शनिवार, 27 मार्च 2010

आदमपुरवासियों ने कायम की जनभागीदारी की जीवंत मिसाल

आदमपुरवासियों ने कायम की जनभागीदारी की जीवंत मिसाल

 

जनभागीदारी से खोदे जा रहे तालाब में कलेक्टर ने भी किया श्रमदान

 

ग्वालियर 25 मार्च 10। जिला मुख्यालय ग्वालियर से करीबन 85 किलोमीटर दूर स्थित जनपद पंचायत भितरवार के ग्राम आदमपुर के लोगों ने जनभागीदारी की जीवंत मिसाल कायम की है । शासकीय निर्माण कार्यों खासकर जल-संरक्षण व संवर्धन से जुड़े कामों में जनभागीदारी बढ़ाने के लिये जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अगुआई में हुई श्रमदान की पहल से प्रेरित होकर आदमपुरवासियों ने एकजुट होकर अपने गांव में तालाब खोद लिया। गुरूवार को कलेक्टर श्री त्रिपाठी भी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा के साथ आदमपुर पहुंचे और जन सहयोग से निर्माणाधीन तालाब में फावड़ा चलाकर ग्रामीणों का उत्साह बढ़ाया । कलेक्टर ने आदमपुरवासियों द्वारा किये गये इस रचनात्मक कार्य के लिये उन्हें धन्यवाद दिया और उनके द्वारा खोदे गये तालाब की पिचिंग रार्ष्टीय रोजगार गारंटी योजना से कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये ।

       आदमपुर के इस तालाब में स्थानीय लोगों ने अपनी-अपनी क्षमता के साथ योगदान दिया है । एक ओर जहां गांव की युवा पीढ़ी से लेकर बड़े-बुजुर्गों ने फांवड़ा, गेंती व तगाड़ी लेकर श्रमदान किया है वहीं दूसरी ओर यहां के एक दर्जन से अधिक लोगों ने अपने-अपने ट्रेक्टर तालाब की खुदाई में लगाये हैं । इस गांव से जुड़े श्री भगवती शर्मा ने अपनी जेसीबी मशीन व श्री बल्लू यादव ने अपनी हिटैची मशीन को नि:शुल्क रूप से तालाब की खुदाई में लगाया है । तालाब में श्रमदान कर रहे सर्वश्री राजेन्द्र रावत, गिरवर सिंह रावत, सरदार अरविंद सिंह व सरदार कुलवंत सिंह कहते हैं जब हमारे जिले के कलेक्टर तालाब की मिट्टी खोद सकते हैं तो हम गांववासी क्यों नहीं ?इस क्षेत्र के ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सहायक यंत्री द्वारा किये गये मूल्यांकन के मुताबिक आदमपुरवासी अब तक इस तालाब में करीबन 2 लाख 60 हजार रूपये का कार्य कर चुके हैं ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने गुरूवार को जनपद पंचायत भितरवार के ग्राम देवरी कलां के अन्तर्गत सरदारों के टपरे के समीप महात्मांगांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्य में भी साथ गये अधिकारियों के साथ श्रमदान किया । उक्त कार्यों में ग्राम पंचायत आदमपुर की सरपंच श्रीमती रचना रविन्द्र सिंह व देवरी कला की सरपंच श्रीमती विद्याबाई रावत सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधिगण, भितरवार के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री शिवराज सिंह वर्मा, परियोजना अधिकारी जिला पंचायत डा विजय दुबे, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री आर एल एस  मौर्य व कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री गुप्ता एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजीव मिश्रा व अन्य अधिकारियों ने भी श्रमदान किया ।

बल्व के स्थान पर सीएफएल जलायेंगे आदमपुरवासी

       श्रमदान में सहयोग के लिये ग्राम आदमपुर पहुंचे कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के समक्ष गांववासियों ने ऊर्जा की बचत के लिये पीले बल्व के स्थान पर सीएफएल का उपयोग करने का संकल्प लिया । आदमपुरवासियों को इस प्रकार के रचनात्मक कार्यों की ओर मोड़ने में '' जनअभियान परिषद '' भी सहयोग कर रही है ।परिषद द्वारा इस ग्राम को प्रस्फुटन ग्राम घोषित कर गांववासियों  में स्वालम्बन की भावना जागृत करने के प्रयास किये जा रहे हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: