शनिवार, 31 जनवरी 2009

स्व. सहायता समूह को कारण बताओ सूचना पत्र जारी

स्व. सहायता समूह को कारण बताओ सूचना पत्र जारी

ग्वालियर, 30 जनवरी 09 / महिला बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी ने एकता (महासंघ) स्वसहायता समूह महाराजपुरा की अध्यक्ष एवं सचिव को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया है । जिसमें 14 जनवरी एवं 29 जनवरी (दो दिवस)  का पोषण आहार का भुगतान काटते हुए समूह को प्रदाय आदेश निरस्त कर अध्यक्ष एवं सचिव के विरूध्द नियमों के तहत दण्डात्मक कार्रवाई करने का उल्लेख किया गया है।

       प्राप्त जानकारी के अनुसार अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति द्वारा क्षेत्रीय महिलाओं एवं ऑंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ शिकायत की गई कि 29 जनवरी को शहरी क्षेत्र की एकीकृत बाल विकास परियोजनाओं के ऑंगनवाड़ी केन्द्रो पर प्रदाय पोषण आहार बेहद खराब किस्म का प्रदाय किया गया, जिससे कुछ बच्चों को उल्ंटियां हुईं और कुछ ने पेटदर्द की शिकायत की। ऑंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा अवगत कराया गया कि समूह के द्वारा प्रदायित पोषण आहार बर्फी कच्चे होने एवं स्वाद में अच्छी न होने के कारण हितग्राहियों द्वारा स्वीकार नहीं की गई, जिससे क्षेत्र के लोगों में असंतोष है।

      इसी प्रकार समूह द्वारा 14 जनवरी को प्रदाय किये गये तिल के लड्डू में प्रयुक्त सामग्री भी कच्ची थी। इससे स्पष्ट है कि पोषण आहार तैयार करने में पर्याप्त सावधानी नहीं बरती गई और पोषण आहार की गुणवत्ता पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यह कृत्य अनुबधों की शर्तों का उल्लंघन होकर लापरवाही एवं हितग्राहियों के प्रति असंवेदनशीलता को दर्शाता है, जो दण्डनीय है। इसलिये जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा स्व-सहायता समूह को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जिसके संबंध में लिखित जबाव तीन दिवस में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास के समक्ष उपस्थित होकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं। नियत अवधि में जबाव प्राप्त नहीं होने अथवा जबाव संतोषजनक नहीं होने पर एक पक्षीय कार्रवाई की जायेगी। 

 

कोई टिप्पणी नहीं: