शुक्रवार, 30 जनवरी 2009

निर्माणाधीन स्कूल भवनों की गुणवत्ता परखी जायेगी जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक में निर्णय

निर्माणाधीन स्कूल भवनों की गुणवत्ता परखी जायेगी जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक में निर्णय

ग्वालियर 29 जनवरी 09। स्कूल भवन, अतिरिक्त कक्ष एवं शिक्षण संस्थाओं में चल रहे अन्य निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाय और कार्य समय-सीमा में पूर्ण किये जायें, जिससे इन स्कूलों के बच्चों को अच्छी शैक्षणिक सुविधायें मिल सकें। यह निर्देश श्रीमती धन्नो बाई की अध्यक्षता में गुरूवार को यहां जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुई साधारण सभा की बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये गये। साधारण सभा के सदस्यों द्वारा जिन स्कूल भवनों व अतिरिक्त कक्षों की गुणवत्ता खराब बताई गई थी उनकी जांच पृथक ऐजेन्सी से कराने का भी बैठक में निर्णय लिया गया। सर्व शिक्षा अभियान के तहत कराये जा रहे इन निर्माण कार्यों की जांच ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के तकनीकी अधिकारी करेंगे और इस दौरान संबंधित जिला पंचायत सदस्य /जनपद पंचायत अध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे। साधारण सभा की बैठक में सदस्यों को बताया गया कि आगामी ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखकर जिले की पेयजल कार्ययोजना बनाई जा रही है। सदस्यगण समस्यामूलक ग्रामों को इस योजना में शामिल करा सकते हैं।

       शैक्षणिक गतिविधियों की समीक्षा के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने सदस्यों से आग्रह किया कि यदि उनके क्षेत्र के स्कूलों में भवन अतिरिक्त कक्ष आदि निर्माण कार्य की आवश्यकता हो तो उनके नाम बता दें ताकि उन्हें अगले वर्ष की सर्व शिक्षा अभियान की कार्ययोजना में शामिल किया जा सके। बैठक में स्कूलवार शाला विकास निधि के व्यय की समीक्षा हुई और हर स्कूल में पेयजल व शौचालय की अनिवार्य व्यवस्था करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि स्कूलों में पेयजल प्रबंध अर्थात हैण्ड पम्प लगाने के लिए धन की र्कोई कमी नहीं है। विद्यालयों में शिक्षकों की अनिवार्य उपस्थिति के लिए उठाये गये कदमों की जानकारी भी साधारण सभा की बैठक में दी गई। जिला शिक्षाधिकारी श्री के के. द्विवेदी ने बैठक में जानकारी दी कि जिले में अनुशासनहीन 250 से अधिक शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है।

       आदिम जाति कल्याण विभाग की गतिविधियों की समीक्षा के दौरान जिला संयोजक को हिदायत दी गई कि साधारण सभा की अगली बैठक में छात्रवृत्ति वितरण से संबंधित उपयोगिता प्रमाण पत्रों की जानकारी रखें। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये गये कि निर्मल नीर व निर्मल वाटिका योजना के कार्यों में अच्छी प्रगति लाने के लिए प्रभावी कदम उठाये जायें।

बैठक में विधायक श्रीमती इमरती देवी, जिला पंचायत सदस्य सर्वश्री लक्ष्मण सिंह सोलंकी, अवतार सिंह बिजौली, भागीरथ पाल, श्रीमती अरूणा किरार व श्रीमती मीरा केवट, सहित अन्य सदस्यगण , डबरा जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री रामेश्वर तिवारी व सांसद प्रतिनिधिगण तथा संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: