सोमवार, 29 जून 2009

नगर निगम द्वारा मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी लिमि. की बकायेदारी को गलत बताया

नगर निगम द्वारा मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी लिमि. की बकायेदारी को गलत बताया 

ग्वालियर दिनांक 29.06.2009-  नगर निगम ग्वालियर के निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा द्वारा स्थानीय समाचारपत्रों में म0प्र0 विद्युत मण्डल द्वारा छपवाई गई खबर नगर निगम द्वारा बकाया 2 करोड रू. न देने पर जलप्रदाय वाले स्थानों पर स्थपित विद्युत कनेक्शन विच्छेद कर दिये जायेंगे, के विषय में निगमायुक्त मुख्य अभियंता मध्यप्रदेश मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ग्वालियर के एस.के. पचंनदा को एक पत्र लिखकर गलत समाचार प्रकाशित कराये जाने पर रोष व्यक्त किया है।

निगमायुक्त ने पत्र में लिखा है कि आपको पूर्व की बैठकों में भी अवगत कराया गया था कि निगम द्वारा नियमित रूप से चुंगी क्षतिपूर्ति नगद एवं अन्य समायोजनों के माध्यमों से लगभग 1060.63 लाख रू. का अधिक भुगतान मध्यप्रदेश मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड को किया जा चुका है। उन्हाेंने पत्र में लिखा है कि यदि वर्ष 2008-09 को ही आधार माना जाये तो निगम मुख्यालय में रू. 1039.34 लाख के लिये आपकी अधीनस्थ विद्युत वितरण्ा केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त हुये जिसके विरूद्व 525.93 लाख नगद 1175 लाख चुंगी क्षतिपूर्ति से तथा 19.36 लाख, सम्पत्तिकर का समायोजन से कुल रकम 1720 लाख रू. का भुगतान नगर निगम द्वारा किया जा चुका है। इस प्रकार अकेले वित्तीय वर्ष 2008-09 में ही नगर निगम द्वारा 680.65 लाख का अधिक भुगतान मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमि. को किया गया है तथा वित्तीय वर्ष 2009-10 में भी अप्रेल एवं मई में प्रतिमाह 1.5 करोड़ रू. की कटौती निगम को शासन से मिलने वाली राशि में से शासन स्तर से काटी जा रही है। इस प्रकार इस वित्तीय वर्ष मे 3 करोड़ रू. की राशि शासन स्तर से मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी लिमि. के लिये काटी जा चुकी है।

       निगमायुक्त ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि मोतीझील प्लांट, स्ट्रीट लाईट आदि के लगभग 105 लाख के बिल औसतन प्रस्तुत किये जाते हैं इस प्रकार मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी लिमि. को फिरभी चुंगी से अधिक राशि प्राप्त हो रही है। अत: उचित होगा कि अपने प्रतिनिधियों को भेजकर शासन स्तर पर काटी गई चुंगी एवं नगद किये गये भुगतान का मिलान कर पुष्टि कर लें तथा अधिक किये गये भुगतान के समायोजन से नगर निगम ग्वालियर को अवगत करायें।

       निगमायुक्त ने मध्यप्रदेश विद्युत मण्डल के मुख्य अभियंता को लिखे पत्र में यह भी उल्लेख किया है कि उनके विभाग द्वारा अन्य विभागों जैसे पुलिस ग्वालियर विकास प्राधिकरण, प्रायवेट कॉलोनियों एवं बंद नलकूपों की भी बिलिंग की जा रही है। अत: पूर्व से चले आ रहे भुगतानों में उक्त राशि भी कम की जानी है।

ज्ञातव्य हो कि मुख्य अभिंयता मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी लिमि.ग्वालियर द्वारा समाचारपत्रों में नगर निगम ग्वालियर में बकाया करोड़ों रू. की राशि के झूठे समाचार छपवाकर निगम की छवि को धूमिल किया जा रहा है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: