सोमवार, 26 जनवरी 2009

नेत्र रोगियों का परीक्षण शुरू, विशाल नि:शुल्क लेन्स प्रत्यारोपण शिविर 27 जनवरी से

नेत्र रोगियों का परीक्षण शुरू, विशाल नि:शुल्क लेन्स प्रत्यारोपण शिविर 27 जनवरी से

ग्वालियर 24 जनवरी 09। जिला अंधत्व नियंत्रण समिति एवं सदगुरू परिवार ट्रष्ट राजकोट (गुजरात) व दादाजी धाम के संयुक्त तत्वावधान में जिले मे एक विशाल नि:शुल्क मोतियाबिन्द ऑपरेशन एवं लेंस प्रत्यारोपण शिविर 27 जनवरी से आयोजित होने जा रहा है। इस सिलसिले में नेत्र रोगियों की जांच का काम शुरू हो गया है। नेत्र रोगियों की यह स्क्रीनिंग सरकारी अस्पतालों में की जा रही है।  15 फरवरी तक चलने वाले इस नेत्र शिविर के तहत नेत्र रोगियों को खासगी बाजार स्थित सिन्धी धर्मशाला में भर्ती किया जायेगा। नेत्र रोगियों के ऑपरेशन बाड़ा स्थित श्री दादाजी धाम परमार्थ हॉस्पिटल धर्मपुरी मंदिर में किये जायेंगे। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने जिले की स्वयंसेवी व सामाजिक संस्थाओं से भी इस पुनीत काम में सहयोग करने की अपील की है। शिविर में मरीजों को लाने ले जाने एवं भोजन व आवास की व्यवस्था नि:शुल्क रहेगी। साथ ही मरीज के साथ एक अन्य व्यक्ति (अटेण्डर) के भोजन एवं आवास की व्यवस्था भी नि:शुल्क रहेगी। नेत्र शिविर में जिन रोगियों के ऑपरेशन होंगे उनमें से प्रत्येक मरीज को सदगुरू परिवार ट्रष्ट द्वारा एक कम्बल एवं काला चश्मा नि:शुल्क रूप से प्रदान किया जायेगा।    

       मेगा नेत्र शिविर के अन्तर्गत नेत्र परीक्षण के स्थान तय किये गये हैं। इस क्रम में शनिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हस्तिनापुर में 48 नेत्र रोगियों की स्क्रीनिंग की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि सिविल हॉस्पिटल डबरा में 25 जनवरी व एक फरवरी को नेत्र परीक्षण किया जायेगा। इसी तरह अकबई में 27 जनवरी व 2 फरवरी, पिछोर में 28 जनवरी व 3फरवरी, बिलौआ 29 जनवरी व 4 फरवरी, टेकनपुर में 30 जनवरी व 5 फरवरी, छीमक में 31 जनवरी व 6 फरवरी, करियावटी में 25 जनवरी व एक फरवरी, शुक्लहारी में 8 फरवरी व 12 फरवरी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भितरवार में 25 जनवरी व एक फरवरी, मोहनगढ़ में 27 जनवरी व 2 फरवरी, चिटौली में 28 जनवरी व 3 फरवरी, हरसी में 29 जनवरी व 4 फरवरी, करहिया व चीनौर में 8 फरवरी, आंतरी में 30 जनवरी व 5 फरवरी, बनवार में 31 जनवरी व 6 फरवरी, बरई में एक फरवरी, घाटीगांव में 2 फरवरी, आरौन में 4 फरवरी, पाटई में 3 फरवरी, नौ गांव में 6 फरवरी, रेहट व मोहना में 5 फरवरी, तिघरा में 7 फरवरी, ओड़पुरा में 8 फरवरी, निरावली, बरौआ व कुलैथ में 9 फरवरी, हस्तिनापुर में 24 जनवरी व 10 फरवरी, उटीला में 7 फरवरी, बड़ागांव में 31 जनवरी, बड़ौरी में 30 जनवरी, बेहट में 27 जनवरी, बेरजा में 29 जनवरी व पारसेन में 28 जनवरी व 12 फरवरी को नेत्र परीक्षण किया जायेगा।

       इस मेगा नेत्र शिविर के संबंध में जिले के समस्त सरकारी अस्पतालों में सम्पर्क किया जा सकता है। ग्वालियर शहर के नेत्र रोगी 27 जनवरी से 14 फरवरी तक दादाजी धाम नेत्र चिकित्सालय में नेत्र परीक्षण करा सकेंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: