गुरुवार, 26 नवंबर 2009

नगर निगम निर्वाचन 2009 की व्यवस्थाओं के लिये अधिकारियों को कार्य सौंपे

नगर निगम निर्वाचन 2009 की व्यवस्थाओं के लिये अधिकारियों को कार्य सौंपे

ग्वालियर दिनांक 25.11.2009- निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने ग्वालियर नगर निगम सीमा क्षेत्र के अंतर्गत समस्त मतदान केन्द्रों पर मतदान सम्पन्न कराये जाने हेतु संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों को व्यवस्थायें सुनिश्चित किये जाने के आदेश जारी किये गये हैं।

       नगर निगम निर्वाचन 2009 के मतदान सामग्री के वितरण स्थल महारानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालय अचलेश्वर रोड, ग्वालियर पर मतदान सामग्री की वापसी दिनांक 07.12.2009 से 16.12.2009 तक फायरबिग्रेड तैनात किये जाने के निर्देश देवेन्द्र शर्मा फायर ऑफीसर को दिये गये।

       मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं का समस्त उत्तरदायित्व क्षेत्राधिकारियों को सौंपा गया है। समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि नगर निगम सीमा क्षेत्र में सार्वजनिक सम्पत्तियों पर लिखे जाने वाले नारों तथा वाणिज्यिक संदेशों को मिटाने का कार्य मतदान के 48 घण्टे के पूर्व कराया जावे। मतदान केन्द्रों के 200 मीटर की दूरी पर लिखे हुये नारों को मिटाने के कार्य के साथ-साथ पोस्टर तथा बैनर हटाने का कार्य भी सम्पन्न कराया जावे।

       नागरिकों की जानकारी हेतु 200 मीटर दूरी सड़क पर मार्किंग आवश्यक रूप से कराई जावे। उन्होंने अपने आदेश में यह भी उल्लेख किया है कि मतदान केन्द्रों की समस्त तैयारी, पानी के मटके, गिलास, विद्युत व्यवस्था, मतदान केन्द्रों का निर्माण आदि का कार्य दिनांक 10.12.2009 को दोपहर 12.00 बजे तक पूर्ण करा लिया जावे। समस्त क्षेत्राधिकारियों का यह भी दायित्व होगा कि किये गये कार्य का पालन प्रतिवेदन निर्वाचन प्रभारी एवं चुनाव नियंत्रण्ा कक्ष को आवश्यक रूप से उपलब्ध करावे।

       उन्होंने अपने आदेश में यह भी उल्लेख किया है कि पोलिंग बूथ को बनाये जाने के लिये जो कपड़ा इस्तमाल किया जावे वह अच्छी क्वालिटी का हो जिससे मतदाता की गतिविधियां दूसरे को दिखाई न दे सके।

       मतदान केन्द्र नम्बरिंग का कार्य दिनांक 25.11.2009 तक पूर्ण करा लिया जावे। क्षेत्राधिकारियों का यह भी व्यक्तिगत उत्तरदायित्व होगा कि वे जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नियुक्त जोनल ऑफीसरों से व्यक्तिगत सम्पर्क स्थापित कर उनसे मतदान केन्द्रों की पूर्णता की रिपोर्ट प्राप्त करें। उन्होंने अपने आदेश में यह भी स्पष्ट उल्लेख किया है कि समस्त क्षेत्राधिकारी मतदान केन्द्रों पर मतदान पार्टियों को पेयजल उपलब्ध कराने एवं पेयजल पिलाने के लिये एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की नियुक्ति करें। साथ ही मतदान केन्द्रों पर पीठासीन अधिकारियों सहित चुनाव पार्टी के पहुंचते ही मतदान केन्द्रों की ओ.के. रिपोर्ट भी दिनांक 10.12.2009 को सायंकाल 6 बजे तक प्राप्त कर नगर निगम निर्वाचन कार्यालय में भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

       अधीक्षणयंत्री नगर निगम को यह निर्देश दिये गये हैं कि सभी मतदान केन्द्रों के निरीक्षण कर आवश्यकतानुसार संधारण का कार्य करायें तथा मतदान केन्द्रों के पहुंच मार्गों को आवश्यकतानुसार संधारित करावें। कार्यपालनयंत्री जलप्रदाय संधारण खण्ड क्र.1 को निर्देशित किया गया है कि महारानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालय ग्वालियर पर निर्वाचन सामग्री वितरण एवं मतगणना दिनांक 15.12.2009 तक तथा नगरीय क्षेत्र में स्थापित होने वाले सभी मतदान केन्द्रों पर पेयजल की व्यवस्था निरंतरित बनाये रखें। सभी मतदान केन्द्रों पर 10 दिसम्बर 09 एवं 11 दिसम्बर 09 को पानी पहुंचाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जावे, इस कार्य में लगे सभी कर्मचारियों की जानकारी निर्वाचन प्रभारी को दिनांक 25.11.09 तक उपलब्ध कराई जावे।

       उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि जिन भवनों में 4 से अधिक मतदान केन्द्र हैं वहां पानी का टैंकर 10 दिसम्बर 2009 को सायंकाल 5.00 बजे आवश्यक रूप से रखवाने की व्यवस्था की जावे तथा 11 दिसम्बर को पुन: पानी भरने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। जिन मतदान केन्द्रों पर टैंकर रखे जाने की व्यवस्था न हो उन केन्द्रों पर चार बार पानी भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे।

       कार्यपालनयंत्री विद्युत को निर्देश दिये गये हैं कि नगरीय क्षेत्र में बनाये गये मतदान केन्द्राें की सूची उन्हें उपलब्ध करा दी गई है उन मतदान केन्द्रों के पहुंच मार्ग का विद्युत संधारण कार्य दिनांक 01.12.2009 तक पूण्र्


ा करा लिया जावे। मतदान केन्द्रों की विद्युत व्यवस्था का उत्तरदायित्व क्षेत्राधिकारियों को सौंपा गया है कि क्षेत्राधिकारियों को इस कार्य में यदि कोई कठिनाई आती है उसे दूर करने की भी व्यवस्था कराई जावे।

       निगमायुक्त ने समस्त विभागाधिकारियों को निर्देश दिये है कि उनके अधीनस्थ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को दिनांक 08.12.2009 तक निर्वाचन कार्यालय में उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया जावे। उन्होंने अपने आदेश में यह भी उल्लेख किया है कि नगर निगम निर्वाचन 2009 के कार्य हेतु नगर निगम ग्वालियर के नियुक्त सभी अधिकारी/ कर्मचारी इन आदेशों के अतिरिक्त निर्वाचन प्रभारी द्वारा समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों का पालन भी करेगे। यदि किसी अधिकारी/कर्मचारी द्वारा कर्तव्य पालन में किसी भी प्रकार की शिथिलता यह कर्तव्यहीनता प्रदर्शित की जाती है तो इनके विरूद्व लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अंतर्गत कार्यवाही की जावे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: