गुरुवार, 29 जनवरी 2009

संभागायुक्त द्वारा नि:शुल्क लैंस प्रत्यारोपण नेत्र शिविर का शुभारंभ

संभागायुक्त द्वारा नि:शुल्क लैंस प्रत्यारोपण नेत्र शिविर का शुभारंभ

15 फरवरी तक चलने वाले नेत्र यज्ञ में तीन हजार ऑपरेशन का लक्ष्य

ग्वालियर 27 जनवरी 09 । सद्गुरू परिवार ट्रस्ट राजकोट गुजरात, दादाजी धाम परमार्थ हॉस्पिटल ग्वालियर एवं जिला अंधत्व निवारण समिति के संयुक्त तत्वावधान में विशाल नि:शुल्क लैन्स प्रत्यारोपण नेत्र शिविर मंगलवार को हनुमान चालीसा के सामूहिक पाठ के साथ शुरू हुआ । यहाँ दादाजी धाम परमार्थ हास्पिटल में संभाग आयुक्त डा0 कोमल सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का उद्धाटन किया ।आगामी 15 फरवरी तक चलने वाले इस वृहद नेत्र शिविर में तीन हजार से अधिक नेत्र ऑपरेशन व लैंस प्रत्यारोपण का लक्ष्य है । शिविर में हरेक दिन विशेषज्ञ नेत्र चिकित्सकों द्वारा 200 ऑपरेशन किये जायेंगे ।

       उल्लेखनीय है कि शिविर में जिले के दूरस्थ स्थानों से मरीजों को लाने ले जाने के लिए बसों की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है । साथ ही मरीज व उसके एक अटेण्डर के लिए भोजन व आवास की व्यवस्था भी नि:शुल्क तौर पर की गई है । शिविर में जिन नेत्र रोगियों के ऑपरेशन किये जायेंगे उनमें से प्रत्येक मरीज को सद्गुरू परिवार ट्रस्ट द्वारा एक कम्बल एवं काला चश्मा नि:शुल्क रूप से प्रदान किया जायेगा ।

       संभाग आयुक्त डा0 कोमल सिंह ने शिविर के शुभारंभ अवसर पर कहा कि मानव शरीर में ऑखों का क्या महत्व है उसे ऑंखे बंद कर महसूस किया जा सकता है । अत: किसी नेत्र रोगी को ऑंखों की ज्योति पुन: प्रदान करना सबसे पुण्य का काम है । उन्होनें कहा जिस प्रेम व समर्पण व सेवाभाव के साथ सद्गुरू परिवार ट्रस्ट के कार्र्यकत्ता नेत्र रोगियों का खयाल रख रहे हैं वह सराहनीय है । डा0 सिंह ने कहा कि सद्गुरू परिवार ट्रस्ट द्वारा अब तक आयोजित किए गये नेत्र शिविरों में हुए ऑपरेशन की सफलता का प्रतिशत काफी अच्छा रहा है । लेकिन नेत्र रोगियों को भी चाहिए कि वे चिकित्सकों द्वारा नेत्रों की देखभाल के लिए बताई गई सावधारियों का ध्यान रखें ताकि उनकी ऑंखे सही सलामत होकर उनके जीवन को पुन: रोशन कर सकें । संभाग आयुक्त ने सद्गुरू परिवार ट्रस्ट और श्री दादाजी धाम परमार्थ हास्पिटल की उत्तरोत्तर प्रगति की कामना की और प्रशासन की ओर से मानव सेवा से जुड़े हर काम में सहयोग देने का आश्वासन दिया ।

       जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा सबसे बड़ा धर्म है और सभी धर्मों में इस सेवा को सबसे बड़े पुण्य की मान्यता प्राप्त है । इसी सेवा भावना के साथ सद्गुरू परिवार ट्रस्ट ने ग्वालियर में नि:शुल्क नेत्र शिविर आयोजित किया है । अब हम सब का दायित्व है कि जिले के अधिकाधिक नेत्र रोगी इस शिविर से लाभान्वित होकर पुन: नेत्र ज्योति प्राप्त करें । उन्होनें स्वयं सेवी संस्थाओं, बुध्दिजीवियों तथा समस्त जिलेवासियों से अपील की है कि वे अपने अपने क्षेत्र के नेत्र रोगियों को इस शिविर से लाभान्वित कराने में सहयोगी बनें ।

       दादाजी धर्मपुरी महाराज ने नेत्र शिविर की सफलता की कामना करते हुए कहा कि दीन, दुखी व असहाय की मदद सबसे बड़ा परोपकार है । जिला प्रशासन ने इस आयोजन में सहयोग देकर दीन दुखियों तक मदद पहुँचाने के लिए सेतु का काम किया है।

       इस अवसर पर सद्गुरू परिवार ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री दाना भाई डागर ने भी अपने विचार व्यक्त किये । अंत में आभार प्रदर्शन सद्गुरू परिवार ट्रस्ट के श्री महेन्द्र भाई ने किया । इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 अर्चना शिंगवेकर व सिविल सर्जन डॉ0 कल्पना जैन सहित अन्य चिकित्सक दोनों ट्रस्टों के प्रतिनिधिगण व बड़ी संख्या में नेत्र रोगी मौजूद थे ।

 

लाखों दीन दुखियों को नेत्र ज्योति दे चुका है सद्गुरू परिवार ट्रस्ट

       सद्गुरू परिवार ट्रस्ट राजकोट (गुजरात) अब तक लाखों नेत्र रोगियो की ऑखों को पुन: रोशन करने में सहयोग दे चुका है ।ट्रस्ट से जुड़े श्री महेन्द्र कुमार दत्तानी का कहना है कि इस ट्रस्ट की स्थापना स्वर्गीय संत रणछोड़दास जी महाराज के सेवाभाव से प्रेरित होकर हुई है । जिन्होने स्वयं वर्ष 1950 से 1970 के दौरान 18 वृहद नेत्र शिविर आयोजित कर 50 हजार से अधिक नेत्र ऑपरेशन कराये थे । रणछोड़दास जी महाराज के स्वर्गवासी हो जाने के पश्चात उनके अनुयायियों ने उनकी याद में सद्गुरू परिवार ट्रस्ट का गठन कर अपने पूज्य महाराज के संकल्प को और आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया । ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री दानाभाई डागर  की अगुआई में यह ट्रस्ट अब तक 19 वृहद नि:शुल्क नेत्र शिविरों के माध्यम से करीबन बीस हजार नेत्र ऑपरेशन करवा चुका है । ग्वालियर का यह शिविर उनका 20 वाँ शिविर है। महेन्द्र भाई के अनुसार इसके अलावा ट्रस्ट द्वारा चित्रकूट में स्थाई चिकित्सालय संचालित किया जा रहा है, जिसमें अब तक एक लाख से अधिक नेत्र ऑपरेशन हो चुके हैं। श्री महेन्द्र भाई का कहना है कि ट्रस्ट द्वारा खासतौर पर वहीं शिविर आयोजित किये जा रहे हैं जहाँ पर उनके गुरू महाराज ने शिविर आयोजित किये थे । ग्वालियर में शिविर का आयोजन ग्वालियर के जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के आग्रह पर आयोजित किया गया है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: