गुरुवार, 25 जून 2009

ग्रामीण अंचल की पुरा संपदा का सर्वेक्षण होगा

ग्रामीण अंचल की पुरा संपदा का सर्वेक्षण होगा

खेद सूचना

यह समाचार विलम्‍ब से प्रकाशित हुआ इसका हमें खेद है कि मुरैना म.प्र. में चल रही पिछले एक माह से बिजली कटोती विगत चार पाँच दिन से पूरे दिन और रात की बिजली कटोती में बदल जाने के कारण समाचार अद्यतन नहीं हो पा रहा है । फेलुअर विद्युत व्यवस्था सही होने पर पूर्ववत अद्यतन किया जा सकेगा । अभी शहर मुरैना में हर दिन सुबह 6 बजे से देर रात 3 बजे तक बिजली कटौती चल रही है । घण्टे दो घण्टे के लिये बिजली मिल पा रही है । जिसमें समाचार अद्यतन संभव नहीं है ।

ग्वालियर 24 जून 09। जिले के ग्रामीण अंचल में इधर-उधर बिखरी पड़ी पुरा संपदा को उचित संरक्षण प्रदान करने के मकसद से ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व की इमारतों व अन्य संरचनाओं का सर्वेक्षण किया जायेगा। जिले की समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को पंचायत सचिवों के माध्यम से यह सर्वे कराने के लिये दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने बताया कि पुरा संपदा के सर्वेक्षण के लिये एक प्रपत्र तैयार किया गया है। इस प्रपत्र में ग्राम पंचायतवार पुरातात्विक महत्व के कुँए, बावड़ी, मजार, मंदिर, छतरी, गढ़ी व किले आदि की जानकारी संकलित की जायेगी। जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को पुरासंपदा की इकाजाई जानकारी आगामी 2 जुलाई तक जिला पंचायत में भेजने के निर्देश दिये गये हैं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि जिले के समस्त ग्रामों में मौजूद पुरातात्विक महत्व की संरचनाओं के रख रखाव के लिये कार्ययोजना बनाकर शासन को भेजी जायेगी। पुरा संपदा के सर्वेक्षण में पुरातात्विक महत्व की संरचना की वर्तमान स्थिति, संरचना कितनी पुरानी है और उसका क्या ऐतिहासिक महत्व है आदि बातें भी शामिल की गईं है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: