शुक्रवार, 19 फ़रवरी 2010

जनभागीदारी से सफाई व्यवस्था करायेंगे : रायजादा

जनभागीदारी से सफाई व्यवस्था करायेंगे : रायजादा

ग्वालियर दिनांक- 13.02.2010- नगर निगम ग्वालियर द्वारा शहर की सफाई व्यवस्था में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिये अभियान चलाया जावेगा। नगर निगम की स्वास्थ्य एवं चिकित्सा प्रभारी श्रीमती अंजली रायजादा ने इसके लिये दो चरणों में एक्शन प्लान बनाया है। एक्शन प्लान के प्रथम चरण में नगर निगम शहर की व्यस्त सड़कों, व्यापारिक क्षेत्र एवं मुख्य बाजारों को विभिन्न व्यवसायिक प्रतिष्ठानों होटलों तथा मैरिज हाउसों से गोद लेने के लिये अनुरोध करेगी।

डॉ. श्रीमती रायजादा ने बताया कि शहर के बढ़ते क्षेत्रफल एवं कर्मचारियों की सीमित संख्या को देखते हुये सफाई कार्य में जनभागीदारी विकसित करने के लिये वे शीघ्र ही एक अभियान चलाकर शहर के प्रसिध्द होटल व्यवसाईयों, माल, व्यवसायिक केन्द्रों, टॉकीजों, मैरिज हाउस के मालिकों से मिलकर उनसे उनके संस्थानों/प्रतिष्ठानों के आसपास की सड़के/मोहल्ले गोद लेने के लिये अनुरोध करेंगी। इन सड़कों/मौहल्लों पर जनभागीदारी के तहत गोद लेने वाली संस्था स्वयं के संसाधनों से सफाई कराने की जिम्मेदारी लेंगी तथा अपनी संस्था की ओर से कर्मचारी नियुक्त कर सफाई करावेंगी एवं निकले हुये कचड़े को निगम की डस्टबिन में डलवाने की जिम्मेदारी लेगी।

      श्रीमती रायजादा ने बताया कि उनके द्वारा शहर के प्रतिष्ठित संस्थाओं से सड़कों को गोद लेने का अनुरोध किया जा रहा है। स्वच्छता में भागीदारी करने वाले इन व्यवसायिक संस्थानों का नाम एक बोर्ड लगाकर डिस्प्ले किया जावेगा जिसमें दर्शाया जायेगा कि इस सड़क/मौहल्ले को अमुख संस्था द्वारा सफाई के लिये गोद लिया है।

      उन्होंने बताया कि वे कुछ व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से कन्टेनर इत्यादि के निर्माण में भागीदारी की भी सहमति के लिये प्रयासरत है। ऐसे कन्टेनरों पर संबंधित संस्था के सौजन्य का अंकन किया जावेगा।

      उन्होंने बताया कि बड़ी हाऊसिंग सोसाईटियों से भी अपने स्वयं के सफाईकर्मी रखने हेतु अनुरोध किया जा रहा है। श्रीमती रायजादा ने बताया कि उनका अभियान प्रथमत: अनुरोध पर आधारित होगा तथा अभियान का नाम ''हमारा ग्वालियर स्वच्छ ग्वालियर'' होगा।

भविष्य में नगर निगम प्रशासन से बड़ी बिल्डिंग, होटल इत्यादि के निर्माण में मिलने वाली अनापत्ति में भी इस शर्त को शामिल कराया जाने का प्रयास किया जावेगा कि बिना सफाई की गारंटी दिये बिना सफाई की गारंटी दिये किसी बड़ी बिल्डिंग की अनुमति ना दी जावे।

द्वितीय चरण में सफाईकर्मियों/क्षेत्राधिकारी के माध्यम से प्रत्येक घर जाकर अनुरोध करेंगे कि वे अपने घर में डस्टबिन रखें जिसमें कूडा जमा कर रखें व सफाईकर्मी के आने से पहले ही कूडा निर्दिष्ट स्थान पर डालें।

 

कोई टिप्पणी नहीं: