गुरुवार, 17 अप्रैल 2008

'जेम' ग्वालियर का पुराना वैभव और अंतर्राष्ट्रीय पहचान स्थापना में कामयाब होगी - अनूप मिश्रा

'जेम' ग्वालियर का पुराना वैभव और अंतर्राष्ट्रीय पहचान स्थापना में कामयाब होगी - अनूप मिश्रा

लोकतंत्र की सार्थकता 'जैम' जैसे सकारात्मक जन-आंदोलनों से है- नरेन्द्र सिंह तोमर

ग्वालियर 16 अप्रैल 08 । ग्वालियर नगर का स्वर्णिम इतिहास रहा है । ग्वालियर के आर्थिक-सामाजिक उत्थान के लिये समर्पित संस्था 'जेम' इसका खेया वैभव और अन्तर्राष्ट्रीय पहचान को वापिस लाने में कामयाब होगी । उक्त आशय के विचार मध्य प्रदेश के जलसंसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने आज यहां लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान के टैगोर हॉल में ग्वालियर हितैषियों को संबोधित करते हुये व्यक्त किये । उन्होंने कहा कि मैं भी इस तरह के आयोजन की आवश्यकता महसूस कर रहा था , जिसकी अगुवाई गैर राजनीतिज्ञ करें ताकि विकास कार्यों को राजनैतिक चश्मों के बिना देखा समझा जा सके । उन्होंने ग्वालियर हितैषियों की जल को लेकर की गई चिन्ताओं का समाधान करते हुये कहा कि हमारे पास तिघरा, पहसारी, ककैटो, रमुआ तथा 140 करोड़ के प्रस्तावित अपर ककैटो को शामिल करते हुये ग्वालियर नगर के अगामी 25 वर्षों तक पर्याप्त जल है । उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य शासन इस दिशा में पक्का बंदोबस्त करेगा क्यों कि 'जल नहीं -तो कल नहीं ' अर्थात ग्वालियर नगर के भविष्य के लिये जल का जो महत्व है उसकी अनदेखी नहीं होगी । साथ ही उन्होंने जल के अपव्यय को रोकने के लिये जनजागरूकता अभियान चलाने की भी संस्था से अपील की । उन्होंने नगर विकास की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की भी जानकारी दी तथा स्वर्ण रेखा में साफ पानी प्रवाहित करने के अपने संकल्प को भी दोहराया ।

       भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं पूर्व जनसंपर्क मंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने अपने शैशवकाल का स्मरण कराते हुये कहा कि ग्वालियर में प्रतिदिन दो बोइंग आते थे जिनसे लोग अपनी घड़ियां मिलाते थे किन्तु आज छोटे जहाज के लिये भी ट्रेफिक नहीं है जो चिंता का विषय है । उन्होंने कहा कि 'जेम' जैसा जन आंदोलन आज की महत्ती आवश्यकता है । उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की सार्थकता सकारात्मक आंदोलनों से है तथा खुशी की बात है कि ग्वालियर नगर के आर्थिक सामाजिक विकास का मार्ग प्रशस्त करने वाला यह आंदोलन भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधिपति श्री आर सी लाहौटी और भास्कर ग्रुप के चैयरमेन श्री रमेश चंद्र अग्रवाल जैसे सफल विचारवान व्यक्तियों के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। उन्होंने ग्वालियर के विकास में राज्य शासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों का भी उल्लेख करते हुये बताया कि ग्वालियर में संगीत विश्वविद्यालय की स्थापना होगी तथा जल्दी ही कृषि विश्वविद्यालय भी स्थापित होगा । उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी का विशेष आर्थिक क्षेत्र विकसित करने तथा स्टोन पार्क स्थापना की दिशा में किये गये प्रयासों का भी खुलासा किया।

       महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के नगर निगम के कार्यों की जानकारी दी । उन्होंने कचरा प्रबंधन, ग्वालियर की विरासत पुराने भवन एवं स्मारकों की पहचान एवं संरक्षण की दिशा में किये जा रहे प्रयास, रोप-वे तथा नगर निगम एवं निजी भागीदारी से कई महत्वपूर्ण कार्यों को करवाने की जानकारी दी तथा 'जेम' के साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर काम करने का भी आश्वासन दिया ।

       संभागायुक्त डा. कोमल सिंह ने कहा कि ग्वालियर चंबल संभाग के नागरिकों में हौसला, हस्ती और प्रतिभा भी है बस जरूरत है उनको सही दिशा में सामने लाने की । उन्होंने विषय विशेषज्ञता के अनुरूप प्रोजेक्ट बनाने, दीर्घकालीन तथा तात्कालिक प्राथामिकताओं का निर्धारण कर मार्गदर्शी कार्य योजना तैयार करने तथा ग्वालियर के समग्र आर्थिक , सामाजिक विकास का खाका बनाने की मंच से सलाह दी । उन्होंने क्षेत्र की प्रतिभाओं को भी सम्मानित करने हेतु एवार्ड स्थापित करने तथा 'जेम' को एक उत्प्रेरक संस्था के रूप में कार्य करने की गुजारिश की । संभागायुक्त डा. कोमल सिंह ने संस्था को यथासंभव शासकीय सहयोग का भी आश्वासन दिया ।

       'जेम' के संरक्षक एवं चेयरमेन भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधिपति श्री आर सी लाहौटी ने ग्वालियर के हित को सर्वोच्च रखकर आहूत ग्वालियर हितैषियों के आज के जमावड़े को सर्व वर्ग सम्मेलन की संज्ञा दी । उन्होंने कहा कि आज के इस आयोजन में राज्य शासन के मंत्री तथा केन्द्रीय मंत्री एवं सांसदों के नुमाइंदों और महापौर की मौजूदगी अर्थात विधायिका, संभाग एवं जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी अर्थात कार्यपालिका एवं वह स्वयं न्यायपालिका के नुमाइंदगी करते हुये तथा चौथा स्तम्भ प्रेस की मौजूदगी ने इस समागम को सर्ववर्ग सम्मेलन का रूप दे दिया है । फिर जनसमूह और सभी पार्टियों की सक्रिय भागीदारी ने तो इसके उद्देश्य पूर्ति में कामयाबी ही आश्वस्त कर दी है । इस प्रकार लोक कल्याण की दिशा में संयमित एवं संगठित सहभागिता के श्रेष्ठ परिणाम अर्जित किये जा सकेंगें । उन्होंने ग्वालियर को समृध्द नगर बनाने की दिशा में जल्द ही संस्था द्वारा ब्लू प्रिंट तैयार करने का आवश्वासन दिया जिसमें शीघ्रता से करने वाले कार्य, दीर्घकालीन कार्य योजना , शासन के माध्यम से अपेक्षित कार्य, शासन एवं जनभागीदारी वाले संयुक्त प्रयास तथा स्वयं नागरिकों द्वारा किये जाने वाले कार्यों को भी स्पष्ट रेखांकित करते हुये योजनाएं तैयार करने की बात कही ।

       कार्यक्रम के प्रारंभ में 'जेम' के अध्यक्ष चैमयरमेंन भास्कर ग्रुप श्री रमेश चंद्र अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत करते हुये ग्वालियर के पुरावैभव और विरासत का स्मरण कराया । उन्होंने ग्वालियर की भौगोलिक स्थिति, पर्यटन की दृष्टि से महत्व, महत्वपूर्ण शैक्षणिक संस्थानों की मौजदगी तथा आर्थिक दृष्टि से विकास की संभावनाओं को उजागर करते हुये संस्था के उद्देश्य और लक्ष्य की विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि अगले 5 वर्षों में हमें ग्वालियर में कम से कम 5 लाख पर्यटकों को आकर्षित करना है । साथ ही हर ग्वालियरवासी के दिल में अपने शहर को  श्रेष्ठ विश्व नगरी बनाने का जुनून पैदा करना है । उन्होंने कहा कि वे पूरे तन मन और धन से इस कार्य में सहयोग करेंगें तथा सरकार और जनआकाक्षांओं की पूर्ति में 'जेम' को एक सशक्त कड़ी बनावेंगें ।

       पूर्व विधायक एवं सांसद प्रतिनिधि श्री रमेश चंद्र अग्रवाल ने केन्द्रीय प्रौद्योगिक एवं संचार राज्यमंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा भेजे गये संदेश का वाचन किया । उन्होंने कहा कि श्री सिंधिया की भावनाएें ग्वालियर के चहुमुखी विकास से जुड़ी हुई है । वे नेता नही अपितु जनसेवक हैं । जिस शहर में वे पैदा हुए हैं उसके विकास और प्रगति का संकल्प उनकी अहम जिम्मेदारी है । क्षेत्रीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा भेजे गये संदेश का वाचन श्री संदीप चौबे ने किया । इस मौके पर राज्यसभा सदस्य श्रीमती माया सिंह और श्री प्रभात झा द्वारा ग्वालियर विकास के लिये भेजे गये संदेशों का वाचन भी किया गया। इस अवसर पर साडा अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह , पुलिस महानिरीक्षक श्री देवेन्द्र सिंह सेंगर, एलएनआईपीई के कुलपति श्री एस एन मुखर्जी, कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव, नगर निगम आयुक्त श्री पवन शर्मा, नगर निगम के सभापति श्री विजेन्द्र सिंह जादौन सहित बड़ी संख्या में बुध्दिजीवी एवं नागरिकगण उपस्थित थे । बैठक के अंत में चेम्बर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष श्री जी डी लङ्ढा ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: