मंगलवार, 22 अप्रैल 2008

गेहूं बेचने वाले कृषकों को उसी दिन भुगतान हो – कलेक्‍टर श्रीवास्तव

गेहूं बेचने वाले कृषकों को उसी दिन भुगतान हो कलेक्‍टर श्रीवास्तव

ग्वालियर 21 अप्रैल 08 । कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन की प्रगति की समीक्षा करते हुये अधिकारियों को निर्देश दिये कि गेहूं उपार्जन केन्द्रों पर उसी दिन कृषकों को भुगतान सुनिश्चित किया जाये । इस कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों के विरूध्द कार्यवाही की जायेगी

 

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव  आज राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान सिटी सेंटर ग्वालियर में जिले में शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे । बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, जिला खाद्य नियंत्रक श्रीमती ज्योति (शाह) नरवारिया, अपर कलेक्टर श्री वेदप्रकाश सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे ।

       कलेक्टर श्रीवास्तव ने जिले में समर्थन मूल्य पर उपार्जन किये जा रहे गेहूं की प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि फेयर एवरेज क्वालिटी (एफ.ए.क्यू) से निम्न स्तर का गेहूं 1100 रूपये प्रति क्विंटल से कम दर पर खरीदने पर गेहूं के तीन नमूने लेकर  कलेक्टर को प्रस्तुत किये जाने के अधिकारियों को निर्देश दिये ।

       उन्होंने जिले में गेहूं भंडारण किये जाने के निर्देश देते हुये कहा कि जिले में 36 हजार मैट्रिक टन गेहूं भंडारण की क्षमता है लेकिन भंडारण की और अधिक आवश्यकता को देखते हुये संबंधित एजेन्सियां सरकारी भवन किराये से लेकर भंडारण की व्यवस्था कर सकती हैं । कलेक्टर ने कहा कि आगामी 30 दिनों में गेहूं उपार्जन की संभावना को देखते हुये वारदाने का आंकलन कर प्रस्ताव आयुक्त खाद्य एवं आपूर्ति को भेजा जाये । कलेक्टर ने निर्देश दिये कि ऐसे सहकारी समितियां जिनकी साख सीमा स्वीकृत नहीं है उन समितियों की साख सीमा तत्काल स्वीकृत करें ।

       बैठक में जिला खाद्य नियंत्रक श्रीमती नरवारिया ने बताया गया कि ग्वालियर में 48 केन्द्रों तथा 20 कर्मिशियल एजेन्टों के माध्यम से गेहूं का उपार्जन किया जा रहा है । सभी केन्द्रों पर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं तथा सहकारिता खाद्य एवं राजस्व के वरिष्ठ अधिकारियों का दल गठित कर उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण भी किया जा रहा है ।  यह दल अपना प्रतिवेदन जिला खाद्य नियंत्रक को देंगे । सतत् निगरानी के लिये जिला स्तर पर नियंत्रण केन्द्र स्थापित किया गया है फिर भी किसी कृषक को इस मामले में किसी प्रकार की दिक्कत होने पर वह सीधे जिला एवं खाद्य नियंत्रक को दूरभाष क्रमांक 0751-2446260 अथवा उनके मोबाईल क्रमांक 94253-43014 पर संपर्क कर समस्या का त्वरित निराकरण करवा सकते हैं ।

       उन्होंने बताया कि जिले में गेहूं उपार्जन हेतु वर्तमान में नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा 25 हजार, भारतीय खाद्य निगम द्वारा 35 हजार और राष्ट्रीय विपणन संघ द्वारा 15 हजार वारदाने की व्यवस्था की गई है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: