गुरुवार, 29 अप्रैल 2010

निगम की दुकानों के किराएदारों को मालिकाना हक देने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन करने के निर्देश

निगम की दुकानों के किराएदारों को मालिकाना हक देने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन करने के निर्देश

नगर निगम परिषद की बैठक में सभापति ने दिए निर्देश

ग्वालियर दिनांक-28.04.2010 - नगर निगम की दुकानों में पिछले कई वर्षो से किराएदार के रुप में रह रहे दुकानदारों को मालिकाना हक देने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन कर मामले की जांच कर तथा विधिक राय लेकर सर्वसम्मिति से निर्णय लिया जाए। उक्ताशय के निर्देश आज नगर निगम सभापति बृजेन्द्र ंसिह जादौन ने नगर निगम परिषद की बैठक में आवाध दुकानदारों को मालिकाना हक देने के मामले पर चर्चा के उपरांत दिए।

नगर निगम परिषद की बैठक आज दोपहर तीन बजे परिषद सभागार में प्रारंभ हुई। बैठक में सर्वप्रथम ऐजेन्डे के तृतीय बिन्दु सामाजिक सुरक्षा एवं वृध्दावस्था पेंशन के लंबित प्रकरणों पर चर्चा की जिस पर चर्चा उपरांत सभापति महोदय द्वारा निर्देश दिये गये कि वार्डवाईज पेंशनरों की सूची संबंधित पार्षदों को सौंपी जाये।

पात्र एवं अपात्र पेंशनरों के नियमों की नियमावली सभी पार्षदों को सौंपी जाये। सभी पेंशनरों के आवेदन क्षेत्रीय कार्यालयों पर जमा किये जायें तथा केवल वही फार्म लिये जाये जो कि पात्र हों वहीं जो बैंक बंद हो चुके हैं उन बैंकों के हितग्राहियों के खाते राष्ट्रीय बैंकों में खुलवाये जावे। इसके साथ ही निगम से जारी सूची वाले हितग्राहियों के ही खाते खुलवाये जाये। इसके साथ ही हर माह की 7 तारीख तक पेंशन के आवेदन लिये जाये तथा 25 तारीख तक जांच कर 30 तारीख तक सूची क्षेत्रीय कार्यालय पर लगाई जावे। इसके साथ ही आयुक्त के माध्यम से डाकघरों को पत्र लिखा जाये कि पेंशन हितग्राहियों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाये। यह सब नई व्यवस्थायें शीघ्र लागू की जाये। इसके पश्चात एजेण्डे के बिन्दु क्र.4 पर चर्चा की गई जिसमें नगर निगम में कई वर्षों से किराये से रह रहे आबाद दुकानदारों को मालिकाना हक देने के संबंध में चर्चा की गई। जिस पर सभापति महोदय द्वारा एक पांच सदस्यीय कमेटी गठन के निर्देश दिये गये। इसके पश्चात बिन्दु क्र.5 पर चर्चा की गई जिसमें नये .पी.एल. राशनकार्ड बनाने की प्रक्रिया में हुई देरी को लेकर चर्चा की गई। इस विषय में चर्चा करते हुये सभापति महोदय द्वारा निगमायुक्त को निर्देश दिये गये कि .पी.एल. कार्ड को लेकर पूर्व में निगम परिषद में पास किये गये ठहराव के परिपालन में क्रियान्वयन किया जाये तथा आगाामी बैठक में इसकी जानकारी निगम में प्रस्तुत की जाये। इसके पश्चात बैठक 29 अप्रेल 2010 दोपहर 2 बजे तक के लिये स्थगित की गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: