मंगलवार, 15 अप्रैल 2008

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में गरीबों को मिलेगा प्रतिमाह 20 किलो खाद्यान्न - कुशवाह

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में गरीबों को मिलेगा प्रतिमाह 20 किलो खाद्यान्न - कुशवाह

7 लाख से अधिक की लागत से बने सामुदायिक भवन का लोकार्पण

ग्वालियर 13 अप्रैल 08 । राजस्व एवं वन राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिये ''मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना'' प्रदेश में 16 एवं 17 अप्रैल से शुरू की गई है । इस योजना के तहत गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को प्रतिमाह 20 किलो खाद्यान्न प्रदाय किया जायेगा । जिसमें 3 रूपये प्रतिकिलो गेहूं और 4.50 रूपये प्रतिकिलो के मान से चावल दिया जायेगा ।

       राजस्व एवं वन राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह आज वार्ड क्रमांक-48 गोल पहाड़िया लश्कर में विधायक निधि से 7 लाख 20 हजार रूपये की लागत से कुशवाह समाज पंचायत हेतु निर्मित सामुदायिक भवन के लोकापर्ण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे ।

श्री कुशवाह ने इस मौके पर आदिम जाति कल्याण विभाग के तहत 6 लाख की लागत से बनने वाली सीमेंट क्रांकीट सड़कों का भूमि पूजन भी किया ।

       श्री कुशवाह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि यह क्षेत्र वर्षों से अपेक्षित था, जहां पेयजल, सड़क, बिजली जैसी अनेकों मूलभूत समस्यायें थीं । इन समस्याओं का एक-एक कर निराकरण उनके द्वारा किया गया । जहां इस क्षेत्र की गलियों में सड़कों का निर्माण किया गया है, वहीं पेयजल हेतु टयूवबेल खनन कर लोगों तक पेयजल मुहैया कराया जा रहा है । उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों को बिजली की समस्या से जूझना न पड़े इसके लिये विद्युत खम्बों के साथ-साथ ट्रान्सफार्मर स्थापित कर सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराई गई है ।

       राजस्व राज्यमंत्री ने कहा कि आज जिस सामुदायिक भवन का लोकापर्ण किया गया है इसकी देखरेख एवं सुरक्षा की जबावदारी क्षेत्रवासियों की होगी । इसके लिये एक समिति का गठन भी करें और इसके उपयोग हेतु एक न्यूनतम राशि भी रखी जाये । यह राशि इस भवन की देखरेख, सुरक्षा एवं साफ-सफाई पर खर्च की जा सकेगी । उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन का उपयोग उसके नाम के अनुरूप ही हो, इसमें ऐसा कोई भी कार्य न करें जो भवन के नाम को कलकिंत करें इसकी जबावदारी समिति के सदस्यों के साथ-साथ स्थानीय नागरिकों की भी होगी। श्री कुशवाह ने कहा कि इस सामुदायिक भवन में शीघ्र ही विद्युत फिटिंग कार्य के साथ-साथ एक मंजिल भवन तथा हॉल का निर्माण कराया जायेगा।

       श्री कुशवाह ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिये अनेकों योजनायें एवं कार्यक्रम संचालित किये हैं । जहां मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के माध्यम से गरीब परिवार की कन्याओं की शादी कराई जा रही है । वहीं लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत अब बालिका परिवार की बोझ नहीं बनेगी बल्कि उसकी शिक्षा से लेकर शादी तक की जबावदारी सरकार ने ली है । अत: अपनी बालिकाओं को पढ़ने हेतु स्कूल अवश्य भेंजे ।

       कार्यक्रम को संबोधित करते हुये भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी ने कहा कि श्री कुशवाह ने क्षेत्रीय विधायक के रूप में क्षेत्र की जनता की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करने की जो पहल की है वह सराहनीय है। विधायक निधि की राशि से सामुदायिक मंगल भवन जैसे निर्माण कार्य कराये गये जिसका अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके ।

       कार्यक्रम में नगर निगम ग्वालियर के जनकार्य प्रभारी श्री रवीन्द्र सिंह राजपूत ने कहा कि श्री कुशवाह द्वारा क्षेत्र के विकास के लिये विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कार्यक्रम के शुरू में वार्ड पार्षद श्री राकेश माहौर ने स्वागत भाषण देते हुये वार्ड में किये गये विकास कार्यों की जानकारी दी । इस मौके पर गणमान्य नागरिक तथा वार्डवासी आदि उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: