बुधवार, 26 अगस्त 2009

निगमायुक्त द्वारा लेण्डफिल साईट तथा नये फिल्टे्रशन प्लांट का निरीक्षण

निगमायुक्त द्वारा लेण्डफिल साईट तथा नये फिल्टे्रशन प्लांट का निरीक्षण

समय अवधि में नये फिल्टे्रशन प्लांट को पूर्ण कराने के निर्देश

ग्वालियर दिनांक 21.08.2009- निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा द्वारा आज लेण्डफिल साईट तथा तिघरा पर बन रहे वॉटर फिल्टे्रशन प्लांट का निरीक्षण किया गया। लेण्डफिल साईट पर 30 करोड़ रू. की लागत से तैयार किये गये संयंत्र पर कचरे के बाई प्रोडक्ट खाद, बजरी, बनना प्रांरभ हो गये हैं तथा प्लास्टिक को पृथक करने की यूनिट ने भी अपना कार्य प्रांरभ कर दिया है।

निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त को कचरा प्रबंधन का कार्य देख रहे एडीबी परियोजना प्रभारी के.के. श्रीवास्तव द्वारा जानकारी दी गई कि इस माह के अंत तक कचरा पृथककरण प्लांट अपनी पूरी क्षमता से कार्य प्रांरभ कर देगा। निगमायुक्त द्वारा निर्देश दिये गये कि शहर के निकलने वाले कचरे के इस सदपयोग से शहर के विद्यार्थियों को परिचित कराने के लिये प्लांट प्रांरभ होते ही विभिन्न विद्यालयों को सूचित किया जाये ताकि आने वाली पीढ़ी यह देख सके कि किस प्रकार उनके घरों से निकले कचरे का सदपयोग किया जाता है।

इसके पश्चात तिघरा पर बन रहे जल शोधन संयंत्र का अवलोकन करने गये 45 मिलियन लीटर क्षमता वाले इस नवीन जलशोधन संयंत्र पर नगर निगम द्वारा 1282.80 लाख रू. व्यय किया जा रहा है। इस संयंत्र पर इन्टेकबैल पम्प हाऊस 800 मिलीमीटर व्यास की 640 मीटर रॉ वॉटर पी.एस.सी. पाईप लाईन बिछाने का कार्य तेजी से जारी है। निगमायुक्त के निरीक्षण के समय निर्माण कार्य में रत कम्पनी मे. विश्वा इन्फास्ट्रक्टचर एवं सर्विसेज प्रा.लि. हैदराबाद के डायरेक्टर श्रीधर रेड्डी भी उपस्थित हुये। निगमायुक्त द्वारा कार्य की धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कार्य में और अधिक संसाधन जुटाकर समयसीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश कम्पनी के डायरेक्टर श्री रेड्डी को दिये। श्री रेड्डी ने स्थल पर निगमायुक्त को आश्वासन दिलाया कि आगामी नवम्बर माह तक यह नवीन वॉटर फिल्टे्रशन प्लांट कार्य प्रांरभ कर देगा।

निगमायुक्त द्वारा यह भी निर्देश दिये गये कि आगामी 01 सितम्बर को फिल्टे्रशन प्लांट पर किये जा रहे कार्यों की पुन: समीक्षा की जायेगी इस समीक्षा बैठक में विश्वा कम्पनी के डायरेक्टर श्रीधर रेड्डी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे।

निगमायुक्त के निरीक्षण के दौरान एडीबी के परियोजना अधिकारी के.के. श्रीवास्तव, परियोजना इंजीनियर आर.के. शुक्ला, महेन्द्र अग्रवाल, बलवीर सिंह सिकरवार उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: