मंगलवार, 15 अप्रैल 2008

मानसिक आरोग्यशाला में अटेण्डर्स को सस्ती दर पर भोजन केण्टीन सेवा शुरू

मानसिक आरोग्यशाला में अटेण्डर्स को सस्ती दर पर भोजन केण्टीन सेवा शुरू

ग्वालियर 14 अप्रैल 08 । ग्वालियर स्थित मानसिक आरोग्यशाला में इलाज के लिये आने वाले मरीजों के अटेण्डर्स को अब अस्पताल परिसर में ही सस्ती दर पर भोजन सुलभ होगा । यहां सर्व सुविधायुक्त केण्टीन सेवा शुरू हो गई है । केण्टीन का संचालन रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से होगा । जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव की मौजूदगी में आज विभिन्न मरीजों के परिजनों को भोजन कराने के साथ ही इस केण्टीन ने अपनी सेवा आरंभ कर दी हैं । इस मौके पर जिला कलेक्टर ने केण्टीन प्रबंधकों से कहा कि भोजन की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न हो । उन्होंने स्वच्छ पेयजल हेतु केण्टीन में एक्वागार्ड लगाने के लिये भी आरोग्यशाला संचालक से कहा । इस अवसर पर मानसिक आरोग्यशाला की संचालक डॉ. ज्योति बिंदल व रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव डॉ. आर.पी. शर्मा सहित अन्य चिकित्सकगण तथा रेडक्रॉस सोसायटी के पदाधिकारी व स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे ।

       मरीजों के अटेण्डर्स को सस्ती दर पर भोजन मुहैया कराने के लिये निश्चित समयावधि में इस केण्टीन सेवा की शुरूआत संभाग आयुक्त डॉ. कोमल सिंह द्वारा ली गई व्यक्तिगत रूचि से संभव हो सकी है । गौरतलब है कि ग्वालियर स्थित मानसिक आरोग्य शाला मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ राज्य की इकलौती आरोग्यशाला है । राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी इस आरोग्यशाला में मरीजों के अटेण्डर्स के लिये भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये थे । मानवाधिकार आयोग के निर्देशों के परिपालन में त्वरित गति से इस सेवा को आरंभ कराया गया है ।

       आरोग्यशाला की संचालक डॉ. ज्योति बिंदल ने बताया कि केण्टीन भवन का निर्माण 14 लाख 39 हजार रूपये की लागत से हुआ है । उन्होंने बताया कि सस्ती दर पर भोजन मुहैया कराने के साथ ठण्डे पानी के लिये कूलर की सुविधा भी केण्टीन परिसर में जुटाई गई है । रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव डॉ. शर्मा ने बताया कि 10 रूपये प्रति थाली के हिसाब से मरीजों के अटेण्डर्स को केण्टीन से भोजन प्रदान किया जायेगा ।

केण्टीन में भोजन कर खुश हुये मरीजों के परिजन

       अपने मरीज को लेकर आये परिजनों को मानसिक आरोग्यशाला के नजदीक भोजनालय न होने से भोजन की तलाश में दूर-दूर तक भटकना पडता था । आज जब आरोग्यशाला परिसर में ही उन्हें केण्टीन में भोजन मिला तो उनके चेहरे पर संतुष्टि के स्पष्ट भाव दिखाई दिये । बांदा उत्तर प्रदेश से आये श्री अशोक पाण्डेय व संजय वर्मा से लेकर प्रदेश के विदिशा जिले से आये प्रकाश नारायण, भिण्ड के वीरेन्द्र सिंह व मुरैना के जौराखुर्द से अपने मरीज को इलाज के लिये लेकर आये श्री मुन्नालाल ने केण्टीन सेवा की खुलकर सराहना की और यह सेवा शुरू करने वालों के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: