मंगलवार, 15 अप्रैल 2008

डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर के बताये हुये मार्ग पर चलकर उनके सपनों को साकार करें - कुशवाह

डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर के बताये हुये मार्ग पर चलकर उनके सपनों को साकार करें - कुशवाह

ग्वालियर 14 अप्रैल 08 । राजस्व एवं वन राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति वर्ग के आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक स्तरों में सुधार लाने हेतु अनेक कल्याणकारी योजनायें एवं कार्यक्रम संचालित कर रही है । आवश्यकता इस बात की है कि इन वर्गों के बीच में जाकर इन योजनाओं की जानकारी प्रदाय कर उनका लाभ उठाने हेतु प्रेरित करें

       राजस्व एवं वन राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह संविधान निर्माता एवं भारतरत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर आज गोल पहाडिया क्षेत्र में समरसता सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री अभय चौधरी ने की ।

       श्री कुशवाह ने इस मौके पर सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 21 महिला एवं पुरूषों को श्रीफल, शॉल एवं पुष्पहारों से सम्मानित किया ।

       श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समाज के सभी वर्गों के साथ-साथ अनूसूचित जाति वर्ग के लोगों के समग्र विकास हेतु अनेकों योजनायें शुरू की हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग की पंचायत का आयोजन कर इस वर्ग के कल्याण के लिये अनेकों सहुलियतें प्रदाय की गई हैं । उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के शिक्षित बेरोजगार अपना जीवन अन्य समाजों के समान बेहतर तरीके से जी सकें इसके लिये स्वरोजगार हेतु 100 करोड़ की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है ।

       श्री कुशवाह ने कहा कि इस वर्ग के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति एवं शिष्यावृत्ति की राशि में वृध्दि की गई है । दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना के तहत इस वर्ग के गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के उपचार एवं दवाईयों पर अब एक वर्ष में 30 हजार रूपये की राशि खर्च की जायेगी ।

       राजस्व राज्यमंत्री ने कहा कि महू (अम्बेडकर नगर) में आज डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर की स्मृति में भव्य स्मारक भवन का लोकापर्ण किया गया है । इस स्मारक भवन के निर्माण कार्य की शुरूआत तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री सुंदरलाल पटवा की सरकार द्वारा की गई थी । जिसे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने पूर्ण किया है ।

       श्री कुशवाह ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि उनके बताये हुये मार्ग पर चलकर उनके सपनों को साकार करें । भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री अभय चौधरी ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर ने दलितों के लिये ही नहीं बल्कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति के उत्थान के लिये कार्य किया । भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चें के राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य श्री ताराचंद जाटव ने डॉ. अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुये कहा कि समाज एवं देश के उत्थान में डॉ. अम्बेडकर के दिये गये योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है । डॉ. अम्बेडकर सर्व समाज के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त महापुरूष थे । उन्हें किसी एक समाज का बताना उनके साथ न्याय नहीं होगा । भाजापा अनुसूचित जाति मोर्चें के संभागीय प्रभारी श्री शिवराज जाटव, अनुसूचित जाति मोर्चें के जिलाध्यक्ष श्री पप्पू बडोनिया आदि ने भी डॉ. अम्बेडकर के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला । शुरू में श्री कुशवाह ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यापर्ण किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: