शनिवार, 25 अप्रैल 2009

लोकसभा निर्वाचन 2009 : ई.व्ही.एम.का द्वितीय रेण्डमाइजेशन हुआ,सीलिंग का काम भी शुरू

लोकसभा निर्वाचन 2009 : ई.व्ही.एम.का द्वितीय रेण्डमाइजेशन हुआ,सीलिंग का काम भी शुरू

ग्वालियर,24 अप्रैल 09/ जिले में लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत होने वाले मतदान में प्रयुक्त की जाने वाली बेल कंपनी की ई.व्ही.एम.(इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों) का शुक्रवार को एम.एल.बी.कॉलेज में पूरी पारदर्शिता के साथ द्वितीय रेण्डमाइजेशन किया गया । राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा अनुमोदित एक विशेष सॉफ्टवेयर के जरिये कम्प्यूटर से किये गये रेण्डमाइजेशन के अवसर पर निर्वाचन प्रेक्षकगण सर्व श्री जी.आर.अलोरिया,हृदेश मोहन व ललित प्रसाद भी मौजूद थे । इनके अलावा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी,ग्वालियर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे भाजपा प्रत्याशी के इलेक्शन एजेण्ट श्री रामेश्वर भार्गव व प्रतिनिधि श्री चन्द्रप्रकाश गुप्ता, बसपा प्रत्याशी के प्रतिनिधि श्री उदय सिंह कुशवाह, प्रत्याशी श्री आनंद कुशवाह, प्रत्याशी श्री कोमल अनुरागी के प्रतिनिधि श्री दिलीप शाक्य तथा अन्य प्रत्याशियों के प्रतिनिधिगण अपर कलेक्टर श्री आर.के.जैन व अपर कलेक्टर विकास श्री विनोद शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे ।

       कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी श्री त्रिपाठी ने ई.व्ही.एम.रेण्डमाइजेशन से पहले प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों को रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया समझाकर संतुष्ट किया । साथ ही उन्हें बताया गया कि इसी आधार पर ई.व्ही.एम.मतदान केन्द्रों पर भेजी जायेंगी । रेण्डमाइजेशन के बाद, प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ई.व्ही.एम सीलिंग का काम भी शुरू किया गया । कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी के निर्देशन में ई.व्ही.एम.सीलिंग का कार्य भी पूरी पारदर्शिता के साथ के साथ किया जा रहा है । स्थानीय एम.एल.बी.कॉलेज में विधानसभावार बनाये गये स्ट्रोंग रूम में ई.व्ही.एम.सीलिंग कर कड़ी सुरक्षा के बीच रखी जा रहीं है । ई.व्ही.एम.के सीलिंग के अवसर पर प्रत्याशी अथवा उनके प्रतिनिधि मौजूद रह सकते हैं । रिटर्निंग अधिकारी श्री त्रिपाठी ने सीलिंग कार्य में संलग्न अमले को हिदायत दी है कि यह काम सावधानी पूर्वक करें,जिससे मतदान में कोई कठिनाई न हों ।

       ई.व्ही.एम.सीलिंग का कार्य विधानसभावार नियुक्त किये गये सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा संपादित कराया जा रहा है । ज्ञात हो जिले के विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र 14 ग्वालियर ग्रामीण के लिए अपर कलेक्टर (विकास) श्री विनोद शर्मा को सहायक रिटर्निंग अधिकारी बनाया गया है । इसी तरह 15 ग्वालियर के लिए अपर कलेक्टर श्री वेद प्रकाश,16 ग्वालियर पूर्व के लिए अपर जिला दण्डाधिकारी श्री आर.के.जैन, 17ग्वालियर दक्षिण के लिए संयुक्त कलेक्टर श्री राजेश बाथम,18 भितरवार के लिए यहाँ के अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री शिवराज वर्मा तथा 19 डबरा (अ.जा.) के लिए अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री अनिल व्यास को सहायक रिटर्निंग अधिकारी बनाया गया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: