मंगलवार, 22 अप्रैल 2008

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारंभ ग्वालियर में 27 अप्रैल को

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारंभ ग्वालियर में 27 अप्रैल को

कलेक्टर ने अधिकारियों को दिये निर्देश

ग्वालियर 21 अप्रैल 08 । राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारंभ 27 अप्रैल को दोपहर 12 बजे मेला ग्राउण्ड ग्वालियर में आयोजित एक भव्य समारोह में किया जायेगा । उक्त आशय की जानकारी कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने जिले में योजना की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आज राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान सिटी सेंटर ग्वालियर में आयोजित बैठक में दी । बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती ज्योति शाह नरवारिया, अपर कलेक्टर श्री वेदप्रकाश, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सहित संबंधति विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे ।

       कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि जिले में इस योजना का शुभारंभ 26 अप्रैल को किया जाना था, जो अब 27 अप्रैल को दोपहर 12 बजे मेला ग्राउण्ड ग्वालियर में किया जायेगा । उन्होंने कहा कि योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले जिले में 25 से 30 हजार परिवारों को रियायती दरों पर, जिसमें 3 रूपये प्रति किलो के मान से गेहूं एवं 4 रूपये 50 पैसे प्रति किलो के मान से चावल के रूप में कुल 20 किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा ।

       श्री श्रीवास्तव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की शुरूआत एक भव्य समारोह के रूप में की जायेगी । जिसमें गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के साथ-साथ जिला निगरानी समिति एवं दीनदयाल अन्त्योदय समिति के सदस्यगण सहित जिले के समस्त विधायक, मंत्रीगण तथा जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे । कलेक्टर ने सुव्यवस्थित आयोजन हेतु समितियों का गठन कर अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये ।

       श्री श्रीवास्तव ने जिले की सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री अन्नूपर्णा योजना के हितग्राहियों को समारोह तक लाने एवं ले जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें । इस कार्य में स्थानीय स्तर पर सहकारिता, महिला एवं बाल विकास एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के मैदानी कर्मचारियों का भी सहयोग लें तथा संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) समन्वय कर समीक्षा भी करें । उन्हाेंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की जानकारी लोगों को पोस्टर्स, बैनर्स तथा दीवार लेखन के माध्यम से भी दी जाये । जिससे मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत सभी बी.पी.एल. परिवारों को रियायती दरों पर खाद्यान्न मिलने की जानकारी हो सकेगी ।

       कलेक्टर श्रीवास्तव ने समारोह स्थल में आने वाले हितग्राहियों के लिये भोजन के साथ-साथ पेयजल, प्रकाश तथा शौचालय जैसी मूलभूत सुविधायें सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये । जिससे आने वाले हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिये कि समारोह स्थल पर प्राथमिक उपचार के साथ-साथ आवश्यक जीवनरक्षक दवाओं सहित चिकित्सकों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाये तथा स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किया जाये । 

अन्नपूर्णा योजना में 14 किलो गेहूं और 6 किलो चावल मिलेगा

       जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती ज्योति शाह नरवारिया ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत बी.पी.एल. कार्डधारियों को प्रति परिवार 20 किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा । जिमसें 14 किलोग्राम गेहूं एवं 6 किलोग्राम चावल बैगों में प्रदाय किया जायेगा । अन्नपूर्णा योजना के तहत जिले में अप्रैल माह के लिये 510 मेट्रिक टन गेहूं और 217 मेट्रिक टन चावल का आवंटन जारी किया जा चुका है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: