बुधवार, 16 अप्रैल 2008

अमर शहीद तांत्या टोपे को समर्पित समागम जनयोध्दा की प्रस्तुति शिवपुरी में 18 अप्रैल से

अमर शहीद तांत्या टोपे को समर्पित समागम जनयोध्दा की प्रस्तुति शिवपुरी में 18 अप्रैल से

ग्वालियर 15 अप्रैल 08 1857 मुक्ति संग्राम के रणबांकुरे तांत्या टोपे को समर्पित तीन दिवसीय समागम ''जनयोध्दा'' का आयोजन 18 से 20 अप्रैल को टाउन हॉल शिवपुरी में किया जायेगा । यह जानकारी स्वराज संस्थान के संचालक श्री श्रीराम तिवारी ने दी । उन्होंने बताया कि शिवपुरी जिला प्रशासन के सहयोग से स्वराज संस्थान संचालनालय संस्कृति विभाग के इस समागम में तांत्या टोपे पर केन्द्रित लघु फिल्म, 1857 मुक्ति संग्राम पर केन्द्रित दुर्लभ चित्रों की प्रदर्शनी, झांसी की रानी तथा स्वाधीनता संग्राम की महान वीरांगनाओं पर केन्द्रित प्रदर्शनी के साथ-साथ श्री प्रेम गुप्ता भोपाल द्वारा निर्देशित नाटक झांसी की रानी, श्री नवीन चौबे जबलपुर द्वारा निर्देशित हंसा करले किलोल और श्री बंसी कौल भोपाल द्वारा निर्देशित अरणयधिपति टंटया का मंचन प्रतिदिन शाम 7.00 बजे किया जायेगा ।

       ज्ञातव्य है कि 1857 स्वतंत्रता संग्राम पर केन्द्रित दुर्लभ चित्र 1857 के दौरे में देश-विदेशी चित्रकारों द्वारा श्रेष्ठ चित्र तैयार किये गये हैं जबकि झांसी की रानी पर केन्द्रित चित्रांकन देश के प्रसिध्द चित्रकार श्री लक्ष्मण भांड द्वारा किया गया है । तांत्या टोपे पर केन्द्रित लघु फिल्म का निर्देशन श्री पुष्पेन्द्र सिंह द्वारा किया गया है और निर्माण स्वराज संस्थान संचालनालय भोपाल द्वारा किया गया है ।

       जिला प्रशासन शिवपुरी के सहयोग से स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा आयोजित इस तीन दिवसीय समारोह में प्रवेश निशुल्क रखा गया है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: