सोमवार, 26 अप्रैल 2010

ग्वालियर शहर का होगा सर्वार्गीण विकास : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान

ग्वालियर शहर का होगा सर्वार्गीण विकास : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान

महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने महिला पार्षदों के साथ की मुख्यमंत्री

श्री शिवराज ंसिह चौहान से की शहर विकास पर चर्चा

फोटो एम.पी.इन्फो..आरजी पर उपलब्ध होगी

ग्वालियर दिनांक-25.04.2010-    ग्वालियर शहर के विकास को द्रुतगति प्रदान करने तथा शहर के चहुंमुखी विकास के अनेक बिन्दुओं को लेकर शहर की महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने आज नगर निगम की महिला पार्षदों के प्रतिनिधि मंडल के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज ंसिह चौहान से चर्चा की। इस दौरान महापौर ने माननीय मुख्यमंत्री को शहर में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी तथा शहर की अन्य समस्याओं के बारे में भी अवगत कराया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर पर महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता को आश्वासन दिया कि ग्वालियर शहर के विकास में आ रही विभिन्न समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाएगा तथा पर्याप्त धनराशि भी स्वीकृत की जाएगी साथ ही उन्होंने ग्वालियर शहर के विकास की विभिन्न योजनाओं में भरपूर सहयोग देने तथा शहर विकास  में कोई कसर न छोड़ने का आश्वासन दिलाया।

महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने ग्वालियर शहर के विकास के विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज ंसिह चौहान से भोपाल में मुख्यमंत्री श्री शिवराज ंसिह चौहान सें मुलाकात की तथा शहर की विभिन्न विकास योजनाओं के बारे में जानकारी दी। महापौर श्रीमती गुप्ता ने मुख्यमंत्री से शहर की सफाई व्यवस्था के सुचारु संचालन के लिए सफाई कर्मियों के नए पद सजृन करने एवं शहर के पेयजल संकट के निदान के लिए स्वीकृत राशि जारी करने का अनुरोध किया। महापौर श्रीमती गुप्ता ने बताया कि ग्वालियर नगर की जनसंख्या निरंतर बढ़ रही है तथा उसी अनुपात में नगर का विस्तार होकर नित नई-नई कॉलोनियों का निर्माण्ा होता जा रहा है। नगर की जनसंख्या सीमा क्षेत्र का विस्तार होने के कारण नगर निगम ग्वालियर को अपने सीमित सफाई कर्मचारियों से सम्पूर्ण क्षेत्रों में सफाई की व्यवस्था कराने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था हेतु मापदण्ड अनुसार 500-500 मीटर एरिया के लिये एक-एक नाली झाडू वाला तथा एक हजार मीटर एरिया के लिये एक ठेले वाला सफाई संरक्षक के हिसाब से ब्लॉक तैयार कराये गये जिसके अनुसार वर्तमान में स्वीकृत पदों के अतिरिक्त कुल 883 पदों की आवश्यकता प्रतिपादित की जाकर निगमायुक्त द्वारा आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग भोपाल को 01 सितम्बर 2007 से मांग की जाती रही है।

       मेयर-इन-कांउसिल के संकल्प क्रमांक 638 दिनांक 23.08.2007 द्वारा भी उक्त 883 पदों की स्वीकृति के लिये शासन को प्रस्ताव भेजने की स्वीकृति दी जा चुकी है। इस संबंध में निगमायुक्त द्वारा आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को भेजे गए हैं इस संबंध में सकारात्मक कार्यवाही करने का कष्ट करें।  वहीं ग्वालियर शहर की पेयजल समस्या के आगामी 50 वर्षों के लिए स्थाई समाधान हेतु आपके द्वारा 300 करोड़ रू. की योजना विगत 28 अगस्त 2009 को स्वीकृत की गई थी। इस योजना के तहत जल संसाधन विभाग को टेण्डर इत्यादि की प्रक्रिया पूर्ण कर ककेटो नहर से तिघरा तक पानी लाने के लिये पाईप डालने का कार्य सम्पन्न कराना था। विगत दिवस मेरे द्वारा सांसद माननीय यशोधरा राजे सिंधिया के साथ ककैटो पेहसारी नहर का निरीक्षण किया गया तथा अधिकारियों से चर्चा में मुझे विदित हुआ कि अभी तक उक्त नहर निर्माण हेतु राशि राज्य शासन से संबंधित विभाग को उपलब्ध नहीं हुई है ना ही इस परियोजना के लिये टेण्डर इत्यादि एवं भूमि अधिगृहण की कार्यवाही प्रांरभ हुई है।

       अत: अनुरोध है कि ककैटो से तिघरा तक पानी लाने के लिये 55 कि.मी. लम्बी पाईप लाईन बिछाने बावत आपके द्वारा घोषित राशि जल संसाधन विभाग को उपलब्ध कराकर कार्य में तेजी लाने के निर्देश श्रीमान की ओर से यदि दिये जाते हैं तो ग्वालियर शहर की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान से वर्तमान आबादी को बिना किसी परेशानी के वर्ष भर पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा। इसके साथ ही महापौर श्रीमती गुप्ता ने माननीय मुख्यमंत्री को शहर की अन्य समस्याओं के बारे में भी अवगत कराया तथा यथासंभव उनके शीघ्र निराकरण की मांग की। वहीं महापौर श्रीमती गुप्ता ने माननीय मुख्यमंत्री से शहर के चहुंमुखी विकास के लिए भरपूर सहयोग मांगा जिसको लेकर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महापौर श्रीमती गुप्ता को आश्वासन दिलाया कि ग्वालियर शहर के विकास में धन की कमी आड़े नहीं आएगी साथ ही शहर पेयजल, सीवर संबंधी अन्य जो भी समस्याएं उनके निराकरण के लिए शीघ्र ही ग्वालियर नगर निगम के अधिकारियों एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर समस्रूाओं का निराकरण किया जाएगा। इस दौरान महापौर श्रीमती गुप्ता के साथ पार्षद श्रीमती हेमलता शशि शर्मा, श्रीमती मंजू दिग्विजय सिंह राजपूत, श्रीमती सुषमा सिंह चौहान, श्रीमती आशा राठौर, श्रीमती पुष्पा माहौर, श्रीमती सुधा राघवेन्द्र दुबे, श्रीमती केशकली जाटव, श्रीमती लक्ष्मी दिवाकर शर्मा, श्रीमती स्मिता शैलेन्द्र वर्मा, श्रीमती नीतू घनश्याम गुप्ता, श्रमती पुष्पलता राठौर, श्रीमती आशा संतोष सिंह राठौर, श्रीमती खुशबू गुप्ता, श्रीमती पुष्पा शर्मा आदि उपस्थित थीं।

 

कोई टिप्पणी नहीं: