गुरुवार, 29 अप्रैल 2010

उपलब्ध संसाधनों में शहर के सभी क्षेत्रों में विकास के लिये विधायक एवं जनप्रतिनिधि सहयोग करें : श्रीमती समीक्षा गुप्ता, महापौर

उपलब्ध संसाधनों में शहर के सभी क्षेत्रों में विकास के लिये विधायक एवं जनप्रतिनिधि सहयोग करें : श्रीमती समीक्षा गुप्ता, महापौर

ग्वालियर दिनांक-27.04.2010 - उपनगर ग्वालियर में बनने वाली सड़क के लिये यदि विधायक प्रधुम्मन सिंह तोमर तथा ग्वालियर क्षेत्र के सभी पार्षद अपनी निधियों में से राशि उपलब्ध कराते हैं तो महापौर होने के नाते मैं भी अपनी महापौर निधि से यथाशक्ति राशि सुभाषनगर से यादव धर्मकांटे तक बनने वाली सड़क के लिये देने को प्रतिबध्द हूँ। उक्त विचार महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता द्वारा आज विधायक प्रधुम्मन सिंह तोमर द्वारा जलबिहार महापौर कार्यालय पर दिये धरने के दौरान पत्रकारों का जबाब देते हुये व्यक्त किये।

       उन्होंने कहा कि मैं सम्पूर्ण शहर की महापौर हूँ। ग्वालियर शहर में सड़कों के विकास के लिये लगभग 5 करोड़ रू. प्रतिवर्ष व्यय किये जाने का बजट है। कांग्रेस विधायक प्रधुम्मन सिंह तोमर द्वारा सुभाषनगर से यादव धर्मकांटे तक 2 करोड़ 34 लाख रू. व्यय कराने की मांग की है। यदि उक्त राशि स्वीकृत कर दी जाती है तो शेष शहर में सड़कों का कार्य प्रभावित होगा। इस कार्य को प्राथमिकता से करायें। संबंध में मेरे द्वारा निगमायुक्त को दिनांक 13.04.2010 को पत्र लिखकर अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि महापौर होने के नाते मुझे सम्पूर्ण शहर को देखना है तथा किसी एक क्षेत्र विशेष में राशि देकर अन्य क्षेत्रों की उपेक्षा किया जाना मेरे द्वारा संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि माननीय विधायकों तथा पार्षदों को भी अपनी राशि से विकास कार्य कराये जाने चाहिये।

उल्लेखनीय है कि ग्वालियर विधान सभा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को लेकर क्षेत्रीय विधायक प्रद्युम्मन ंसिह तोमर ने आज से महापौर कार्यालय जलविहार परिसर में धरना कार्यक्रम प्रारंभ किया। जैसे ही महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता को श्री तोमर के धरने की जानकारी मिली तो महापौर श्रीमती गुप्ता नगर निगम आयुक्त डा पवन कुमार शर्मा के साथ धरना स्थल पर पंहुची तथा विधायक श्री तोमर से चर्चा की। जिस पर विधायक श्री तोमर द्वारा विभिन्न समस्याआें के निराकरण की मांग की गई तथा पूर्व में दिए गए ज्ञापन की मांगो को लेकर जानकारी मांगी जिस पर निगमायुक्त डा पवन कुमार शर्मा द्वारा बताया गया कि विधायक श्री तोमर द्वारा पूर्व में सौंपे गए ज्ञापन के बिन्दु क्रमांक 1 जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी एवं राजीव गांधी जी की प्रतिमायें तैयार हो चुकी हैं तथा स्वर्गीय माधवराव सिंधिया जी की प्रतिमा के संबंध में परिषद द्वारा ठहराव पारित किया जा चुका है एवं स्व. श्री सिंधिया की प्रतिमा स्थापना हेतु निर्णय होना है।

वहीं बिन्दु क्र.3 में सफाई संरक्षकों की सेवानिवृत्ति एवं मृतक कर्मचारियों से रिक्त हुये पदों की भर्ती प्रक्रिया की जानकारी देते हुये बताया कि भर्ती प्रक्रिया गतिशील है तथा 883 नवीन पदों के सृजन हेतु शासन को प्रस्ताव प्रेषित किया गया है। शासन से पद स्वीकृति प्राप्त होने के पश्चात नियमानुसार भर्ती की कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही अतिरिक्त सफाई कार्य की आवश्यकता होने पर आवश्यकतानुसार कलेक्टर दर पर श्रमिकों द्वारा सफाई कराई जाती है। श्रीमती समीक्षा गुप्ता द्वारा विधायक श्री तोमर को अवगत कराया गया कि सफाई कर्मचारियों की भर्ती के लिये कल ही मैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से अपनी पार्षद साथियों के साथ मिलकर अनुरोध कर चुकी हूं। मई अंत तक दलेल व्यवस्था समाप्त कर नियमित सफाई कर्मचारियों से सफाई प्रांरभ कराई जावेगी।

वहीं बिन्दु क्र.4 में यूआईडीएसएसएमटी योजना अंतर्गत सीवर नेटवर्क बिछाने के लिये निविदायें आंमत्रित की जा चुकी हैं तथा एक निविदा प्राप्त हुई है जिसकी दरों के औचित्य का परीक्षण किया जा रहा है। एस.टी.पी. के लिये निविदा प्रपत्र तैयार करने का कार्य गतिशील है।

वहीं बिन्दु क्र.5 में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, निराश्रित पेंशन, वृध्दावस्था पेंशन एवं विधवा पेंशन के प्रकरणों की जांच चल रही है तथा 15 मई तक लगभग सभी प्रकरणों का निराकरण कर दिया जावेगा। वहीं बिन्दु क्र.6 में शहर के पेयजल संकट के निदान हेतु नगर निगम ग्वालियर द्वारा जहां-जहां पाईप लाईनों से जलप्रदाय की व्यवस्था नहीं है वहां आवश्यकतानुसार पानी परिवहन कर उपलब्ध कराया जा रहा है तथा चंबल से पानी लाने की योजना के लिये वित्तीय वर्ष 2010-11 के बजट में प्रावधान किया गया है। बिन्दु क्र.7 प्रोजेक्ट उदय के तहत डे्रनेज के पैकेज डी.आर.-1 की निविदायें आंमत्रित की जा चुकी है। प्रकरण स्वीकृति के लिये शासन को भेजा गया है एवं पैकेज डी.आर.-2 की निविदायें बुलाने की स्वीकृति दे दी गई है तथा निविदायें बुलायी जा रही है।

बिन्दु क्र.8 में रामदास घाटी से घोसीपुरा तक के मार्ग की स्थिति के संबंध में सड़क निर्माण एवं उन्नयन कार्य के लिये 18 लाख 90 हजार रू. का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव सक्षम स्वीकृति की प्रक्रिया में है तथा पाताली हनुमान से कांचमिल होते हुये रेल्वे पुल तक का मार्ग का सर्वेक्षण किया गया। अब इसका प्राक्कलन तैयार कराया जा रहा है।

बिन्दु क्र.9 में घासमण्डी तिराहे से आनंद नगर को जोड़ने वाली रोड़ पर गिर्राज मंदिर के पास पुलिया का कार्य स्थानीय नागरिकों के व्यवधान के कारण प्रांरभ नहीं किया जा सका। समस्या निदान के लिये भूमि का सीमांकन नजूल अधिकारी से कराने के लिये पत्र भेजा गया तथा सीमांकन रिपोर्ट प्राप्त होते हुये कार्य प्रांरभ करा दिया जायेगा ।

बिन्दु क्र.10 में हुडको से संबंधित गतिशील सड़क निर्माण कार्य के संबंध में तेजी लाने का आश्वासन दिया गया है। वहीं बिन्दु क्र.11 में आनंद नगर, विनयनगर, अपनाघर कॉलोनी, ट्रांसपोर्ट नगर आदि कॉलोनियों को नगर निगम के अधीन किये जाने के विषय में निगमायुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि ये कॉलोनियां ग्वालियर विकास प्राधिकरण के द्वारा हस्तांतरित की जानी है यदि वे निगम को वांछित राशि जमा करते हैं तो कॉलोनी हस्तांतरित कर दी जावेगी फिलहाल महापौर द्वारा यह निर्देश दिये कि इन कॉलोनियों में दलेल लगाकर सफाई कराई जावे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: