बुधवार, 17 फ़रवरी 2010

जिला प्रशासन, वन विभाग एवं पुलिस द्वारा वनक्षेत्र में अवैध उत्खनन स्थानों पर छापामार कार्यवाही

जिला प्रशासन, वन विभाग एवं पुलिस द्वारा वनक्षेत्र में अवैध उत्खनन स्थानों पर छापामार कार्यवाही

लगभग 7 लाख रूपये कीमत का 100 ट्रक अवैध फर्शी पत्थर नष्ट, औजार जप्त

ग्वालियर 11 फरवरी 10। सुरक्षित वन क्षेत्र में अवैध पत्थर उत्खनन के विरूध्द आज जिला प्रशासन, पुलिस एवं वनविभाग के अमले ने प्रभावी कार्यवाही करते हुये बड़ी मात्रा में अवैध फर्शी पत्थर नष्ट किया । इस कार्यवाही में बिना अनुमति के अवैध रूप से फर्शी पत्थर विक्रय करते पाये जाने पर 9 लोगों की लगभग 7 लाख रूपये कीमत की 100 ट्रक अवैध फर्शी पत्थर भी  नष्ट किया गया । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी , पुलिस अधीक्षक श्री ए सांई मनोहर, वन संरक्षक श्रीमती समिता राजौरा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री आदित्य सिंह तोमर, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री रूपेश द्विवेदी सहित राजस्व, पुलिस एवं वन विभाग के अमले ने आज घाटीगांव क्षेत्र में निरीक्षण कर उक्त कार्यवाही की ।

      कलेकटर श्री आकाश त्रिपाठी के नेतृत्व में आज घाटीगांव में फर्शी पत्थर का व्यापार करने वालों की सघन जांच की गई । जांच में 21 विक्रेताओं में से 12 वैध तथा 9 अवैध रूप से पत्थर का व्यापार करते पाये गये । इन अवैध 9 विक्रेताओं के यहां से लगभग 100 ट्रक अवैध पत्थर फर्शी पाई गई , जिसे प्रशासन द्वारा नष्ट करने की कार्यवाही की गई । नष्ट की गई सामग्री की कीमत लगभग 7 लाख रूपये बताई गई है । इसके साथ ही सुरक्षित वन क्षेत्र में भी अवैध रूप से उत्खनन की रोकथाम हेतु ग्राम डांडा खिड़क का निरीक्षण तथा तथा अवैध उत्खनन पाये जाने पर बड़ी संख्या में फर्शी पत्थर नष्ट किया गया । इस दौरान  अवैध उत्खनन में प्रयोग किये जाने वाले औजार भी जप्त किये गये । कार्यवाही के दौरान अवैध उत्खनन कर सामग्री परिवहन के लिये बनाये मार्ग को भी जेसीबी मशीनों से बाधित किया गया।

      कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा है कि वन क्षेत्र में जहां-जहां अवैध उत्खनन किया जा रहा था वहां संग्रहित पत्थर से गङ्ढे भर दिये जायें । उन्होंने इस कार्य को अभियान के रूप में अंजाम देने और ऐसे क्षेत्र पर नियमित निगरानी रख प्रभावी कार्यवाही करने को कहा है । कार्यवाही में पुलिस विभाग का भी सहयोग लिया गया ।

      पुलिस अधीक्षक श्री ए सांई मनोहर ने बताया कि वन क्षेत्र में अवैध उत्खनन की रोकथाम हेतु पुलिस विभाग का हर संभव सहयोग रहेगा । अभियान के दौरान  वन विभाग के अमले के साथ पुलिस का अमला भी रहेगा ।

      वन संरक्षक श्रीमती समिता राजौरा ने भी वन विभाग के अमले को पूर्ण सतर्कता से कार्यवाही करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: