बुधवार, 23 अप्रैल 2008

ग्राम/नगर सुरक्षा समितियों का सम्मेलन 24 मई को भोपाल में

ग्राम/नगर सुरक्षा समितियों का सम्मेलन 24 मई को भोपाल में

मुख्यमंत्री तथा गृहमंत्री भी संबोधित करेंगे

ग्वालियर 22 अप्रैल 08 । मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल में 24 अप्रैल 08 को ग्राम/नगर रक्षा समितियों का एक दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जायेगा । यह जानकारी पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर श्री देवेन्द्र सिंह सेंगर ने दी । उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग के अनेक दायित्वों में सहयोग के लिये प्रदेश के सभी जिलों में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाली ग्रामीण एवं नगर सुरक्षा समितियों के सदस्यों की पहली प्रशिक्षण कार्यशाला भोपाल में 24 अप्रैल को आयोजित की जा रही है। इसमें सभी जिलों से 10 हजार से अधिक सदस्यों के भाग लेने की आशा है । इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तथा गृहमंत्री श्री हिम्मत सिंह कोठारी भी सदस्यों को संबोधित करेंगे ।

       प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी देते हुये श्री सेंगर ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यशाला लाल परेड मैदान स्थित मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में दो सत्रों में सम्पन्न होगी। पहला सत्र पूर्वान्ह 11 बजे प्रारंभ होगा । इसमें महिलाओं, बच्चों तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों के प्रति संवेदनशीलता में वृध्दि तथा इन तबकों से संबंधित कानूनों की जानकारी दी जायेगी । इसके अलावा अपराध अनुसंधान, अपराधों की विवेचना, प्राकृतिक आपदा ओर सूचना संकलन में सदस्यों की भूमिका पर भी विस्तार से चर्चा की जायेगी । इसके साथ ही ग्रामीण विकास से जुड़े मुद्दों और निशक्तजनों की सहायता के बारे में भी उन्हें अवगत कराया जायेगा । दूसरा सत्र शाम 4 बजे प्रारंभ होगा । 

       प्रदेश में वर्तमान में कुल 48486 ग्राम रक्षा समितियां कार्यरत हैं इनकी सदस्य संख्या 516691 है । प्रदेश के शहरी इलाकों में 5721 नगर सुरक्षा समितियां काम कर रही हैं, जिनमें 69582 सदस्य हैं ।

       यह समितियां प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति से निपटने, दस्युओं के उन्मूलन, त्यौहारों पर साम्प्रदायिक सद्भाव बनाये रखने, समंस तामीली, ऐसे अपराधों जो महिलाओं, बालकों, अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के विरूध्द हो, उनके निवारण में सहायता और समाज में प्रचलित कुप्रथाओं के उन्मूलन में सहयोग आदि के उद्देश्य से गठित की गई हैं । ग्राम/नगर रक्षा समितियों में अधीक्षक, जिला रक्षा अधिकारी, थाना रक्षा अधिकारी के अलावा सदस्यगण आमंत्रित किये जाने पर उपस्थित होकर अपनी सेवायें स्वेच्छा से निशुल्क प्रदान करते हैं ।

       अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इन्टेलीजेंस श्री सुरेन्द्र सिंह तथा संपूर्ण आयोजन के प्रभारी भोपाल रेंज के आईजी डॉ. शैलेन्द्र श्रीवास्तव प्रशिक्षण कार्यशाला की तैयारियों की निरंतर मॉनिटरिंग कर रहे हैं । आयोजन स्थल पर जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: