शनिवार, 27 मार्च 2010

पापरीकर और शीतला सहाय शहर विकास के प्रेरणा स्त्रोत : समीक्षा

पापरीकर और शीतला सहाय शहर विकास के प्रेरणा स्त्रोत : समीक्षा

ग्वालियर दिनांक-24.03.2010- ग्वालियर के पितृ पुरूष  रघुनाथ राव पापरीकर एवं शीतला सहाय के जन्मदिन के अवसर पर महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता द्वारा दोनो वयोवृद्व नेताओं के यशस्वी जीवन की कामना की ।

       महापौर समीक्षा गुप्ता द्वारा इस अवसर पर कहा इन दोनों ही वयोवृद्व नेताओं का आर्शीवाद तथा शहर के विकास के लिये सोच हमारे लिये प्रेरण स्त्रोत है। श्री शीतला सहाय द्वारा मानव जाति की सेवा के लिये ग्वालियर को कैंसर चिकित्सालय के रूप में एक महत्वपूर्ण सौगात दी है। वही डॉ पापरीकर ने शहर के विकास के लिये दलीय भावना से उपर उठकर सोचना सिखाया है। वे सामंतवाद जातिवाद के घोर विरोधी है।

       उन्होंने कहा कि दोनों ही वयोवृद्व नेता ग्वालियर शहर के महान योजनाकार है तथा उनका चिंतन सदैव शहर को सुन्दर सुविधा संपन्न बनाने के लिये अग्रसर रहा है।

       उन्होंने कहा कि श्रृधेय पापरीकर जब ग्वालियर के महापौर थे तब ग्वालियर के विकास के संबंध में अनेक निर्णय राजनीतिक द्वेय भावना से हटकर लिये गये इसी का परिणाम है कि ग्वालियर नगर निगम में रूप सिंह स्टेडियम, तरूण पुष्कर जैसी सम्पत्तियां विकसित हो सकी।

       वही शीतला सहाय ने ग्वालियर के आगामी 50 वर्षो की समस्याओं का अध्ययन कर शहर की वढती आवादी,पेयजल समस्या समाधान, यातायात एवं सोन्दर्यकरण हेतु अनेक उपयोगी विचार प्रस्तुत किये उन्ही विचारों का परिणाम है कि आज ग्वालियर राष्ट के नक्शे में अपनी अलग पहचान बनाने जा रहा है।

       महापौर द्वारा दोनो पितृ पुरूषों के शतायु की कामना की।

 

कोई टिप्पणी नहीं: