सोमवार, 26 जनवरी 2009

पारदर्शिता के साथ होती है सेना में भर्ती प्रक्रिया

पारदर्शिता के साथ होती है सेना में भर्ती प्रक्रिया 

गुना में भर्ती रैली आयोजित होगी

ग्वालियर 24 जनवरी 09। सेना की भर्ती में पूरी तरह पारदर्शिता बरती जाती है। पूरी प्रक्रिया खुले मैदान में सभी उम्मीदवारों के समक्ष सम्पन्न कराई जाती है। इसके लिये बाहर से स्क्रीनिंग टीम आती है और पूरी प्रक्रिया सम्पन्न कराती है। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी को स्वतंत्र सदस्य के रूप में नियुक्त किया जाता है। जिसका नाम पूरी तरह से गोपनीय रखा जाता है। ग्वालियर में 19 जनवरी से चल रही सेना की भर्ती के लिये मेजर एस एन. राय को स्वतंत्र     सदस्य नियुक्त किया गया है।

       यह जानकारी आज यहां कर्नल अरूण यादव ने चर्चा के दौरान दी। उन्होंने बताया कि ग्वालियर में प्रदेश के 12 जिलों की भर्ती जारी है। आज गुना एवं ग्वालियर के उम्मदवारों की भर्ती हो रही है। दोनों जिलों से तीन हजार से अधिक उम्मीदवार भर्ती देखने आये जिनमें से 2147 दौड़ में शामिल हुये। इन युवको में से 319 मेडीकल के लिये पास हुये हैं। उन्होंने बताया कि ग्वालियर जिले से 2069 युवक एवं गुना के 78 युवक दौड़ में शामिल हुये। कर्नल यादव ने बताया कि शिवपुरी, गुना एवं अशोक नगर जिलों के युवकों की फौज में जाने के लिये अधिक रूचि नहीं है। इन जिलों के युवाओं में भी सेना में भर्ती के लिये उत्साह बढ़ाने के उद्देश्य से गुना में भी भर्ती रैली आयोजित की जायेगी। उन्होंने बताया कि जो युवा मेडीकल में पास होंगे, उनकी माह फरवरी के अंतिम रविवार को सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी। इस परीक्षा में जो उम्मीदवार किसी कारण से शामिल नहीं हो पाते हैं, तो उनकी अलग से परीक्षा ली जायेगी। श्री यादव ने बताया कि जो युवक किसी मामले विशेष में मेडिकल में अनफिट हो जाते हैं, तो वे अपील कर सकेंगे और अपील के बाद संबंधित मामलों के विशेषज्ञ चिकित्सक से पुन: मेडिकल कराया जायेगा।

      कर्नल यादव ने बताया कि सेना में भर्ती के लिये शारीरिक नापतौल, दौड़ आदि के अलावा अन्य प्रक्रियाएं भी युवकों को पूर्ण करनी होती है। इनमें 9 फीट का गड्डा कूदकर पार करना, पतली पट्टी पर चलकर शरीर का सन्तुलन बनाना, वीम के अलावा अन्य शारीरिक मेहनत की कार्रवाई भी कराई जाती है। आज गुना एवं ग्वालियर जिलों से भर्ती के लिये आये कुछ युवकों से बातचीत भी की गई। हजीरा ग्वालियर निवासी रूपेश पिता श्री वासुदेव श्रीवास्तव ने बताया कि उसकी बचपन से फौज में भर्ती होने की इच्छा है। परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है। गुना जिले के ग्राम मोहनपुर निवासी धर्मसिंह पुत्र सायसिंह बारेला ने बताया कि उसकी भी फौज में जाकर देश की रक्षा करने की तमन्ना है। परिवार का कोई भी सदस्य फौज में नहीं है तथा वह कृषक का बेटा है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: