सोमवार, 14 अप्रैल 2008

ग्राम सभाओं में वन अधिकारों की मान्यता अधिनियम की जानकारी विस्तार से दें -कलेक्टर

ग्राम सभाओं में वन अधिकारों की मान्यता अधिनियम की जानकारी विस्तार से दें -कलेक्टर

ग्रामसभाओं की विशेष बैठकें 14 अप्रैल से

ग्वालियर 12 अप्रैल 08 । ग्राम सभाओं में वन अधिकारों की मान्यता अधिनियम के बारे में विस्तार सेजानकारी दी जाये जिससे, पात्र अनुसूचित जनजाति एवं अन्य परम्परागत वननिवासी परिवार वन भूमि पर अधिकार संबंधी दावे प्रस्तुत कर सकें । उक्त आशय के निर्देश जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने आज राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में संपन्न हुई बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये । यह बैठक आगामी 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक प्रदेश सरकार की पहल पर आयोजित होने जा रही ग्राम सभाओं की विशेष बैठकों को सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के उद्देश्य से बुलाई गई थी ।

 

       बैठक में वन मंडलाधिकारी श्री पुरूषोत्तम धीमान व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा सहित जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तहसीलदार , अनुविभागीय अधिकारी वन, आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक एवं अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे ।

       जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि अनुसूचित जनजाति और अन्य परम्परागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम राज्य शासन की उच्च प्राथमिकता में शामिल है । अत: इसे गंभीरता से लें । उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से कहा कि 14 अप्रैल से आयोजि होने वाली ग्राम सभाओं से पूर्व प्रभावी ढंग से मुनादी करायें, ताकि पात्र लोग ग्राम सभा के समक्ष अपने दावे प्रस्तुत कर सकें । जिला कलेक्टर ने कहा कि वन अधिकारों की मान्यता अधिनियम के क्रियान्वयन में ग्राम सभा व वन ग्राम समिति की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है । अत: अधिनियम के प्रावधानों के संबंध में इनकी बैठकों में विस्तार से जानकारी दी जाये । साथ ही इस अधिनियम से जुड़े मैदानी अमले को भी प्रभावी ढंग से प्रशिक्षित किया जाये ।

       ग्राम सभाओं की बैठकों में विशेष राजस्व अभियान व रोजगार गारंटी योजना के संबंध में जानकारी दिलाने के निर्देश भी बैठक में दिये गये । कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि अविवादित नामांतरण व बंटवारे के कोई भी प्रकरण लंबित न रहें । उन्होंने ओला प्रभावित क्षेत्रों में सर्वेक्षण उपरांत एक सप्ताह के भीतर राहत वितरित करने तथा पेयजल समस्या पर खास ध्यान देने की भी हिदायत दी ।

       वनमंडलाधिकारी श्री पुरूषोत्तम धीमान ने नक्शे के आधार पर वन भूमि पर अधिकार संबंधी प्रकरणों को निराकृत करने की बात कही । जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने ग्राम सभाओं की बैठक में चर्चा के लिये रखे जाने वाले अन्य बिन्दुओं के बारे में बताया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: