बुधवार, 17 फ़रवरी 2010

पशुओं के उपचार एवं पशु पालकों को जानकारी देने हेतु जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय शिविरों का आयोजन : पहला शिविर आज रनगंवा में

पशुओं के उपचार एवं पशु पालकों को जानकारी देने हेतु जिला एवं

विकासखण्ड स्तरीय शिविरों का आयोजन : पहला शिविर आज रनगंवा में

ग्वालियर 12 फरवरी 10/ पशु चिकित्सा एवं पशु पालन विभाग द्वारा पशु पालकों लिये एस्काँड योजना के अन्तर्गत पशु चिकित्सा एवं जागरूकता शिविरों का जिला स्तरीय एवं विकास खण्ड स्तरीय आयोजन किया जा रहा है। शिविर में पशु चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा पशुओं के जटिल से जटिल रोगों का उपचार एवं पशु पालकों को पशु पालन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी जावेगी। शिविर में पशु पालकों की शंकाओं का समाधान भी किया जावेगा। इस कड़ी में पहला शिविर 13 फरवरी को विकासखंड मुरार के ग्राम रनगंवा में आयोजित किया जायेगा ।

       उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाऐ डा.एस.डी.एस.कौरव ने  बताया कि  जिला स्तरीय शिविरों की श्रंखला में 4 मार्च को डबरा के ग्राम शुक्लहारी में आयोजित किया जावेगा। विकास खण्ड स्तरीय शिविर 17 फरवरी को घाटीगांव ब्लाक के ग्राम रायपुर में, 20 फरवरी को भितरवार ब्लाक के ग्राम मस्तूरा, 24 फरवरी को डबरा के ग्राम विजकपुर, 26 फरवरी को घांटीगाव के ग्राम गांधीपुरा (पनिहार) 10 मार्च को भितरवार के सोदा खिरिया तथा 15 मार्च को मुरार विकास खण्ड के ग्राम बंहाँगी कला में आयोजित किया जावेगा। उन्होंने पशु पालकों से आग्रह किया है कि अपने पशुओं के साथ शिविरों में पधारें तथा शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठाये। शिविर में पशुओं का टीकाकरण, खुरपका, मुहपका, बकरियों में दस्त की बीमारी तथा बांझ पशुओं का उपचार किया जावेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: