गुरुवार, 17 अप्रैल 2008

योजनाओं के क्रियान्वयन में ढिलाई बरतने वालों की संभागायुक्त ने तीन-तीन वेतन वृध्दियां रोकी

योजनाओं के क्रियान्वयन में ढिलाई बरतने वालों की संभागायुक्त ने तीन-तीन वेतन वृध्दियां रोकी

ग्वालियर 16 अप्रैल 08 । संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह ने शासकीय योजनाओं में ढिलाई बरतने वाले जिलाधिकारियों तथा संभागीय अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुये तीन-तीन वेतन वृध्दियां रोकने के निर्देश दिये हैं । प्रभावित अधिकारियों में कृषि, पशु चिकित्सा, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, महिला व बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शमिल हैं ।

       संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह ने वित्तीय वर्ष 2007-08 के कार्यों की विस्तत समीक्षा की । उन्होंने खासतौर पर कृषि, पशु चिकित्सा, ग्रामीण यांत्रिकी सेवायें, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के कार्यों को लक्ष्य की कसौटी पर कसा । कृषि विभाग की समीक्षा में बलराम तालाब योजना में ग्वालियर जिले की प्रगति शून्य तथा दतिया जिले की प्रगति 7.89 प्रतिशत पाये जाने पर दोनों जिलों में उपसंचालक कृषि तथा संभागीय संयुक्त संचालक की तीन-तीन वेतन वृध्दि रोकने के निर्देश जारी कर दिये हैं । इसी प्रकार पशु चिकित्सा विभाग में शिवपुरी व दतिया की प्रगति संभाग में सबसे कम होने पर दोनों जिलों के उप संचालक व संभगीय संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवायें की तीन-तीन वेतन वृध्दि रोकने के निर्देश दिये हैं । स्वास्थ्य विभाग में भी जननी एक्सप्रेस योजना में दतिया व शिवपुरी जिले की प्रगति काफी कम थी । कमिश्नर ने इन जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा संभागीय चिकित्साधिकारी की भी तीन-तीन वेतन वृध्दि रोकने के निर्देश दिये ।

       पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा में दतिया व शिवपुरी जिले की प्रगति लक्ष्य के 50 प्रतिशत से कम पाये जाने पर संभागायुक्त ने दोनों जिलों के ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यपालन यंत्रियों सहित अधीक्षण यंत्री की तीन-तीन वेतन वृध्दियां रोकने की कार्रवाई की है । इसी क्रम में विभागीय लक्ष्यों के प्रति लापरवाही के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त संचालक सहित कम प्रगति वाले जिलाधिकारियों के खिलाफ वेतन वृध्दि रोकने की कार्रवाई की है ।

       संभागायुक्त ने संभाग के सभी जिलों के सभी विभागों के जिलाधिकारियों को हिदायत दी है कि वे तत्परता से कार्य कर लक्ष्यों की पूर्ति करायें । साथ ही कार्यो में गुणवत्ता का ध्यान  भी रखा जाये । उन्होंने साफतौर पर कहा है कि इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई पर सख्त कार्रवाई होगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: