मंगलवार, 29 अप्रैल 2008

जरूरतमंद को भर पेट भोजन देने की मध्यप्रदेश की पहल सराहनीय खण्डूरी

जरूरतमंद को भर पेट भोजन देने की मध्यप्रदेश की पहल सराहनीय खण्डूरी

उत्तराचंल के मुख्यमंत्री द्वारा ग्वालियर जिले में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा

योजना का शुभारंभ

ग्वालियर 28 अप्रैल 08 । उत्तरांचल के मुख्यमंत्री श्री भुवन चंद खण्डूरी ने कहा है आसामन छूती मंहगाई के इस दौर में निर्धन वर्ग के जिन लोगों को दो जून की रोटी दुर्लभ है, उन्हें मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना से बड़ी राहत मिलेगी । यह योजना शुरू करने के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान बधाई के पात्र हैं । श्री चौहान ने गरीबों को बाजार भाव से अत्यन्त कम कीमत पर खाद्यान्न मुहैया कराकर लोक कल्याणकारी सरकार के दायित्व का निर्वहन किया है। श्री खण्डूरी आज ग्वालियर व्यापार मेला परिसर में आयोजित उपभोक्ता जागरण शिविर को संबोधित कर रहे थे । जिले में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के शुभारंभ के मकसद से आयोजित इस समारोह की अध्यक्षता स्थानीय विधायक एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की । इस अवसर पर जलसंसाधन एवं जन शिकायत निवारण मंत्री श्री अनूप मिश्रा, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, विधायकगण सर्वश्री बृजेन्द्र तिवारी व कमलापत आर्य, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती धन्नोबाई, साडा अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा, बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह यादव, ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अनुराग बंसल व नगरनिगम के सभापति श्री बृजेन्द्र सिंह जादौन सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा भारी संख्या में जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र से आये बी.पी.एल. परिवारों के सदस्यगण मौजूद थे ।

       उत्तरांचल के मुख्यमंत्री श्री भुवन चंद खण्डूरी ने कहा है कि वही सरकार जन हितेषी कही जाती है जो अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल जनकल्याण के लिये करती है । यही काम मध्यप्रदेश की वर्तमान सरकार कर रही है । यहां के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह की पहल पर गरीब व पिछड़े तबकों एवं महिलाओं के समग्र कल्याण के लिये जो योजनायें संचालित हो रही हैं, उनका उदाहरण संपूर्ण देश में दिया जाता है । उन्होंने कहा कि यहां की सरकार गरीब एवं किसानों के लिये चिन्तित रहने वाली सरकार है । यही बजह है कि मध्यप्रदेश में नित नई जनकल्याणकारी योजनायें मूर्तरूप ले रही हैं ।

 

       पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई की सरकार द्वारा देश का गौरव व सम्मान बढ़ाने के उद्देश्य से लिये गये निर्णयों का उल्लेख करते हुये श्री खण्डूरी ने कहा कि तत्कालीन सरकार द्वारा सीमा पर शहीद हाने वाले रणबाकुरों के शव को सम्मानपूर्वक घर पहुंचाने की व्यवस्था की थी, जो आज भी जारी है । उस समय गरीब व देशभक्तों सहित समाज के समग्र कल्याण की दिशा में जो कदम उठाये गये थे, उन्हीं पदचिन्हों पर मध्यप्रदेश की वर्तमान सरकार चल रही है । यहां के कार्यक्रम देश के अन्य राज्यों के लिये अनुकरणीय हैं ।

       स्थानीय विधायक एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्षप श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कमरतोड़ मंहगाई के समय मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना सुखद बयार के सदृश्य है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार नित नये और ऐसे कार्यक्रमों को अंजाम दे रही है, जो बिना किसी भेदभाव के समाज के हर वर्ग के लिये कल्याणकारी हैं। उन्होंने राजधानी स्तर पर मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई गई कोटवार, महिला, आदिवासी, शिल्पी, किसान व अन्य पंचायतों का उल्लेख करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार ने उन्हीं वर्गों से बात कर योजनाओं को अंतिम रूप दिया है, जिनके लिये योजनायें बनाई जानी थीं । इस वजह से प्रदेश सरकार की हर योजना कल्याणकारी साबित हो रही है । श्री तोमर ने इस अवसर पर लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, दीनदयाल अन्त्योदय उपचार, जननी सुरक्षा योजना शुरू करने सहित किसानों को राहत देने के लिये भू-राजस्व संहिता में हुये क्रांतिकारी बदलाव का उल्लेख किया । उन्होंने कहा इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना शुरू की है, जिससे हर गरीब को दो जून की रोटी जुटाने में कोई कठिनाई नहीं होगी । भाजपा अध्यक्ष ने आरंभ में संपूर्ण प्रदेश की ओर से मध्यप्रदेश की सरजमी पर पधारे उत्तराचंल के मुख्यमंत्री का हार्दिक अभिनंदन किया ।

       जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि राज्य शासन द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना से गरीबी रेखा के नीचे जिन्दगी बसर कर रहे जिले के 37 हजार परिवार लाभन्वित होंगे । उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार की मंशा के अनुरूप जिले में इस योजना को मूर्त रूप दिया जायेगा । जिला कलेक्टर ने उत्तराचंल के मुख्यमंत्री सहित मंच पर विराजमान सभी अतिथियों का स्वागत किया ।

स्वास्थ्य शिविर भी लगा

       समारोह स्थल पर लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिये दो सेक्टर बनाये गये थे। जहां विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जांच उपरांत जरूरतमंदों को निशुल्क दवायें वितरित की गईं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: