सोमवार, 26 जनवरी 2009

इण्डियन आइल कार्पोरेशन मुम्बई एवं स्पोर्टस हास्टल राउलकेला क्वाटर फायनल में

73वी अभा. सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता

इण्डियन आइल कार्पोरेशन मुम्बई एवं स्पोर्टस हास्टल राउलकेला क्वाटर फायनल में

ग्वालियर दिनांक 24.01.2009- इण्डियन ऑयल कार्पोरेशन मुम्बई और र्स्पाटर्स हॉस्टल राउलकेला ने आज यहॉ अपने मैचों में विजय दर्ज कर 73वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता के क्वार्टर फायनल में प्रवेश किया ।

नगर निगम ग्वालियर द्वारा रेल्वे हॉकी स्टेडियम पर आयोजित प्रतियोगिता के पाचवे दिन हुए नॉक आउट दौर के मुकाबले में इण्डियन ऑयल कार्पोरेशन मुम्बाई ने सेन्ट्रल रेल्वे मुम्बई को दो के मुकाबले 6 गोलों से पराजित कर अंतिम आठ में खेलने की जगह बनाई। मध्यांतर तक इण्डियन ऑयल की टीम 4-2 की बढ़त लिये हुई थी। मैच का पहला गोल चौथे मिनट में इन्द्रजीत सिंह ने, दूसरा गोल पांचवे मिनट में रोशन मिन्ज ने किया। सेन्ट्रल रेल्वे को पैनल्टी कार्नर मिला जिसे नीतेश माने ने गोल में तब्दील कर दिया। 16 वे और 19वे मिनट में लगातार इण्डियन ऑयल ने दो गोल किये। मैच के अंतिम क्षणों के 34 वे मिनट में नवनीत स्वर्णकार ने चार विपक्षी खिलाड़ियों को छकाते हुये शानदार गोल कर स्कोर को 4-2 तक पहुंचाया। मैच के उतरार्ध में 52 वे और 67 वे मिनट में इण्डियन ऑयल ने 2 गोल कर ठोककर को 6-2 की अजेय बढ़त प्राप्त कर ली यह दोनों ही गोल रोशन मिन्ज ने अपने एकल प्रयास किये। मैच के दौरान सेन्ट्रल रेल्वे को 4 और इण्डियन ऑयल को 3 पैनल्टी कार्नर हासिल हुये। इसके पूर्व हुये एक अन्य मुकाबले में स्पोटर्स हॉस्टल राउरकेला ने ए.एस.सी. बैंगलोर पर एक के मुकाबले 5 गोलों से एकतरफा जीत हासिल कर अंतिम आठ में प्रवेश किया। मध्यांतर तक स्पोटर्स हॉस्टल राउरकेला 3-1 से बढ़त लिये हुये थी। मैच का पहला गोल 5वे मिनट में धनचन्द्र मुण्डे ने पैनल्टी कॉर्नर से किया और दूसरा गोल भी मुण्डे ने 18 वे मिनट में पैनल्टी कार्नर से राउरकेला को 2-0 से बढ़त दिलाई, इसके बाद खेल में जारी रहे संघर्ष के दौरान 31वे मिनट में बैगलोर को पैनल्टी स्ट्रोक मिला जिसे हरप्रीत सिंह गोल में तब्दील कर स्कोर को 2-1 तक पहुंचाया, इसके तुरंत बाद हुये जबाब हमले में राउरकेला के विक्टर मिज ने मैदानी गोल कर गोल का अंतर 3-1 कर दिया। मेच के उतरार्थ ने राउरकेला की टीम बैंगलोर पर पूरी तहर हाबी रही और दबाव का लाभ उठाते हुये 50वे और 61वे मिनट में 2 गोल और ठोककर 5-1 से अजय बढ़त ले ली, यह दोनों गोल क्रमश: विनोद प्रधान और आलोक ने किये। मैच के दौरान राउरकेला को 7 और बैंगलोर को एक पेनल्टी स्टॉक सहित 8 पेनल्टी कॉर्नर मिले। आज खेले गये एक अन्य मैच में इण्डियन ओवरसीज बैंक चैन्नई ने सी.आर.पी.एफ. दिल्ली को 5-0 से रौंदकर अगले दौर में प्रवेश किया। मुकाबला पूरी तरह एकतरफा रहा। मैच के शुरूआत में सी.आर.पी.एफ. की टीम ने थोड़ा बहुत संघर्ष किया, लेकिन टीम दबाव में आ गई जो अंत तक नहीं उभर सकी। आई.ओ.बी. के पहला गोल 21 वे मिनट में एम.सेन्थिज ने पेनल्टी कॉर्नर से किया, मध्यांतर तक आई.आई.बी. 1-0 से आगे थी। मध्यांतर के पश्चात खेल में आई ओ.बी.सी. ने 38वे व 40 वे मिनट में लगातार दो गोल ठोककर खासा दबाव बना लिया। यह गोल क्रमश: अदम सिनक्लियर और एम सेन्थिल ने किये। तीनों गोलों से पिछड़ी सी.आर.पी.एफ. के लिये दबाव का लाभ उठाते हुये 52 वे मिनट में एक शानदार मूव पर पेनल्टी स्टॉक को हासिल किया जिसे डी.मिथुलवान ने गोल में बदल मैच का अंतिम गोल 68 वे मिनट में श्रवण कुमार ने अपने एकल प्रयास से किया। मैच के दौरान आई.ओ.बी. को चार और सी.आर.पी.एफ. को 5 पैनल्टी कॉर्नर मिले।

नगर निगम खेल अधिकारी सत्यपाल सिंह चौहान ने बताया कि 25 जनवरी को पहला मैंच इण्डियन ऑयल मुम्बई विरूद्व पंजाब एण्ड सिंध बैंक 11 बजे, दूसरा मैच साउथ सेन्ट्रल रेल्वे हैदराबाद विरूद्व भारत पेट्रोलियम मुम्बई 1 बजे, तीसरा मैच ई.एमए.ई. जलंधर विरूद्व इंडियन ओवरसीज वैक चेन्नई दोपहर 3 बजे के मध्य खेला जायेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: