रविवार, 22 नवंबर 2009

शिक्षा ही प्रगति का आधार : डा. जोसेफ

शिक्षा ही प्रगति का आधार : डा. जोसेफ

बच्चे देश का भविष्य : जगदीश शर्मा

कार्मल कान्वेंट हाईस्कूल का वार्षिकोत्सव विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों के साथ मना

ग्वालियर। ग्वालियर धार्मप्रांत के धार्माधयक्ष (विशप रेवेरेंट) डा. जोसेफ कैथेथारा ने कहा है कि शिक्षा ही किसी भी देश की प्रगति का आधाार है। अत: बच्चों को शिक्षित करने के लिए सभी को पहल करनी चाहिए। डा. जोसेफ कैथेथारा के अनुसार शिक्षित बच्चे राष्ट्र का भविष्य है। डा. जोसेफ कैथेथारा कल सायं कार्मल कान्वेंट हाईस्कूल फालका बाजार में आयोजित वार्षिक उत्सव समारोह को संबोधिात कर रहे थे। समारोह की अधयक्षता ग्वालियर विकास प्राधिाकरण के अधयक्ष जगदीश  शर्मा ने की। उन्होंने भी बच्चों को देश का भविष्य बताकर उनसे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए जी तोड़ मेहनत करने का आव्हान किया।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि व अधयक्ष ने विघालय के छात्रों व छात्राओं द्वारा प्रस्तुत की गई विभिन्न प्रस्तुतियों की सराहना की। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विशप रेवेरेंट डा. जोसेफ कैथेथारा ग्वालियर एवं अधयक्ष ग्वालियर विकास प्राधिाकरण जगदीश शर्मा, विघालय की मैनेजर सिस्टर यूनिस, विघालय की प्राचार्या सिस्टर सोमिता ने दीप प्रज्जवलन कर किया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण स्वागत नृत्य तद्उपरांत प्राथमिक विभाग के नन्हें-नन्हें बच्चों ने रंग-बिरंगे फूलों से सुसज्जित होकर गीत "मैंने कहा फूलों से" प्रस्तुत किया। माधयमिक एवं हाईस्कूल के विघार्थियों द्वारा पर्यावरणीय पृष्ठभूमि पर आधाारित नाटिकाएं प्रस्तुत की। विभिन्न भाषाओं एवं विभिन्न वेशभूषाओं में सजे विघार्थियों ने नृत्य एवं गायन की प्रस्तुति दी।

प्रभू की महिमा को बखान करने वाला बाईबिल के अंश पर आधाारित नाटिका "जो कुछ किया तुमने किया वह मेरे लिए किया" प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम की अंतिम प्रस्तुति अखंड भारत की एकता को दर्शाने वाला अनेकता में एकता नाटिका प्रस्तुत की गई और भारत माता को नमन किया गया। तत्पश्चात् विघालय की प्राचार्या सिस्टर सोमिता द्वारा स्वागत भाषण एवं वार्षिक गतिविधिायों की रिपोर्ट पेश की गई। इस मौके पर गत वर्ष हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में प्रावीण्य सूची में आए विघार्थियों को पुरुस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समापन धान्यवाद ज्ञापन द्वारा हुआ। इस मौके पर स्कूल के बोर्ड मेम्बर विनय अग्रवाल व अन्य आमंत्रित अतिथि भी मौजूद थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: