शनिवार, 19 अप्रैल 2008

महावीर जयंती पर बन्दियों ने अपराध का मार्ग त्यागने तथा मांस मदिरा का सेवन न करने की शपथ ली

महावीर जयंती पर बन्दियों ने अपराध का मार्ग त्यागने तथा मांस मदिरा का सेवन न करने की शपथ ली

ग्वालियर 18 अप्रैल 08 । आज केन्द्रीय जेल ग्वालियर में महावीर जयंती के पावन अवसर पर बन्दियों ने अपराध न करने तथा सजा पूरी कर समाज में वापिस जाने पर आदर्श नागरिक के रूप में जीवन बिताने की कसम खाई । साथ ही बन्दियों ने मांस मदिरा त्याग की भी शपथ ली । पुलिस उप महानिरीक्षक ग्वालियर श्री आदर्श कटियार ने बन्दियों से अपराध का मार्ग त्याग कर समाज में रचनात्मक भूमिका अदा करने का आह्वान करते हुये अच्छे नागरिक बनने का संकल्प करवाया । वहीं दैनिक भास्कर के सम्पादक श्री हरिमोहन शर्मा ने जिन्होंने स्वयं भी आज तक मांस मदिरा का उपयोग नहीं किया ने उपस्थित बन्दियों को मांस मदिरा के पूर्ण त्याग की शपथ दिलाई । शपथग्रहण से पूर्व पुलिस उप महानिरीक्षक श्री कटियार तथा दैनिक भास्कर के संपादक श्री शर्मा ने अपने-अपने संबोधन में अपराध का मनोविज्ञान, अपराधिक प्रवृत्ति का मार्ग त्यागने तथा समाज में अच्छे नागरिक के रूप में रचनात्मक भूमिका को स्पष्ट करते हुये प्रेरणादायक व्याख्यान दिये । इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने जैन धर्म के 24वें तीर्थांकर भगवान महावीर के जीवन पर विस्तार से बोलते हुये अंहिसा के मार्ग पर चलने पर बल दिया ।

       कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने भगवान महावीर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर द्वीप प्रज्जवलित किया । इस अवसर पर डॉ. ए.एस. भल्ला ने अतिथियों का स्वागत किया तथा बन्दियों को आत्मचिंतन और पश्चाताप से मन को शुध्द कर जेल से बाहर जाने पर सद्मार्ग अपनाने की समझाईश दी । जेल अधीक्षक श्री के.पी. श्रीवास्तव ने अच्छे आचरण वाले कैदियों को पे-रोल पर छोड़ने के प्रकरणों के निराकरण में पुलिस एवं जिला प्रशासन से समय सीमा में सहानुभूतिपूर्वक निर्णय का अनुरोध किया । उन्होंने कहा कि इस तरह परिवार में जाने से जहां उनके परिवार की समस्याओं का निराकरण होता है वहीं बन्दियों को मानसिक सुख भी मिलता है जिससे उनके व्यवहार में रचनात्मक बदलाव आता है । उनके इस अनुरोध का जहां बन्दियों ने तालियां बजाकर स्वागत किया वहीं पुलिस महानिरीक्षक ने भी सहयोग का आश्वसान दिया ।

       कार्यक्रम में बन्दियों ने भगवान महावीर की अराधना करते हुये भजन भी प्रस्तुत किये । कार्यक्रम का संचालन ग्वालियर विकास समिति के सचिव श्री मनमोहन घायल ने किया । कार्यक्रम में समाजसेवी श्रीमती मधु भारद्वाज, श्रीमती प्रमिला वाजपेयी भी विशेष रूप से उपस्थित थीं । कार्यक्रम के अंत में श्री अशोक प्रेमी ने सभी अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम का आयोजन ग्वालियर विकास समिति का विनम्र प्रयास था जो भविष्य में भी निरंतर जारी रहेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: