बुधवार, 24 जून 2009

निगमायुक्त ने सड़कों का निरीक्षण किया, महापौर ने घटिया निर्माण कार्य रूकवाया

निगमायुक्त ने सड़कों का निरीक्षण किया, महापौर ने घटिया निर्माण कार्य रूकवाया
ग्वालियर दिनांक 23.06.2009- निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार षर्मा द्वारा आज षहर में चल रहे सड़क निर्माण कार्यों का अवलोकन किया गया। अवलोकन के दौरान निगमायुक्त सबसे पहले सिटीसेन्टर तिराहे से हुरावली रोड पर हुडको योजनांतर्गत बन रही सड़क का निरीक्षण करने पहुंचे जहां निर्माण कार्य तेजी से गतिषील पाया गया। निगमायुक्त द्वारा कार्य पर संतोश व्यक्त करते हुये अधिकारियों को निर्देष दिया कि आगामी वर्शा ऋतु को देखते हुये डब्ल्यू.बी.एम. कार्य में तेजी लाई जावे। इसके बाद निगमायुक्त सात न0 चौराहे से होते हुये गोले का मंदिर पहुंचे जहां डाम्बरीकरण कार्य स्थल पर होते हुये पाया गया। निगमायुक्त ने डाम्बरीकरण में प्रयोग किये जा रहे मटेरियल इत्यादि का परीक्षण किया। इसी स्थान पर डिवाईडर निर्माण तथा बिजली के खम्भों को षिफ्टिंग करने का कार्य भी चालू पाया गया।
निगमायुक्त तथा जनकार्य के अधिकारियों का दल इसके बाद सिमको तिराहे से बिरलानगर पोस्ट ऑफिस पहुंचा जहां डाम्बरीकरण कार्य पूर्ण हो चुका है। निगमायुक्त द्वारा यहां पर हाल ही में स्थापित की गई दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का भी निरीक्षण किया तथा प्रतिमा के आसपास के पार्क इत्यादि के सौन्दर्यीकरण हेतु अधिकारियों को निर्देष दिये गये।
निगमायुक्त द्वारा बिरलानगर पोस्ट ऑफिस से चार षहर का नाका क्षेत्र में हाल ही में हटाये गये अतिक्रमण्ा के पश्चात प्रस्तावित डब्ल्यू.बी.एम. रोड के निर्माण के कार्य में तेजी लाने के निर्देष अधिकारियों को दिये गये। इसके बाद निगमायुक्त सागरताल रोड होत हुये ए.बी रोड गये जहां कार्य की गति अत्यंत धीमी पाये जाने पर निगमायुक्त द्वारा मे0 भवानीप्रसाद मुदगल के प्रो0 किषन मुदगल को मौके पर ही बुलाकर कार्य की कमी धीमी होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने डब्ल्यू.बी.एम. का कार्य षीघ्र ही निबटाने के निर्देष दिये हैं। अधिकारियों का दल इसके पश्चात कोटेष्वर रोड, रामदास घाटी, षब्द प्रताप आश्रम पहुंचा जहां हाल ही सड़क चौड़ीकरण करने के लिये अतिक्रमण हटाया गया। अतिक्रमण हटाने के उपरांत आज तक वहां मलवा पडे होने के कारण निगमायुक्त द्वारा अधिकारियों की खिंचाई की गई तथा षीघ्र अतिषीघ्र मलवा हटाने के लिये निर्देष दिये गये।
आज के निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त लक्कड़खाना क्षेत्र का भी निरीक्षण करने गये जहां नाले का कार्य पूर्णता पर है केवल थोड़े से हिस्से में डब्ल्यू.बी.एम का कार्य रह गया इस कार्य पूर्ण करने के निर्देष निगमायुक्त द्वारा दिये गये। निगमायुक्त के साथ निरीक्षण के दौरान अधीक्षणयंत्री चतुर सिंह यादव, कार्यपालनयंत्री दिनेष अग्रवाल एवं विभिन्न क्षेत्रों के सहायकयंत्री उपस्थित थे।
जनकार्य विभाग द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार सेवानगर से किलागेट तक डाम्बरीकरण कार्य में ठेकेदार द्वारा उपयोग की जा रही घटिया सामग्री की षिकायत महापौर विवेक नारायण षेजवलकर को स्थानीय नागरिकों द्वारा षिकायत की गई। षिकायत पर महापौर द्वारा चतुर सिंह यादव को निर्देष दिये गये निर्देष पालन में चतुर सिंह यादव द्वारा स्थल का निरीक्षण किया और मौके पर उपयोग की जा रही घटिया सामग्री का सेम्पल भी लिया तथा जिन स्थानों पर ठेकेदार द्वारा घटिया सामग्री से कार्य किया जा रहा था उन स्थानों पर पुन: डाम्बरीकरण का कार्य करने के निर्देष दिये गये। जनकार्य विभाग द्वारा उक्त ठेकेदार को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: