मंगलवार, 23 जून 2009

शहीद अमरचन्द्र बाठिया के 151वा बलिदान दिवस पर सर्वदलीय श्रध्दांजलि सभा का आयोजन सम्पन्न

शहीद अमरचन्द्र बाठिया के 151वा बलिदान दिवस पर सर्वदलीय श्रध्दांजलि सभा का आयोजन सम्पन्न

ग्वालियर दिनांक 22.06.2009- नगर निगम द्वारा शहर में शहीदों की अनेकों प्रतिमायें स्थापित की हैं। नगर निगम शहीदों को नमन करने तथा नवयुवकों में शहीदों के प्रति श्रध्दा पैदा करने के लिये शहीदों के स्मारकों को स्थापित करता रहा है। इसी उद्देश्य से महारानी लक्ष्मीबाई की छत्री पर पिछले वर्ष अमर ज्योति की भी स्थापना की गई तथा अमरचन्द्र बाठियां, हेमू कालानी, लाल बहादुर शास्त्री, झलकारी बाई की प्रतिमायें नगर निगम में विभिन्न स्थानों में स्थापित की गई। ताकि ग्वालियर की आने वाली पीढ़ी इन महान हस्तियों के योगदान को विस्मरण न कर पाये। उक्त उद्गार महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने आज नगर निगम द्वारा आयोजित शहीद अमरचन्द्र बाठियां की पुण्यतिथि सामूहिक श्रध्दांजलि सभा में व्यक्त कियें। उन्होंने कहा कि नगर निगम पूरी तरह से प्रयासरत है कि शहर में शहीदों की याद में उनकी पुण्यतिथि व जन्मतिथि पर कार्यक्रम होते रहे और इसके लिये सभी राजनैतिक दलों को राजनैतिक सीमाओं को छोड़कर एक होकर शहीदों को नमन करना चाहिये।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री राजेन्द्र सिंह अपनी श्रध्दांजलि देते हुये कहा कि श्री शेजवलकर ने अमरचन्द्र बाठियां की बलिदान स्थली पर छत्री लगवाकर अनुकरणीय कार्य किया है। उन्होंने शहीदों के प्रति ऐसी भावना प्रस्तुत की है जिसे आजाद ग्वालियर के लोग सदैव याद रखेंगे। हिन्दू महासभा के जयवीर भारद्वाज ने श्रध्दांजलि देते हुये कहा कि विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा अमरचन्द्र बाठियां के बलिदान दिवस पर बनाये जाने वाले कार्यक्रमों में नगर निगम सक्रिय भूमिका निभाता है।

एडवोकेट जनरल श्याम बिहारी मिश्र ने अपने उदबोधन में कहा कि शहीदों के प्रति नगर निगम के योगदान को सराहा जाना चाहिये। नगर निगम के पूर्व महापौर माधवशंकर इन्द्रापुरकर द्वारा 1857 की क्रांति में लक्ष्मीबाई के संघर्ष में अमरचन्द्र बाठियां के योगदान पर प्रकाश डालते हुये अपने उद्बोधन में कहा गया कि बाठियां वास्तव में एक स्वंतत्रता संग्राम सैनानी थे। अगर बाठियां द्वारा लक्ष्मीबाई की सेना को सहायता नहीं की जाती तो लक्ष्मीबाई की शहादत के बाद भी डेढ़ साल तक चले प्रथम स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन को अंजाम नहीं दिया जा सकता था। बाठियां द्वारा लक्ष्मीबाई की, की गई सहायता का ही परिणाम है कि उक्त स्वतंत्रता संग्राम लक्ष्मीबाई के शहीद होने के बाद भी चलता रहा।

नगर निगम में शहीदों के सम्मान के साथ-साथ विकास की भी जो योजनायें चल रही हैं उनके लिये निगम का प्रशासन बधाई का पात्र है। कार्यक्रम को हिन्दू महासभा के जयकिशन पमनानी, अशांक बांदिल, वीरेन्द्र कुमार जैन ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में नगर निगम द्वारा बनाई गई छत्री का लोकार्पण तथा अमरचन्द्र बाठियां के बलिदान स्थली के सौन्दर्यीकरण का भी लोकार्पण किया गया।

कार्यक्रम में भाजपा के नगर निगम परिषद के नेता सत्तापक्ष प्रीतम सिंह नौगईया, मधु भारद्वाज के साथ शहर के अनेक स्वतत्रंता संग्राम सैनानी तथा समाजसेवी उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: