शनिवार, 27 फ़रवरी 2010

राज्य के आम बजट पर प्रतिक्रियायें

राज्य के आम बजट पर प्रतिक्रियायें

ग्वालियर 25 फरवरी 10। वित्तीय वर्ष 2010-11 के लिये विधानसभा में गुरूवार को वित्तमंत्री श्री राघवजी ने राज्य का आम वजट पेश किया। आम वजट पर ग्वालियर अंचल के लोगों ने सकारात्मक प्रतिक्रियां व्यक्त की हैं।

       राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री अरूण सिंह तोमर ने बजट को किसान हितैषी बताया है। उनका कहना है बजट में ग्रामीण विकास पर विशेष जोर दिया गया है। मुख्यमंत्री सड़क योजना से प्रदेश के सभी गांवों को बारहमासी सड़कों से जोड़ा जा सकेगा। श्री सिंह ने महिला सशक्तिकरण, प्रदेश के 14 जिलों में महाविद्यालय की स्थापना व महानगरों में पेयजल के लिये बड़ी धनराशि का बजट में प्रावधान करना सरकार की विकासात्मक सोच को उजागर करता है। उन्होंने कहा अनाजों एवं दलहनों पर टैक्स कम करने से मंहगाई में कमी आयेगी। साहित्यकार एवं शिक्षाविद् श्री भगवानस्वरूप चेतन्य ने कहा आमबजट में तीन प्रतिशत के नाममात्र ब्याज दर पर किसानों को कृषि ऋण देने का प्रावधान करना अभिनंदनीय है। बजट में महिला सशक्तीकरण पर भी विशेष ध्यान दिया गया है।

       वरिष्ठ पत्रकार श्री सुरेश डंडौतिया ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि आजादी के बाद से आज तक ग्रामों के विकास की बातें तो बहुत हुईं परंतु इसे अमली जामा पहनाने का प्रयास सही मायने में श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत तीन सालों में सभी गांवों को सड़कों से जोड़ने की बात बजट में शामिल कर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण विकास के संकल्प को पुष्ट किया है।

       कम्प्यूटर के छात्र श्री अवधेश हरदैनियां ने कहा कि आम बजट में स्कूली शिक्षा के साथ उच्च शिक्षा के लिये भी बहुत बड़ी धनराशि का प्रावधान किया गया है। मेधावी छात्रों कों सरकारी सहायता देने की बात भी बजट में कही गई है। विद्यार्थियों की ओर से अच्छे आम बजट के लिये सरकार को धन्यबाद। सहकारिता निरीक्षक श्री सुधीर शर्मा ने आमबजट में वृत्ति कर की स्लेव बढ़ाने को कर्मचारियों के हित में अच्छा कदम निरूपित किया है। उन्होंने कहा इसका सबसे अधिक लाभ कम वेतन प्राप्त करने वाले प्रदेश के हजारों कर्मचारियों को मिलेगा। साथ ही बड़े वेतन पाने वाला सरकारी अमला भी इससे लाभान्वित होगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: