बुधवार, 23 अप्रैल 2008

निर्माण एजेन्सियां मजदूरी का भुगतान राजस्व अधिकारियों के समक्ष करें – कलेक्‍टर श्रीवास्तव

निर्माण एजेन्सियां मजदूरी का भुगतान राजस्व अधिकारियों के समक्ष करें कलेक्‍टर श्रीवास्तव

ग्वालियर 22 अप्रैल 08 । कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने जिले में संचालित सूखा राहत कार्यों की समीक्षा करते हुये निर्माण एजेन्सियों को निर्देश दिये कि सूखा राहत के कार्यों पर कार्यरत मजदूरों को मजदूरी का भुगतान राजस्व अधिकारियों के समक्ष किया जाये । इसके लिये उन्होंने राजस्व अधिकारियों को कार्य स्थल पर जाकर मजदूरी का भुगतान कराने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि किसी भी मजदूर को निर्धारित दर से राशि का कम भुगतान न हो । कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को भी निर्माण कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण करने के भी निर्देश दिये ।

 कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव जिले में संचालित विकास एवं निर्माण कार्यों की प्रगति की कल आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार तथा सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों सहित निर्माण एजेन्सियों के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने निर्माण एजेन्सियों एवं विकास विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि सूखा राहत मद में हितग्राहीमूलक कार्यों को प्राथमिकता दें । इसमें मुख्य रूप से जल संरक्षण एवं जल संवर्धन के कार्य लिये जायें । 

       उन्होंने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुये एजेन्सियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक कार्य के लिये पृथक-पृथक रूप से तकनीकी एवं प्रशासकीय स्वीकृतियां जारी की जायें । कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने विशेष राजस्व अभियान की समीक्षा करते हुये राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों को निशुल्क खसरा-खतौनी का वितरण भी सुनिश्चित किया जाये । किसानों को राजस्व अभियान की जानकारी भी विभिन्न माध्यमों से दी जाये । श्री श्रीवास्तव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ऐसे गांव जहां पेयजल स्त्रोत सूख गये हैं एवं जहां पेयजल परिवहन की आवश्यकता है। उन गांवों में प्राथमिकता के आधार पर पेयजल परिवहन की कार्यवाही सुनिश्चित करें । इसके लिये प्रस्ताव भी भेजे जायें ।

 

पौधारोपण की तैयारियां शुरू करें

       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने जनपद पंचायतों के सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि पौधरोपण हेतु अभी से तैयारियां शुरू कर दी जायें । उन्होंने कहा कि पौधरोपण हेतु अप्रैल एवं मई का महीना गड्डे खोदने का उपयुक्त समय रहता है। अत: गड्डे खोदने की कार्यवाही शुरू कर लगाये जाने वाले विभिन्न प्रजातियों के पौधों की मांग भी प्रस्तुत करें । जिससे आगामी माह में पौधरोपण की कार्यवाही की जा सके । इस कार्य में स्व-सहायता समूहों का भी सहयोग लिया जाये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: