गुरुवार, 24 अप्रैल 2008

विश्व पृथ्वी दिवस पर हुये कार्यक्रम

विश्व पृथ्वी दिवस पर हुये कार्यक्रम

ग्वालियर 23 अप्रैल 08 । पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ग्वालियर द्वारा आज 22 अप्रैल 08 को विश्व पृथ्वी दिवस ''अर्थ डे'' मनाया गया । इस अवसर पर पर्यावरण के प्रति जनजागृति के अनेकों कार्यक्रम आयोजित किये गये ।

       मध्यप्रेदश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ग्वालियर के क्षेत्रीय अधिकारी श्री आर.के. गुप्ता ने बताया कि बढ़ते वाहनों की संख्या के कारण बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने के उद्देश्य से सी.एस.पी. कार्यालय ठाठीपुर पर निशुल्क वाहन प्रदूषण मापन हेतु शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें पेट्रोल चलित वाहनों के प्रदूषण की जांच कर वाहन चालक को परिणामों से अवगत कराया गया । शिविर में वाहनों से होने वाले वायु एवं ध्वनि प्रदूषण से होने वाली बीमारियों तथा उनके रोकथाम के उपायों से संबंधित पेम्पलेट एवं प्रचार सामग्री प्रदाय की गई।

       उन्होंने  बताया कि ग्वालियर शहर के पर्यावरण को स्वच्छ एवं हरा-भरा रखने के उद्देश्य से ''ग्रीन ग्वालियर क्लीन ग्वालियर'' स्लोगन संबंधी स्टीकर वाहनों पर चस्पा किये गये ।

       उल्लेखनीय है कि पृथ्वी पर पर्यावरण की सुरक्षा के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को ''अर्थ डे'' मनाया जाता है । जबकि 22 अप्रैल 1970 को प्रथम वार ''अर्थ डे'' मनाया गया था ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: