गुरुवार, 15 अप्रैल 2010

एम.आई.सी. में नगर विकास के अनेक मुद्दों पर निर्णय लिये गये

एम.आई.सी. में नगर विकास के अनेक मुद्दों पर निर्णय लिये गये।

 

ग्वालियर दिनांक- 13.04.2010- खुले में शौच की प्रवृत्ति को रोकने के लिये प्रोजेक्ट उत्थान के तहत पांच मलिन बस्तियों में व्यक्तिगत शौचालय बनाये जावेंगे। यह शौचालय प्रोजेक्ट उत्थान के तहत जगनापुरा, हुरावली, रानीपुरा, हाथीखाना और गुढ़ी ऊपर में बनाये जावेंगे। उक्त निर्णय आज एम.आई.सी. की बैठक में निगमायुक्त के प्रस्ताव पर लिया गया।

       प्रोजेक्ट उत्थान के देवेन्द्र ंसिह चौहान द्वारा बताया गया कि चयनित बस्तियों में ऐसे शौचालयविहीन मकान जिनमें विधवा, विकलांग एवं अन्त्योदय कार्डधारी तथा बी.पी.एल. कार्डधारी निवास करते हैं उन मकानों में 7000 रू. कीमत का शौचालय निर्मित किया जायेगा जिसकी 90 प्रतिशत राशि अनुदान के रूप में दी जायेगी तथा अन्य लोगों को जिनके मकान में शौचालय नहीं है एक हजार रू. की शिकायत प्रदान की जायेगी। उक्त सभी कार्य बस्ती विकास समिति के माध्यम से किये जावेंगे। इस प्रकार के शौचालय चयनित पांचों बस्तियों में 1217 मकानों में निर्मित किये जाने हैं। प्रोजेक्ट उत्थान के एक अन्य प्रस्ताव में 18 से 35 वर्ष के व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये उन्नति कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित हितग्राहियों की सूची का अनुमोदन भी एम.आई.सी द्वारा किया गया जिनमें 47 हितग्राहियों का चयन अभी तक किया गया है। निगम पेंशनरों को म0प्र0 शासन के अनुसार एक नवम्बर 2009 से 19 प्रतिशत तथा 01 जनवरी 2010 से 22 प्रतिशत मंहगाई भत्ता निगमायुक्त के प्रतिवेदन पर स्वीकृत किया गया।

       आज की बैठक में निगम अभिभाषकों के पेनल पर भी विचार कर स्वीकृति दी गई। मुरार स्लॉटर हाऊस में पशु चिकित्सक की नियुक्ति बावत निगमायुक्त का प्रतिवेदन विचार हेतु प्रस्तुत हुआ। प्रतिवेदन पर विचारोपरांत निर्णय लिया गया कि फिलहाल जून तक पशु चिकित्सक की म्यादवृध्दि की जावे इसके पश्चात के लिये ओपन विज्ञापन के माध्यम से नियुक्ति की प्रक्रिया सम्पादित की जावे।

       आज की बैठक में नगर निगम स्वामित्व की दुकान क्र. 1113 स्टेट बैंक चौराहा, आरामिल रोड दुकान क्र.23, सागरताल रोड स्थित मछली मार्केट की दुकानों के आवंटन के संबंध में भी निगमायुक्त का प्रतिवेदन प्रस्तुत हुआ। दुकान क्र.11 दो लाख 52 हजार रू. प्रीमियम तथा 750 रू. किराये पर पुष्पेन्द्र चेतराम राजपूत के नाम दिये जाने की स्वीकृति दी गई। दुकान क्र.13 अनारक्षित वर्ग की 3 लाख 40 हजार 100 रू. की अधिकतम ऑफरकर्ता को तथा मछली मार्केट सागरताल की दुकानें अधिकतम ऑफरकर्ता को 82 हजार 100 रू0 में दिये जाने की स्वीकृति दी गई।

       नगर निगम के आय के प्रमुख स्त्रोत गालव विश्रांतिगृह, बालभवन, स्वीमिंग पुल, मंगल भवन सहित 9 प्रमुख मैरिज हॉलों तथा अन्य मंगल भवनों के वर्तमान किराये में वृध्दि किये जाने का प्रस्ताव भी मेयर-इन-कांउसिल द्वारा परिषद को अग्रेषित किया गया।

       जलप्रदाय विद्युत उपखण्ड मोतीझील ग्वालियर पर स्थापित 15 एम.जी.डी. क्षमता के ओल्ड तथा नवीन जलशोधन यंत्रालय के वार्षिक रखरखाव हेतु मेसर्स मनीष इलेक्ट्रीकल्स कल्पनानगर मुरार की निविदाओं की स्वीकृति भी मेयर-इन-कांउसिल द्वारा दी गई। चर्चा के दौरान निगमायुक्त द्वारा पीएचई के कार्यपालनयंत्री एस.एल. बाथम को निर्देशित किया गया कि पीएचई में पम्प संधारण के वार्षिक मेन्टीनेंस किस ठेकेदार की कितनी राशि काटी गई इसकी जानकारी अंदर सात दिवस में सभी एम.आई.सी. सदस्यों को उपलब्ध कराई जावे।

       आज की बैठक में नगरीय जलप्रदाय एवं पर्यावरण सुधार परियोजना के अंतर्गत ग्वालियर के उत्तर पश्चिम एवं दक्षिण पूर्व के आंशिक क्षेत्र पड़ाव, फूलबाग से खेड़ापति कॉलोनी, लक्ष्मीबाई कॉलोनी होते हुये कांचमिल, हजीरा तथा ठाटीपुर सिटीसेन्टर क्षेत्र, रूप सिंह स्टैडियम से यूनिवर्सिटी, दर्पण कॉलोनी, ठाटीपुर कॉलोनी में वर्षा के पानी की निकासी हेतु स्टॉर्म ड्रेनेज सिस्टम के निर्माण हेतु 399.40 लाख रू. की निविदायें बुलाये जाने की स्वीकृति भी प्रोजेक्ट उदय के अंतर्गत दी गई।

       इसी बैठक में हुडको योजनांतर्गत रोड चौड़ीकरण में बाधक अन्य विभागों 13 वी वटालियन, 14वी वटालियन के क्वार्टरों की बाउण्ड्रीबॉल निर्माण करने पर होने वाले व्यय 40 लाख की स्वीकृति भी दी गई। नगर निगम के लक्ष्मीगंज स्थित विद्युत शब्दागृह के संचालन का कार्य किसी स्वंयसेवी संस्था को दिये जाने हेतु ऑफर बुलाये जाने तथा पालतू पशुओं का पंजीयन तथा आवारा पशुओं से लोकक्षेम नियंत्रण उपविधि, 2009 के अनुमोदन का प्रस्ताव परिषद भेजे जाने की स्वीकृति एम.आई.सी. द्वारा दीर् गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: