शुक्रवार, 18 अप्रैल 2008

संभाग में 3 हजार 867 बालिकायें बनेंगी लखपति

संभाग में 3 हजार 867 बालिकायें बनेंगी लखपति

ग्वालियर 17 अप्रैल 2008 । बेटियां अब समाज पर बोझ नहीं है बल्कि जन्म लेते ही प्रदेश सरकार ने उन्हें लखपति बनाने का मार्ग प्रशस्त किया है । सरकार द्वारा इसके लिये शुरू की गई ''लाडली लक्ष्मी'' योजना से ग्वालियर संभाग में वर्ष 2007-08 में 3 हजार 867 बालिकायें लाभान्वित हो चुकी हैं ।

       संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया कि संभाग में 3 हजार 867 बालिकाओं को भविष्य लक्षीय प्रभाव से लखपति बनाया गया है। उन्होंने बताया कि लाडली लक्ष्मी योजना के तहत संभाग के ग्वालियर जिले में एक हजार 74 बालिकायें लाभान्वित कराई गई हैं । इसी प्रकार शिवपुरी जिले में एक हजार 60, गुना जिले में 697, अशोकनगर जिले में 583 और दतिया जिले में 453 बालिकायें लाभान्वित कराई गईं ।

प्रदेश सरकार ने इस बात को गहराई से समझा है और महिलाओं के हित में तमाम निर्णय लिये हैं । इस दिशा में सरकार ने ''लाडली लक्ष्मी'' जैसी महत्वाकांक्षी योजना संचालित की जा रही है । जिसमें बालिका की शिक्षा से लेकर उसे आर्थिक सुरक्षा देने तक की पुख्ता व्यवस्था है । प्रदेश सरकार ने एक जनवरी 2006 से जन्म लेने वाली सभी बेटियों को गोद ले लिया है । बालिकाओं की उचित परिवरिश और उनका समग्र विकास करना लाडली लक्ष्मी योजना का प्रमुख मकसद तो है ही, साथ ही महिला-पुरूष अनुपात की विषमता को कम करना भी योजना का प्रमुख उद्देश्य है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: