रविवार, 25 अप्रैल 2010

शहर के सभी क्षेत्रों में मिले पर्याप्त पेयजल

शहर के सभी क्षेत्रों में मिले पर्याप्त पेयजल

ग्वालियर दिनांक- 24.04.2010-   शहर के सभी क्षेत्रों में तिघरा का पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नगर निगम प्रबंधन द्वारा कवायद शुरू कर दी है जिसके तहत यदि जिन क्षेत्रों में अभी प्रतिदिन पानी दिया जाना रहा है। वहां एक दिन छोड़कर एक दिन पानी दिया जाये तो शहर के उन क्षेत्रों को भी पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा। जहां अभी कई तकनिकी कारणों से तिघरा का पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

       गर्मी की दस्तक के साथ ही शहर में पानी की समस्या बढ़ने लगी है तथा तिघरा जलाशय का जल स्तर भी लगातार कम होता जा रहा है एवं शहर के लश्कर क्षेत्र में पानी की समस्या और बढ़ती जा रही है तथा इन क्षेत्रों की टंकियां जो कि प्रतिदिन पानी देने के चक्कर में आधी भर पा रही है इस कारण ज्यादातर क्षेत्र में कम दबाव के कारण पानी नहीं पहुंच पा रहा है और लोगों को पेयजल की समस्या से जुझना पड़ रहा है इसी बिन्दु को ध्यान में रखते हुये तथा सभी क्षेत्रों में पर्याप्त एवं समान पानी पहुंचाने के लिये निगम प्रबंधन ने कवायद शुरू कर दी है कि यदि शहर में एक दिन छोड़कर पानी दिया जाये तो इस समस्या से निजात मिल सकेगी तथा जहां-जहां तिघरा के पानी की सप्लाई होती है उन सभी क्षेत्रों के रहवासियों को पर्याप्त एवं समान मात्रा में पानी मिल सकेगा।

       उल्लेखनीय है कि जल संसाधन विभाग के अनुसार तिघरा जलाशय में वर्तमान में लगभग 800 एम.सी.एफ.टी. पानी रह गया है तथा प्रतिदिन 9.2 एम.सी.एफ.टी. पानी शहरवासियों को सप्लाई किया जाता है। इस हिसाब से जून माह के अंत तक पानी की पर्याप्त उपलब्धता है तथा यदि एक दिन छोड़कर एक दिन पानी दिया जायेगा तो यही पानी लगभग आगामी चार माह के लिये पर्याप्त होगा तथा शहरवासियों को समान मात्रा में पेयजल प्राप्त होगा इसके लिये अधिकारियों ने इस आशय का प्रस्ताव मेयर-इन-कांउसिल एवं परिषद में लाने की तैयारी पूर्ण कर ली है जो कि वरिष्ठ अधिकारियों की सहमति के बाद जनप्रतिनिधियों के समक्ष लायी जा सकती है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: