शनिवार, 24 अप्रैल 2010

ग्राम पंचायतें अपने गाँव के विकास की पहल करें- संभागायुक्त श्री सिंह

ग्राम पंचायतें अपने गाँव के विकास की पहल करें- संभागायुक्त श्री सिंह

नयागाँव में आयोजित हुए खण्ड स्तरीय लोक कल्याण शिविर में 89 समस्याओं का मौके पर ही निराकरण

ग्वालियर 23 अप्रैल 10। वर्तमान दौर में ग्राम पंचायतें हर तरह से अधिकार सम्पन्न हैं। सरकार ने ग्राम पंचायतों को प्रशासकीय अधिकार देने के साथ-साथ उन्हें वित्तीय रूप से भी सशक्त बनाया है। अत: गाँवों का समग्र विकास तभी संभव होगा जब ग्राम पंचायतें अपने गाँव के विकास के लिये खुद पहल करेंगी। उक्त आशय के विचार संभाग आयुक्त श्री एस बी. सिंह ने आज जिले के आदिवासी बहुल विकासखण्ड घाटीगाँव (बरई) के अन्तर्गत ग्राम नयागांव में आयोजित हुए खण्ड स्तरीय लोक कल्याण शिविर में मौजूद पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। खण्ड स्तरीय लोक कल्याण शिविर में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती प्रेमादेवी गुर्जर, स्थानीय विधायक द्वय श्री मदन कुशवाह व श्री लाखन सिंह यादव भी विशेष रूप से मौजूद थे। जनपद पंचायत घाटीगांव की अध्यक्ष श्रीमती संगीता सिंह राठौर, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह सोलंकी, जनपद पंचायत घाटीगाँव के उपाध्यक्ष श्री भंवर सिंह परिहार, पूर्व विधायक श्री रामवरण सिंह गुर्जर तथा समीपवर्ती ग्राम पंचायतों के सरपंचगणों समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी इस शिविर में पहुँचे।

       तपती दोपहरी व लू के थपेड़ों की परवाह न करते हुए बड़ी संख्या में समीपवर्ती ग्रामों के निवासी शासकीय योजनाओं से वाकिफ होने एवं अपनी समस्याओं के निराकृत कराने के मकसद से नयागाँव के विश्राम गृह परिसर में लगाये गये खण्ड स्तरीय लोक कल्याण शिविर में शिरकत की। कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के नेतृत्व में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री आदित्य सिंह तोमर व जनपद पंचायत घाटीगांव के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के आर. सोलंकी सहित विभिन्न विभागों के जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारियों ने शिविर में  प्राप्त कुल 259 आवेदन पत्रों में से 89 का मौके पर ही निराकरण कराया। शेष 170 आवेदन पत्रों के निराकरण के लिये कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने सात दिन की समय सीमा निर्धारित की है। शिविर में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत नयागाँव व कांसेर ग्राम के आठ परिवारों को 10-10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि के चैक भी प्रदान किये गये। सरकार द्वारा संचालित की जा रहीं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विभागीय अधिकारियों ने शिविर में मौजूद लोगों को विस्तार से जानकारी दी। 

       शिविर को संबोधित करते हुए संभाग आयुक्त श्री एस बी. सिंह ने कहा मूलभूत सेवाओं से जुड़ी समस्याओं को संकलित करने के लिये परख कार्यक्रम के तहत हर माह की 21 तारीख को गाँव-गाँव में नोडल अधिकारी पहुँचते हैं। ग्रामीणजन नोडल अधिकारी के ध्यान में अपनी समस्याओं को लायें, ताकि उनका समाधान किया जा सके। उन्होंने बिजली चोरी रोकने व समय से बिजली बिल जमा करने का आग्रह ग्रामीणों से किया। साथ ही अपने गाँव में मौजूद शासकीय परिसम्पत्तियों को संरक्षित करने के लिये भी ग्रामीणों का उन्होंने आह्वान किया। संभागायुक्त ने बिजली व पेयजल व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को गर्मी के मौसम के दौरान विशेष एहतियात बरतने और ग्रामीण अंचल के सतत संपर्क में रहने की हिदायत दी।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने शिविर में मौजूद ग्रामीणों से ''आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश'' अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वर्णिम मध्यप्रदेश के निर्माण के लक्ष्य की पूर्ति के लिये यह अभियान चलाया जा रहा है। अत: इसमें सभी लोग भागीदार बनें। श्री त्रिपाठी ने प्रदेश सरकार द्वारा जल के संरक्षण व संवर्धन  के लिये चलाये जा रहे जलाभिषेक अभियान में जनभागीदारी बढ़ाने पर भी विशेष जोर दिया। उन्होंने गाम पंचायत सरपंचों से कहा कि महात्मागाँधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना के तहत जल संरचनाओं के काम प्रमुखता से कराये जायें।

       विधायक श्री लाखन सिंह यादव व श्री मदन कुशवाह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह सोलंकी, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संगीता राठौर ने भी विचार व्यक्त किये। इन सभी ने शिविर के आयोजन के लिये जिला प्रशासन की सराहना की। साथ ही क्षेत्रीय समस्याओं की ओर प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया।

       अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री आदित्य सिंह तोमर ने बताया कि नयां गांव में लगे लोक कल्याण शिविर में राजस्व विभाग से संबंधित 29 समस्याओं का मौके पर ही समाधान  किया गया। इसी तरह सहकारिता के 11, पी एच ई. के 19, जनपद पंचायत के 13,  खाद्य, महिला बाल विकास व स्वास्थ्य विभाग के 3-3, विद्युत की 4 एवं पशु चिकित्सा व लोक निर्माण विभाग के 2-2 आवेदन पत्रों का मौके पर ही निराकरण किया गया। जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित ''आगे आयें लाभ उठायें'' एवं शासकीय योजनाओं पर केन्द्रित प्रचार साहित्य भी शिविर में वितरित किया गया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: