शनों को तत्काल काटा जावे। यदि निरीक्षण के दौरान ऐसे किसी अवैध कनेक्शन की शिकायत नागरिकों द्वारा की जाती है तो संबंधित इंजीनियरों के खिलाफ गंभीर वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। महापौर तथा निगमायुक्त द्वारा मोतीझील फिल्टे्रशन प्लांट के कार्यपालनयंत्री श्री शुक्ला को निर्देश दिया कि प्रतिदिन जल सप्लाई को देखते हुये म

कोई टिप्पणी नहीं: