शुक्रवार, 26 फ़रवरी 2010

महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता की अनूठी पहल : अपने कार्यकाल में पारदर्शिता रखने के लिए की अपनी सम्पत्ति की घोषणा

महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता की अनूठी पहल : अपने कार्यकाल में पारदर्शिता रखने के लिए की अपनी सम्पत्ति की घोषणा

नगर निगम के अधिकारियों से भी की अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा निगम की बेबसाइट पर डालने की अपील

ग्वालियर दिनांक- 25.02.2010- शहर की प्रथम नागरिक एवं नगर पालिका निगम ग्वालियर की महापौर प्रदेश में अनूठी मिशाल कायम करते हुए तथा अपने कार्यकाल के दौरान पूरी पारदर्शिता रखने के उददेश्य से नगर निगम के सभी अधिकारियों से अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करने हेतु निर्देशित किया है इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वह अपनी चल अचल सम्पत्ति का ब्यौरा नगर निगम की बेबसाइट पर डालें। इसी क्रम में सबसे पहले पहल करते हुए महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने स्वयं अपनी सम्पत्ति की घोषणा करते हुए अपनी चल अचल सम्पत्ति सार्वजनिक की तथा निगम के अन्य अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से भी अपनी सम्पत्ति सार्वजनिक करने की अपील की।

उल्लेखनीय है कि देशभर में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की सम्पत्ति को लेकर बबाल मचा हुआ है तथा आमजनता का भी विश्वास अपने चुने हुए जनप्रतिनिधियों व शासकीय अधिकारियों की कार्यप्रणाली से उठता जा रहा है। वहीं इसको लेकर देशभर में बहस चल रही है कि क्या सबको अपनी सम्पत्ति सार्वजनिक करनी चाहिए। हालांकि अभी यह आग बड़े अधिकारियों एवं अन्य जिम्मेदार व्यक्तियों तक ही फैली है लेकिन इसी सबको देखते हुए एवं आमजनता को विश्वास में लाने के लिए ग्वालियर नगर निगम की महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने अनूठी पहल प्रारंभ की है। जिसके तहत महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने आमजन तक यह संदेश पंहुचाने के लिए कि जनप्रतिनिधि व अधिकारी एक जैसा नहीं होता कुछ लोग आज भी अपने काम के प्रति ईमानदार है। इसी को देखते हुए अपने पूरे कार्यकाल में पारदिर्शिता बनाए रखने के उददेश्य से महापौर श्रीमती गुप्ता ने नगर निगम के सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि वह भी अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक कर निगम की बेबसाइट पर डाले तथा एक मिशाल कायम करें। इसी के चलते महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने सबसे पहले स्वयं अपनी सम्पत्ति की घोषण्ाा की है।

        महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता की सम्पत्ति पर एक नजर

महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता के पास नगद धनराशि बीस लाख रुपए, यूको बैंक में बीस हजार रुपए, कंपनियों के बांड या शेयर छह लाख रुपए के, तीन लाख रुपए की बीमा पॉलिसी, लगभग दस लाख रुपए की कीमत का सोना 750 ग्राम तथा अन्य सम्पत्ति तीन लाख रुपए की इसके साथ ही महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता पर बैंक का ऋण भी लगभग 12 लाख रुपए है। वहीं उनके पति श्री राजीव गुप्ता के पास नगद दो लाख रुपए, बैंक में जमा तीन लाख, शेयर पचास हजार रुपए के, बीमा पालिसी पांच लाख रुपए की, लगभग पांच लाख रुपए कीमत का चार सौ ग्राम सोना, अन्य सम्पत्ति लगभग 32 लाख रुपए की तथा हेमसिंह की परेड स्थित मकान में आधा हिस्सा जिसकी कीमत लगभग 40 लाख रुपए है इसके साथ ही उनके पास दो वाहन है जिसमें सेन्टो कार एवं वैन शामिल है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: